Dainik Athah

नई शिक्षा नीति से 3-4 वर्षों में बदल जाएगा पढ़ाई लिखाई का स्थापित तौर तरीका: संतोष कुमार यादव

बाल दिवस के मौके पर बच्चों के लिए पेंटिंग प्रतियोगिता एवं रक्त दान शिविर सराहनीय: राकेश कुमार सिंह

रोटरी क्लब नार्थ ने किया पेंटिंग कंपटीशन एवं रक्त दान शिविर का आयोजन

अथाह संवाददाता
गाजियाबाद।
शिक्षा मंत्रालय भारत सरकार के अपर सचिव एवं वरिष्ठ आईएएस अधिकारी संतोष कुमार यादव ने रोटरी क्लब नार्थ द्वारा द्वारा आयोजित पेंटिंग कम्पीटिशन एवं रक्त दान शिविर के समापन समारोह को संबोधित करते हुए बच्चों का उत्साह वर्धन करते हुए कहा कि पढ़ाई इंसान को एप्टीट्यूट देता है। इसे हंसते खेलते हुए सीखना चाहिए। इससे जीवन बेहतर बनता है। इसके लागू होने के बाद शिक्षा पूरी तरह से बदल जायेगी।

रविवार को हिंदी भवन में आयोजित कार्यक्रम में संतोष कुमार यादव ने कहा कि नई शिक्षा नीति 2020 पर पूरी तरह से अमल होते ही अगले तीन-चार वर्षों में शिक्षा का पूरा परिदृश्य ही बदल जाएगा। क्योंकि सरकार का इरादा है कि बच्चों को किताबी ज्ञान देने के साथ साथ वह सभी शिक्षा प्रदान करने का इरादा है, जिसका वास्ता उनकी रोजमर्रे की जिंदगी से है। उन्होंने बताया कि नई शिक्षा नीति पर पूरी तरह से अमल करते हुए जब कोई छात्र 12 वीं की परीक्षा पास करके निकलेगा, तो उसके पास एक विशेष हुनर भी होगा। इसी दौरान जिस विषय में बच्चे की रूचि होगी उसका एक वर्ष का प्रशिक्षण भी दिया जायेगा जिसे अपनाकर वह आत्मनिर्भर भी हो सकता है। इसका कारण यह है कि बच्चे के पास एक हुनर भी होगा।

उन्होंने कहा कि बच्चों को किताब भी पढ़ाएंगे, लेकिन व्यवहारिक शिक्षा उन्हें मौके पर ही दी जाएगी, जिससे पढ़ाई रूचिकर बनेगी। उसे रोजमर्रे की जिंदगी से जोड़ने की सरकार पहल कर रही है। उन्होंने बताया कि बच्चों के व्यवहार को निपुण बनाएंगे। उनके व्यवहार, खेलने के समय, बड़ों से मिलते समय आदि विभिन्न अवसरों पर गौर किया जाएगा। जब हमलोग उनका एसेसमेंट करवाएंगे तो ग्रेडिंग करेंगे जो उनके आगे के जीवन में काम आएगी। इससे पहले उन्होंने गाजियाबाद से पोलियो उन्मूलन की दिशा में यहां के जिलाधिकारी की हैसियत से उठाए गए कदमों और उस दौर में रोटरी क्लब द्वारा दिये गए सहयोग की भावनाओं की सराहना की। उन्होंने सभी चयनित प्रतिभागियों के बीच पुरस्कार भी वितरित किये। उन्होंने यह भी बहा कि जिंदगी के खूबसूरत लम्हे वहीं है जब हम बच्चे थे।

इससे पूर्व सुबह के समय जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह ने गुब्बारे उड़ाकर पेंटिंग प्रतियोगिता एवं रक्तदान शिविर का उद्घाटन किया। उन्होंने इस मौके पर दोनों कार्यक्रमों के आयोजन की सराहना करते हुए कहा कि रोटरी नार्थ के अध्यक्ष संजय जैन एवं प्रोजेक्टर चेयरमैन ललित जायसवाल ने बताया कि पिछले 25 वर्षों से पेंटिंग प्रतियोगिता का आयोजन बड़े स्तर पर किया जाता है, यह सराहनीय कदम है। इससे बच्चों का उत्साह बढ़ता है। इस बार बाल दिवस पर यह आयोजन किया जा रहा है। चाचा नेहरू के जन्म दिवस को बाल दिवस के रूप में मनाया जाता है। उन्होंने कहा कि रोटरी गाजियाबाद नार्थ समाज सेवा के साथ ही बच्चों के विकास में जुटा है यह सराहनीय कार्य है। उन्होंने इस मौके पर रक्तदान करने वालों का उत्साह बढ़ाते हुए कहा कि रक्त दान किसी भी व्यक्ति की जिंदगी को बचाने में योगदान देता है। इससे बड़ा पुण्य का कोई कार्य नहीं।

रोटरी गाजियाबाद नार्थ के अध्यक्ष संजय जैन ने इस मौके पर संतोष कुमार यादव एवं राकेश कुमार सिंह को प्रतीक चिन्ह भेंटकर सम्मानित किया। उन्होंने बताया कि रोटरी गाजियाबाद नॉर्थ द्वारा प्रति वर्ष इस कॉम्पिटिशन का आयोजन किया जाता है। इस वर्ष कुल 2800 बच्चों द्वारा फेस बुक के माध्यम से अपनी ड्रॉइंग को अपलोड किया गया जिसमें से 160 बच्चे ग्रुप ए, बी, सी में चुने गये। उन्होंने रविवार को आॅफ लाइन हिंदी भवन में पानी बचाओ एवं रक्तदान के थीम पर ड्रॉइंग बनाई जिसमे प्रत्येक ग्रुप में प्रथम विजेता को टैबलेट, द्वितीय विजेता को मोबाइल और तृतीय विजेता को एलेक्सा स्पीकर और चतुर्थ विजेता को स्मार्ट वॉच मुख्य अथिति संतोष कुमार यादव द्वारा दिया गया। इसके अतिरिक्त छह प्रोत्साहन पुरस्कार दिये गये। इस प्रतियोगिता के माध्यम से बच्चों की प्रतिभाओं को निखारने का काम किया जाता है। इस मौके पर रोटरी के डिस्ट्रिक्ट गर्वनर अशोक अग्रवाल भी उपस्थित रहे।

क्लब सचिव अनुपम जैन ने बताया गया कि वर्तमान में डेंगू के प्रभाव को देखते हुए स्पेशल ब्लड डोनेशन कैंप का भी आयोजन किया गया जिसमें लगभग 63 लोगों ने रक्तदान किया। इस आयोजन के प्रोजेक्ट चेयरमैन ललित जायसवाल ने अतिथियों का स्वागत किया। सह संयोजक अंकुर अग्रवाल और सुमेश गर्ग थे।

बच्चो के द्वारा बनाई गई ड्रॉइंग को सेलेक्ट करने के लिए जज पूनम कोहली, कल्पना गुप्ता, नीतू जैन, रावी जैन, संगीता गर्ग और सतविंदर जग्गी थी। इस मौके पर समाजसेवी जम्बू प्रसाद जैन, पंकज जैन, मनोज अग्रवाल, संजीव जैन बिट्टू भी उपस्थित थे। आयोजन में मुख्य रूप से डीएस जग्गी, पवन कोहली, राकेश जिंदल, मुकुल जैन, बीबीएल ग्रोवर, आलोक गर्ग, प्रमोद गोयल आदि ने अपना सहयोग दिया।

रोट्रेक्ट क्लब गाजियाबाद नॉर्थ अध्यक्ष सिमरप्रीत सिंह जग्गी ने अपनी टीम के साथ उपस्थित होकर इस प्रोग्राम को सफल बनाने में सहयोग दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *