Dainik Athah

मंथन: कोरोना से लापरवाही पड़ सकती है एक बार फिर भारी

विश्व में तेजी से कोरोना एक बार फिर अपना असर दिखाने लगा है। इस बार दक्षिण अफ्रीका से शुरू हुए ओमिक्रॉन के चलते विश्व के अनेक देशों में फिर से लॉक डाउन शुरू हो गया है। कोरोना की इस तीसरी लहर का असर भारत के साथ ही विश्व के शेयर बाजारों के साथ ही पेट्रोलियम पदार्थों के दामों पर भी दिखना शुरू हो गया है।

ओमिक्रॉन के मद्देनजर प्रधानमंत्री ने जहां इसको लेकर समीक्षा बैठक की, वहीं दूसरी तरफ उत्तर प्रदेश सरकार ने यूपी के सभी 75 जिलों में रेड अलर्ट जारी कर दिया है। प्रदेश के कई जिलों को विशेष निर्देश भी दिये गये हैं। हालांकि बड़ी संख्या में लोग अब भी इसे गंभीर नहीं मान रहे हैं। इसके साथ ही अनेक लोगों को तो यह भी कहते सुना है कि हमने दोनों डोज लगवा ली है अथवा कोरोना होने के बाद हमारे दोनों डोज लग चुकी है।

लेंकिन एम्स के निदेशक की बातों पर यकीन करें तो दोनों डोज लगवा चुके लोगों पर भी ओमिक्रॉन भारी पड़ सकता है। लिहाजा एक बार फिर इसकी आवश्यकता महसूस हो रही है कि मास्क, दो गज की दूरी के नियमों का पालन सख्ती से किया जाये। इसके साथ ही बाजारों में एवं भीड़ भाड़ वाले स्थानों से दूर रहा जाये।

सरकार तो कोरोना के मामले बढ़ने के बाद लॉक डाउन एवं सख्ती करेगी। लेकिन देश के लोग भी अपना दायित्व समझें तथा अभी से बचाव के तरीके अपनाने शुरू करें तो निश्चित ही कोरोना से बच सकते हैं। एक बार फिर दैनिक अथाह की अपील है कि मास्क, दो गज की दूरी के साथ ही साबुन से हाथ धोने अथवा सेनेटाइज करते रहें। आपकी जान आपके एवं आपके परिवार के लिए अमूल्य है इसका ध्यान रखें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *