Dainik Athah

अवैध पटाख फैक्ट्री में विस्फोट, आधा दर्जन से ज्यादा की मौत

– एनडीआरएफ की टीम जुटी मलबा हटाने में

– मुख्यमंत्री ने मृतकों के परिजनों को चार-चार लाख व घायलों को 50-50 हजार रुपये मुआवजा देने की घोषणा की

– चौकी प्रभारी निलंबित, फैक्ट्री का मालिक फरा

– ग्रामीणों ने पुलिस-प्रशासन के अफसरों व एंबुलेंस का किया घेराव

मोदीनगर (गाजियाबाद)।मोदीनगर के बखरवा गांव में अवैध पटाखा फैक्ट्री में विस्फोट होने से सात महिलाओं समेत नौ लोगों की मौत हो गई। करीब 16 लोग घायल हो गये। मृतकों में एक युवती एवं एक युवक भी शामिल है। जबकि दो लोगों की तलाश की जा रही है। एनडीआरएफ की टीम घटनास्थल से मलबा हटाने एवं बचाव कार्य में लगी है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर जिलाधिकारी अजय शंकर पांडेय ने मृतक आश्रितों को चार- चार लाख रुपये एवं घायलों को 50-50 हजार रुपये देने की घोषणा की है। इस मामले में चौकी प्रभारी को निलंबित कर दिया गया है। घटना से गुस्साये लोगों ने पुलिस व प्रशासनिक अधिकारियों का घेराव किया।

रविवार को दोपहर करीब तीन बजे बखरवा गांव में घनी आबादी के बीच स्थित पटाखा बनाने की एक अवैध फैक्ट्री में विस्फोट हो गया। फैक्ट्री नितिन पुत्र प्रेमवीर की बताई जा रही है। आरोपी फरार है। विस्फोट से फैक्ट्री का लैंटर एवं दीवारें गिर गये। इसके साथ ही चीख पुकार मच गई। घटना की जानकारी मिलते ही पुलिस व प्रशासन के मोदीनगर क्षेत्र के अधिकारी तहसीलदार उमाकांत तिवारी, सीओ प्रभात कुमार, मोदीनगर थाना प्रभारी देवपाल सिंह पुंडीर एंबुलेंस व दमकल टीम के साथ मौके पर पहुंचे। इनके साथ ही विधायक डा. मंजू शिवाच, भाजपा जिलाध्यक्ष दिनेश सिंघल, नगर पालिका चेयरमैन अशोक माहेश्वरी, भोजपुर ब्लाक प्रमुख कृष्ण वीर सिंह मौके पर पहुंच गये। पुलिस व दमकल विभाग की टीमों ने मलबे से शवों को निकालना शुरू कर दिया। इस दौरान सात शवों को निकाला गया। इसके साथ ही घायलों को अस्पताल भेजा गया।

घटना की जानकारी मिलने एवं मुख्यमंत्री के निर्देश पर शाम करीब पांच बजे डीएम अजय शंकर पांडेय, एसएसपी कलानिधि नैथानी मौके पर पहुंचे। वहां पर डीएम ने मीडिया से बात करते हुए सात लोगों के मारे जाने की पुष्टि की। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मृतक आश्रितों को दो- दो लाख रुपये एवं घायलों को 50- 50 हजार रुपये देने की घोषणा की है। उन्होंने मोदीपोन चौकी प्रभारी रफीक अहमद को तत्काल प्रभाव से निलंबित करने की घोषणा की है। इसके साथ ही उन्होंने पूरे घटनाक्रम की जांच करवाने की घोषणा भी की।

– गुस्साये ग्रामीणों ने किया अफसरों व एंबुलेंस का घेराव

घनी आबादी क्षेत्र में अवैध पटाखा फैक्ट्री खुलने में पुलिस व दमकल विभाग की मिलीभगत का आरोप लगाते हुए ग्रामीणों ने डीएम-एसएसपी का घेराव कर लिया। इसके साथ ही शवों को लेकर जा रही एंबुलेंस को भी नहीं जाने दिया। ग्रामीण दाेषियों के खिलाफ कार्रवाई एवं मृतक आश्रितों को चार- चार लाख रुपये मुआवजा देने की मांग कर रहे थे। इसके बाद डीएम ने चार- चार लाख रुपये मुआवजा देने की घोषणा कर दी।

– अवैध शराब से भी मर चुके हैं इसी गांव में तीन लोग

बता दें कि बखरवा गांव में ही कुछ समय पूर्व अवैध शराब पीने से तीन लोगों की मौत हो चुकी है। उस समय पुलिस एवं आबकारी विभाग ने मामले में लीपापोती कर दी थी। यह गांव अवैध धंधों का अड्डा बन चुका है।

– तहसीलदार ने की सात मौतों की पुष्टि

इस मामले में देर शाम तहसीलदार मोदीनगर उमाकांत तिवारी से बात की गई तो उन्होंने सात लोगों के मारे जाने की पुष्टि की। इसके साथ ही घायलों की संख्या 16 बताई जा रही है।

– घटना की मजिस्ट्रेट करेंगे जांच: डीएम

जिलाधिकारी अजय शंकर पांडेय ने घटना को गंभीरता से लेते हुए घटना की मजिस्ट्रेट से जांचकरवाने की घोषणा की है। उन्होंने कहा कि दोषियों के खिलाफ कार्रवाई की जायेगी।

– दिनेश सिंघल जिले की टीम के साथ डटे

भाजपा जिलाध्यक्ष दिनेश सिंघल सबसे पहले अपनी टीम के साथ मौके पर पहुंचे। उनके साथ जिला कार्यालय प्रभारी नितिन मित्तल एवं जिला उपाध्यक्ष अमित चौधरी भी थे।

– आईजी मेरठ ने डाला डेरा

घटना की जानकारी मिलने पर आईजी मेरठ प्रवीण कुमार मोदीनगर पहुंचे। उन्होंने पूरी घटना जानकारी करने के बाद वे गांव पहुंचे व पूरी घटना की जानकारी मिली। इसके साथ ही उन्होंने मोदीनगर में डेरा डाल दिया है। उनके तेवर इस मामले में कड़े है। उनके तेवरों से पुलिस अफसरों में हड़कंप है।

– मुख्यमंत्री ने शोक संतप्त परिवारों के प्रति शोक व्यक्त किया

प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को जैसे ही घटना की जानकारी मिली वे सक्रिय हो गये। उन्होंने बखरवा में आग लगने की घटना में मारे गये लोगों की मृत्यु पर दु:ख व्यक्त किया है। इसके साथ ही शाक संतप्त परिवारों के प्रति संवेदना व्यक्त की। उन्होंने जिलाधिकारी एवं एसएसपी को मौके पर पहुंचकर घायलों को तत्काल राहत पहुंचाने के निर्देश दिए। साथ ही उन्होंने घटनास्थल की जांच कर शाम तक रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश भी दिए।

मृतकों की सूची

1. पूनम पत्नी पप्पू, 2 बेबी पत्नी नरेश, 3 कुमारी चिंकी पुत्री परमानन्द, 4. रोहित पुत्र राजवीर, 5. शाहिनूर पुत्री साबुददीन, 6. मुनेश पत्नी राधे, 7. कुमारी लक्ष्मी पुत्री नरेश। सभी मृतक बखरवा गांव के निवासी।

घायल हुए व्यक्तियों की सूची

1. राजवती पत्नी पप्पू, 2 गीता पत्नी परवीन, 3. मीनाक्षी पत्नी सुन्दर, 4. गीता पत्नी संजय कुमार निवासी ग्राम शकूरपुर तहसील मोदीनगर 5. दुलारी पत्नी अनिल, 6. राजन पत्नी राकेश, 7. अंजली पत्नी सुनील, 8. जागो पत्नी अजब सिंह, 9. बिमला पत्नी संजय, 10. पुष्पा पत्नी जगपाल, 11. मुन्नी पत्नी लल्लू अधिकांश मृतक व घायल बखरवा गांव के ही निवासी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *