Dainik Athah

आईटीएस डेंटल कॉलेज में धूम-धाम के साथ किया गया बाल दिवस सप्ताह का आयोजन

आईटीएस सेंटर फॉर डेंटल स्टडीज एंड रिसर्च मुरादनगर

अथाह संवाददाता,
मुरादनगर।
आईटीएस द एजुकेशन ग्रुप के चेयरमैन डा. आरपी चड्ढा एवं वाईस चेयरमैन अर्पित चड्ढा के कुशल मार्गदर्शन में आईटीएस डेंटल कॉलेज गाजियाबाद के पीडीऐट्रिक एंड प्रिवेंटिव डेंटिस्ट्री विभाग ने बाल दिवस सप्ताह का आयोजन किया।


भारत के प्रथम प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू की जयंती पर हर साल 14 नवंबर को पूरे भारत में बाल दिवस मनाया जाता है। नेहरू का बच्चों से बड़ा स्नेह था और वे बच्चों को देश का भावी निमार्ता मानते थे। बच्चों के प्रति उनके इस स्नेह भाव के कारण बच्चे भी उनसे बेहद लगाव और प्रेम रखते थे तथा उन्हें चाचा नेहरू कहकर पुकारते थे। यही कारण है कि नेहरू जी के जन्मदिन को बाल दिवस के रूप में मनाया जाता है।
इस कार्यक्रम के द्वारा बच्चों को अपने दांत किस प्रकार स्वस्थ रख सकते है आदि से अवगत कराया गया तथा सभी बच्चों को प्रतिदिन दांतो को साफ रखने के बारे में भी बताया गया। इस दिवस पर आईटीएस डेंटल कॉलेज में गाजियाबाद के विभिन्न स्कूलों के बच्चों को गतिविधियों में भाग लेने के लिए आमंत्रित किया गया था। कार्यक्रम के अन्तर्गत सभी विभिन्न विद्यालयों से आये छात्रों का मुफ्त में ओरल परीक्षण भी किया गया तथा उसके उपचार के उपायों से भी अवगत कराया गया। बाल दिवस के अवसर पर कालेज में ग्राफिटी प्रतियोगिता, फोटोग्राफी, लेखन प्रतियोगिता, डांस प्रतियोगिता, फैंसी ड्रेस प्रतियोगिता, नुक्कड़ नाटक और फ्लैश मॉब जैसी विभिन्न गतिविधियाँ आयोजित की गयी। इस आयोजन में 25 से अधिक स्कूलों के 1500 से अधिक बच्चों और 50 से अधिक शिक्षकों ने बड़े उत्साह के साथ कार्यक्रम में भाग लिया। इसके साथ ही संस्थान के बीडीएस एवं एमडीएस के विद्याथीर्यों ने भी बढ़-चढ़ कर कार्यक्रम में भाग लिया।


कार्यक्रम के अंत में आईटीएस द एजुकेशन ग्रुप के वाईस चेयरमैन अर्पित चड्ढा ने प्रतियोगिता में हिस्सा लेने वाले विजेता छात्रों को पुरस्कार से सम्मानित किया तथा अन्य सभी छात्रों को ड्राइंग कलरिंग किट, टूथब्रश एवं टूथपेस्ट भी वितरित किये गये। विभिन्न गैर सरकारी संगठनों, नेत्रहीन स्कूलों और दिव्यांग बच्चों के लिये शिविर आयोजित किये गये जिसमें 25 स्कूलों के 1500 से अधिक बच्चों और 50 शिक्षकों की मौखिक स्वास्थ्य की जांच की गयी और उन्हें दांतों की बीमारी के बारे में जागरूक किया गया।


गाजियबाद जिले और उसके आसपास के स्कूलों की जबरदस्त प्रतिक्रिया को देखते हुये कॉलेज मैनेजमेंट ने बाल सप्ताह के दौरान लागू होने वाले इलाज के प्रस्तावों को प्रति बुधवार के लिये 31 दिसंबर 2021 तक बढ़ाने का फैसला किया है।


पीडीऐट्रिक एण्ड प्रिवेंटिव डेंटिस्ट्री विभाग ने कार्यक्रम के दौरान बच्चों को कक्षा में सर्वश्रेष्ठ और दर्द रहित दंत अनुभव प्रदान करने के लिए पहल की है। तथा बच्चों को विभिन्न नवीनतम सुविधाएं प्रदान करने में सक्षम हुआ है। जिसमें लेजर ट्रीटमेंट, नाइट्रस-आॅक्साइड (लाफिंग गैस) डे केयर सिडीशन, कम्प्यूटरीकृत एनेस्थीसिया आदि है। बच्चों और किशोरों के लिए दंत चिकित्सा आज के समय में पूर्ण रूप से दर्द रहित है। संस्थान के पीडीऐट्रिक एण्ड प्रिवेंटिव डेंटिस्ट्री विभाग में बच्चों के दंत चिकित्सा के इलाज को ध्यान में रखते हुए विभाग में प्रत्येक डेंटल चेयर एलईडी टीवी से युक्त है जिसमें बच्चों के मनोरंजन के लिए कार्टून की सुविधा भी उपलब्ध है। विभाग में बच्चों के लिए दांत में मसाला भरना, दूध के दांतों की सफाई तथा कैप लगाना जैसी अन्य सुविधाएं उपलब्ध है। बच्चों को ब्रेसिज उपचार की आवश्यकता भी होती है, जोकि दंत चिकित्सक की राय के आधार पर बच्चों के लिए दोनो विकल्प विसीबल और इनविसीबल ब्रेसिज विभाग में शामिल है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *