Dainik Athah

21 के स्थान पर 22 को होगा खुशहाल परिवार दिवस का आयोजन: सीएमओ

परिवार नियोजन संबंधित सेवाओं के लिए अपने नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र पर पहुंचे

खुशहाल परिवार दिवस के साथ ही जनपद में शुरू होगा पुरुष नसबंदी पखवाड़ा

अथाह संवाददाता,
हापुड़।
नवंबर माह में 21 तारीख को रविवार होने के चलते खुशहाल परिवार दिवस का आयोजन 22 तारीख को होगा। इस संबंध में मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. रेखा शर्मा ने जनपद के सभी चिकित्सा अधीक्षकों, प्रभारी चिकित्सा अधिकारियों को निर्देश जारी कर दिए हैं। सीएमओ ने कहा है इस बार खुशहाल परिवार दिवस इसलिए भी खास होगा, क्योंकि उसी दिन पुरुष नसबंदी पखवाड़ा भी शुरू होगा।

सीएमओ ने बुधवार को इस संबंध में भी निर्देश जारी कर दिए हैं। जनपद एवं ब्लॉक स्तर पर पखवाड़ा का आयोजन 22 नवंबर से चार दिसंबर तक किया जाएगा। उन्होंने जनपद वासियों से अपील की है कि परिवार नियोजन संबंधित सेवाओं का लाभ उठाने के इच्छुक लाभार्थी अपने नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र पर पहुंचकर निशुल्क सेवाओं का लाभ उठाएं।

सीएमओ डा. रेखा शर्मा ने बताया परिवार नियोजन संबंधी जागरूकता तथा स्वीकार्यता बढ़ाने और व्यापक प्रचार-प्रसार के लिए जनपद में प्रत्येक माह की 21 तारीख को खुशहाल परिवार दिवस आयोजित किया जाता है। इस विशेष दिवस के मौके पर पूरे जिले में ग्रामीण स्तर तक की समस्त स्वास्थ्य इकाइयों पर परिवार नियोजन संबंधित गतिविधियां संपादित की जाती हैं। नवंबर माह में खुशहाल परिवार दिवस का आयोजन 22 नवंबर को होगा।

उन्होंने सभी स्वास्थ्य इकाइयों के प्रभारी को निर्देशित किया है कि कोविड-19 प्रोटोकाल का पालन करते हुए प्रत्येक सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, अर्बन प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, पीपीसी, सब-सेंटर और हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर संबंधित स्टाफ की तैनाती सुनिश्चित करें। साथ ही परिवार नियोजन के स्थाई एवं अस्थाई साधनों की सेवा इच्छुक लाभार्थियों को उपलब्ध कराते हुए रिपोर्ट उसी दिन मेल पर उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें।

सीएमओ ने बताया पुरुष नसबंदी पखवाड़ा दो चरणों में मनाया जाएगा। पहला, मोबिलाइजेशन चरण 22 से 27 नवंबर तक चलेगा, उसके बाद 28 नवंबर से चार दिसंबर तक इच्छुक लाभार्थियों के लिए सेवा प्रदायी चरण चलेगा। उन्होंने बताया प्रजनन स्वास्थ्य की दुष्टि से पुरुष नसबंदी बहुत ही महत्वपूर्ण है। यह एक मामूली शल्य क्रिया है और महिला नसबंदी की तुलना में अधिक सुरक्षित है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *