Dainik Athah

सरकारी योजनाओं का जनमानस को भरपूर लाभ पहुंचाए

– कलेक्ट्रेट सभागार में जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक समय से ड्यूटी पर पहुंचे चिकित्सक- डीएम
– गोल्डन चिकित्सा कार्ड बनाने में लापरवाही बर्दाश्त नहीं
– जननी सुरक्षा योजना का पात्रों को लाभ पहुंचाने की दिशा पर हो विशेष फोकस

अथाह संवाददाता
गाजियाबाद। राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत विभिन्न स्वास्थ्य कार्यक्रमों के तहत डीएम राकेश कुमार सिंह ने कलेक्ट्रेट सभागार में जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक की। बैठक की अध्यक्षता करते हुए कहा कि जन सामान्य के स्वास्थ्य को लेकर सरकार के द्वारा विभिन्न कार्यक्रम संचालित किए जा रहे हैं। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी नियमित अपनी ड्यूटी पर उपस्थित रहकर जन सामान्य को लाभ पहुंचाने की कार्यवाही सुनिश्चित करें।


जिलाधिकारी ने कहा कि आयुष्मान भारत के तहत पात्र लाभार्थियों को चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराने के उद्देश्य से गोल्डन कार्ड बनाए जाने का जो लक्ष्य निर्धारित किया गया है, उसके अनुरूप सभी संबंधित चिकित्सा अधिकारी गण अपने अपने लक्ष्य को पूरा करते हुए गोल्डन कार्ड बनाए जाने की कार्यवाही सुनिश्चित करें। उन्होंने स्पष्ट किया कि इस कार्य में शिथिलता बरतने वाले अधिकारियों को नोटिस जारी करते हुए कार्रवाई सुनिश्चित की जाए और प्रत्येक दशा में गोल्डन कार्ड बनाए जाने लक्ष्य को पूरा किया जाए। जिलाधिकारी ने यह भी स्पष्ट किया कि सभी सरकारी अस्पतालों में चिकित्सक निर्धारित समय पर अपनी ड्यूटी पर उपस्थित रहकर ओपीडी करते हुए मरीजों को स्वास्थ्य लाभ पहुंचाये। उन्होंने कहा कि सभी सरकारी अस्पतालों में पर्याप्त मात्रा में सरकार की मंशा के अनुरूप दवाइयां उपलब्ध रहें, इसके लिए मुख्य चिकित्सा अधिकारी एवं अन्य संबंधित अधिकारियों के द्वारा पूर्व से ही दवाइयों की व्यवस्था सभी अस्पतालों में पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध कराई जाए।


उन्होंने कहा कि जननी सुरक्षा योजना का सभी पात्र महिलाओं को लाभ पहुंचाने की दिशा में चिकित्सकों द्वारा संस्थागत प्रसव पर विशेष ध्यान दिया जाए और पात्र लाभार्थियों को इस योजना का भरपूर लाभ पहुंचाने की कार्यवाही जनपद में सुनिश्चित कराई जाए। उन्होंने कोरोना को लेकर भी चिकित्सा अधिकारियों को दिशा निर्देश देते हुए कहा कि सभी अस्पतालों में विशेष प्रबंध सुनिश्चित करने के उद्देश्य से निरंतर स्तर पर कार्यवाही सुनिश्चित हो ताकि सभी जनपद वासियों को कोरोना के संक्रमण से सुरक्षित बनाया जा सके। उन्होंने इस अवसर पर यह भी कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार के माननीय मुख्यमंत्री जी की मंशा के अनुरूप वर्तमान में मच्छर जनित बीमारियों से नागरिकों को सुरक्षित बनाने के संबंध में विभिन्न स्तर पर प्रयास सुनिश्चित किए जा रहे हैं, इस दिशा में सभी चिकित्सक गण अपने अपने स्तर पर कार्यवाही करते हुए डेंगू एवं अन्य मच्छर जनित बीमारियों से संक्रमित व्यक्तियों को तत्काल प्रभाव से इलाज उपलब्ध कराने की कार्यवाही करें। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी अस्मिता लाल, मुख्य चिकित्सा अधिकारी भवतोष शंखधर अन्य स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी उपस्थित रहे‌।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *