Dainik Athah

जम्मू-कश्मीर: शोपियां में सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच सुबह से मुठभेड़ जारी, शाम तक तीन दहशतगर्द मारे गए

अथाह ब्यूरो , नई दिल्ली।
दक्षिणी कश्मीर के शोपियां में बुधवार को सुरक्षा बलों ने लश्कर-ए-ताइबा (टीआरएफ) के तीन दहशतगर्दों को ढेर कर दिया। मारे गए आतंकियों से हथियार बरामद किए गए हैं।  पुलिस ने बताया कि बुधवार सुबह जिले के चेक चोला इलाके में सुरक्षाबलों को आतंकियों के एक समूह के छिपे होने की सूचना मिली थी।

इसके आधार पर जम्मू-कश्मीर पुलिस के स्पेशल ऑपरेशन ग्रुप ने सेना की 34 राष्ट्रीय राइफ ल्स और सीआरपीएफ  के साथ मिलकर इलाके की घेराबंदी कर संयुक्त तलाशी अभियान चलाया। इस दौरान एक मकान में छिपे आतंकियों ने सर्च पार्टी पर फ ायरिंग की। इससे आतंकियों के छिपे होने की पुष्टि हो गई। फिर उन्हें आत्मसमर्पण करने के लिए कहा गया।

कई बार मौका देने के बाद भी वे नहीं माने और फायरिंग करते रहे। अंतत: जवानों की जवाबी कार्रवाई से मुठभेड़ शुरू हो गई। शुरुआत में एक आतंकी मारा गया। इसके बाद आतंकी लगातार लोकेशन बदलते रहे, जिससे देर शाम तक मुठभेड़ चलती रही। इसमें दो और आतंकियों को मार गिराने में सफलता मिली। 

पुलिस ने मुठभेड़ में तीन आतंकियों के मारे जाने की पुष्टि की है। काफी देर तक मुठभेड़ जारी रहने से यह कहा जा रहा है कि आतंकियों के पास भारी मात्रा में असलहे तथा गोलियां थीं। सुरक्षा बलों ने पूरे इलाके को अभी भी घेर रखा है। लोगों से मुठभेड़ स्थल तक न जाने के लिए कहा गया है। आशंका जताई जा रही है कि आतंकियों के गोला-बारूद मौके पर होंगे जिससे हादसा हो सकता है। 

आत्मघाती हमले करने की फिराक में जैश-ए-मोहम्मद
आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद जम्मू-कश्मीर और देश के अन्य हिस्सों में बड़े आत्मघाती हमले करने की फिराक में है। सूत्रों के मुताबिक जैश के 10 आतंकियों के दो दलों ने सीमा पार से घुसपैठ की है। इसके बाद खुफिया एजेंसियों ने अलर्ट जारी किया है। हालांकि सेना की ओर से ऐसे किसी दल के घुसपैठ की सूचना से इनकार किया गया है। जानकारी के अनुसार एक दल ने पाकिस्तान के शक्करगढ़ क्षेत्र से लगते पंजाब और जम्मू बॉर्डर से घुसपैठ की है, जबकि दूसरे दल ने पीओजेके से पुंछ एलओसी से घुसपैठ की है।

एक दिसंबर को पुलवामा में मारे गए थे दो आतंकी 
इससे पहले एक दिसंबर को पुलवामा जिले के राजपोरा में सुरक्षा बलों ने आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के कमांडर समेत दो दहशतगर्दों को ढेर कर दिया था। मारा गया कमांडर आईईडी एक्सपर्ट था। उसके साथ एक पाकिस्तानी आतंकी भी मारा गया। मारे गए आतंकियों से दो एके राइफल, दो यूबीजीएल, 12 ग्रेनेड, कई मैगजीन तथा गोलियां बरामद की गई हैं।

राजपोरा के कस्बायार गांव में मंगलवार देर रात सुरक्षाबलों को जैश के 2-3 आतंकियों के छिपे होने की सूचना मिली। इस पर एसओजी, सेना की 44 राष्ट्रीय राइफ ल्स और सीआरपीएफ  के जवानों ने इलाके की घेराबंदी कर संयुक्त तलाशी अभियान चलाया। घेरा सख्त होते देख एक मकान में छिपे आतंकियों ने सुरक्षा बलों पर फायरिंग शुरू कर दी थी।

आईजी विजय कुमार ने बताया कि मारे गए आतंकियों में जैश कमांडर और आईईडी एक्सपर्ट यासिर परे और एक पाकिस्तानी आतंकी अबु फुरकान उर्फ अली भाई शामिल हैं। वे कई आतंकी गतिविधियों में शामिल थे। उनके पास से हथियार और अन्य सामान भी मिला है। पुलिस ने मामला दर्ज कर आगे की कार्रवाई शुरू कर दी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *