Dainik Athah

70 फीसदी लोगों ने लगवा ली है टीके की पहली डोज, 4 करोड़ से अधिक आबादी को लग गई दोनों डोज

टेस्ट और टीकाकरण में यूपी है नम्बर एक

यूपी के 45 जिलों में एक भी कोरोना मरीज नहीं

अथाह ब्यूरो,
लखनऊ।
उत्तर प्रदेश में 04 करोड़ से अधिक लोगों को कोविड टीके की दोनों डोज लग चुकी है, जबकि 70 फीसदी से अधिक लोगों ने कम से कम एक डोज लगवा ली है। ट्रेस, टेस्ट और टीकाकरण की बेहतर रणनीति के लिए देश-दुनिया में सराहे जा रहा उत्तर प्रदेश अब तक 08 करोड़ 58 लाख से अधिक टेस्ट और 14 करोड़ 37 लाख कोविड टीके लगाकर देश में शीर्ष स्थान पर है। यही नहीं, यूपी एकमात्र राज्य है जहां 04 करोड़ लोगों को दोनों डोज लग चुकी है। इस बीच मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने टीकाकरण को और तेज करने के लिए अंतर्विभागीय समन्वय और दैनिक मॉनीटरिंग पर जोर दिया है।

प्रदेश में 18 वर्ष की उम्र से अधिक के कुल 14 करोड़ 74 लाख लोगों में से अब तक 10 करोड़ 33 लाख से अधिक लोगों ने पहली खुराक पा ली है, जबकि 04 करोड़ 04 लाख से अधिक लोगों ने दोनों डोज ले ली है। टीकाकरण की देशव्यापी स्थिति को देखें तो यूपी पहले पायदान पर बना हुआ है। दूसरे स्थान पर 10.46 करोड़ डोज लगाकर महाराष्ट्र है, जबकि पश्चिम बंगाल, मध्य प्रदेश और गुजरात, क्रमश: तीसरे, चौथे और पांचवें स्थान पर हैं। सीएम योगी आदित्यनाथ ने टीकाकरण को और तेज करने की जरूरत बताते हुए ग्रामीण क्षेत्रों पर खास फोकस करने के निर्देश दिए हैं।

45 जिले कोविड मुक्त, एक्टिव केस महज 95

प्रदेश में कोरोना महामारी काबू में है। एग्रेसिव ट्रेसिंग, टेस्टिंग और त्वरित ट्रीटमेंट के मंत्र से अच्छे परिणाम मिल रहे हैं। विगत 24 घंटे में हुई 01 लाख 49 हजार 918 सैम्पल की टेस्टिंग में 75 जिलों में संक्रमण का एक भी नया केस नहीं पाया गया। गौतमबुद्ध नगर में 02, प्रयागराज, लखीमपुर खीरी, जालौन और मीरजापुर में 1-1 और नए संक्रमित मिले। इसी अवधि में 10 मरीज स्वस्थ होकर डिस्चार्ज हुए। वर्तमान में प्रदेश में एक्टिव कोविड केस की संख्या 95 रह गई है, जबकि 16 लाख 87 हजार 290 प्रदेशवासी कोरोना संक्रमण से मुक्त होकर स्वस्थ हो चुके हैं। ताजा स्थिति के मुताबिक आगरा, अलीगढ़, अमेठी, अमरोहा, अयोध्या, आजमगढ़, बदायूं, बलरामपुर, बांदा, बाराबंकी, बस्ती, बहराइच, भदोही, बिजनौर, चन्दौली, चित्रकूट, एटा, इटावा, फरुर्खाबाद, फतेहपुर, फिरोजाबाद, गाजीपुर, गोंडा, हमीरपुर, हापुड़, हाथरस, जौनपुर, कानपुर नगर, कासगंज, कुशीनगर, ललितपुर, महोबा, मैनपुरी, मऊ, मुरादाबाद, प्रतापगढ़, रामपुर, संतकबीरनगर, शामली, श्रावस्ती, सिद्धार्थनगर, सीतापुर, सोनभद्र, उन्नाव और वाराणसी जिलों में कोविड का एक भी मरीज शेष नहीं है। यह जनपद आज कोविड संक्रमण से मुक्त हैं।

सर्वाधिक टीकाकरण वाले शीर्ष 05 राज्य

राज्यटीकाकरण
1उत्तर प्रदेश14.37 करोड़
2महाराष्ट्र10.46 करोड़
3पश्चिम बंगाल08.58 करोड़
4मध्य प्रदेश07.75 करोड़
5गुजरात07.56 करोड़

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *