Dainik Athah

डिफेंस इंडस्ट्रियल कॉरिडोर की स्थापना से अब अलीगढ़ की पहचान ताले के साथ ही रक्षा उत्पादों के क्षेत्र में भी होगी

– प्रधानमंत्री 14 सितंबर को राजा महेंद्र प्रताप सिंह के नाम से राज्य विश्वविद्यालय का शिलान्यास कर, देंगे श्रद्धांजलि
– प्रधानमंत्री अलीगढ़ को शिक्षा एवं रोजगार के लिए देंगे दो अनमोल सौगात

अथाह संवाददाता
अलीगढ़। राजा महेंद्र प्रताप सिंह एक महान स्वतंत्रता संग्राम सेनानी, शिक्षाविद्् एवं समाज सुधारक थे। उनके नाम पर राजा महेंद्र प्रताप सिंह राज्य विश्वविद्यालय के शिलान्यास का कार्यक्रम प्रधानमंत्री के कर कमलों से आपके जनपद में संपन्न होने जा रहा है। इस विश्वविद्यालय से अलीगढ़ कमिश्नरी से जुड़े अलीगढ,़ हाथरस, कासगंज एवं एटा के 395 महाविद्यालय सम्बद्ध होंगे। इसमें परम्परागत पाठ््यक्रम के साथ-साथ स्किल डेवलपमेंट और अन्य रोजगारपरक विषयों की शिक्षा दी जाएगी। यह विश्वविद्यालय मण्डल भर के जनपदों के साथ आस-पास के क्षेत्र के भी विकास की धुरी बनेगा। डिफेंस इडस्ट्रियल कॉरिडोर एवं राजा महेन्द्र प्रताप सिंह विश्वविद्यालय से युवा पीढ़ी का भविष्य सुरक्षित होगा।
उक्त उद्गार प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सर्किट हाउस में व्यक्त किये। उन्होंने कहा कि अलीगढ़ मंडल के लिए हर्ष का विषय है कि 14 सितंबर को देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी अलीगढ़ आ रहे हैं। प्रधानमंत्री यहां शिक्षाविद् एवं महान स्वतंत्रता संग्राम सेनानी राजा महेन्द्र प्रताप सिंह के नाम से विश्वविद्यालय एवं डिफेंस इंडस्ट्रियल कॉरिडोर का शिलान्यास करेंगे। प्रधानमंत्री ने 2018 में डिफेंस कॉरिडोर की सौगात उत्तर प्रदेश को दी थी, जिसके लिए उन्होंने छह नोड तय किए थे अलीगढ़-आगरा-कानपुर-लखनऊ-झांसी और चित्रकूट। अलीगढ़ नोड में लगभग 200 एकड़ भूमि डिफेंस कॉरिडोर के लिए यहां पर उद्यमियों एवं निवेशकों के लिए आरक्षित की है। 19 उद्यमियों एवं निवेशकों द्वारा लगभग 1500 करोड़ रुपये का निवेश किया गया है। उद्यमियों एवं निवेशकों को भूमि आवंटन की कार्यवाही के लिए यहां पर एक भव्य कार्यक्रम का आयोजन होगा। उन्होंने कहा कि अलीगढ़ विश्व में अब तक लॉक एवं हार्डवेयर के लिए जाना जाता है, अलीगढ़ के ताले दुनिया में मशहूर है। डिफेंस इंडस्ट्रियल कॉरिडोर की स्थापना से अब अलीगढ़ की पहचान रक्षा उत्पादों के क्षेत्र में भी होगी और जनपदवासियों को गर्व होगा कि अंडला के डिफेंस कॉरिडोर में निर्मित राइफल दुश्मन का सीना छलनी कर रही है। वन डिस्टिक-वन प्रोडक्ट में भी हमारी सरकार ने अलीगढ़ के लॉक एवं हार्डवेयर उद्योग को प्राथमिकता पर रखा है।
योगी ने कहा कि प्रधानमंत्री का आगमन न केवल राजा महेंद्र प्रताप सिंह के प्रति केंद्र और प्रदेश सरकार के विनम्र श्रद्धांजलि होगी बल्कि महान स्वतंत्रता संग्राम सेनानी को सम्मान देने का एक भव्य कार्यक्रम भी होगा। एक ओर राज्य विश्वविद्यालय जहां क्षेत्र के युवाओं के लिए अत्याधुनिक शिक्षा का केन्द्र बनेगा वहीं डिफेंस इंडस्ट्रियल कॉरिडोर युवाओं को रोजगार एवं वर्तमान परिप्रेक्ष्य में मेड इन इंडिया के संकल्प को पूरा करेगा। अलीगढ़ एवं आगरा मंडल का प्रत्येक व्यक्ति प्रधानमंत्री के स्वागत के लिए उतावला है।


14 सितंबर को पूरे उमंग और उत्साह के साथ प्रधानमंत्री का जनपद अलीगढ़ की धरती स्वागत किया जाएगा। प्रधानमंत्री द्वारा अलीगढ़ जिले को दो अनमोल व महत्वपूर्ण चीजें दी जा रहीं हैं और राजा महेन्द्र प्रताप सिंह जी की स्मृतियों को वर्तमान पीढ़ी के लिए स्मरणीय बनाने की कार्यवाही प्रारंभ हो रही है, इससे यहां पर इस कार्यक्रम के साथ जुड़ने के लिए आए हैं। कार्यक्रम पूरी भव्यता के साथ यहां पर आयोजित किया जाएगा। उन्होंने मण्डलवासियों एवं जनप्रतिनिधियों को बधाई देते हुए कहा कि यहां के नागरिकों की राज्य विश्वविद्यालय की जो दशकों की मांग थी उसे हमारी सरकार ने पूरा किया है। प्रधानमंत्री स्वयं यहां पर उपस्थित होकर न केवल इन दो अनमोल चीजों को यहां के वासियों को सौंपेंगे बल्कि प्रधानमंत्री जी का मार्गदर्शन भी पूरी जनता जनार्दन को प्राप्त होगा जो इस कार्यक्रम से जुड़ेंगे।
– आगरा व अलीगढ़ मण्डल के अधिकारियों के साथ की बैठक
मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ ने उप मुख्यमंत्री डा. दिनेश शर्मा के साथ सर्किट हाउस में आगरा एवं अलीगढ़ के अधिकारियों के साथ एवं कार्यक्रम स्थल पर बैठक की। इससे पूर्व लोधा स्थित कार्यक्रम स्थल पहुॅचकर स्थलीय निरीक्षण भी किया। एलईडी के माध्यम से किए गये प्रजंटेशन से डिफेंस कॉरिडोर एवं राजा महेन्द्र प्रताप सिंह राज्य विश्वविद्यालय के बारे में समुचित जानकारी प्राप्त की।


मुख्यमंत्री ने सर्किट हाउस में कहा कि 14 सितम्बर को आयोजित होने वाले कार्यक्रम की सफलता के लिए जिले के प्रभारी मंत्री सुरेश राणा 11 सितम्बर से जिले में प्रवास करेंगे। उन्होंने मण्डलायुक्त गौरव दयाल के चित्रकूट मण्डल कार्यकाल की सराहना करते हुए कहा कि इनके द्वारा चित्रकूट में प्रधानमंत्री का भव्य एवं सफल कार्यक्रम सम्पन्न कराया गया है। अलीगढ़ मण्डल के पुलिस व प्रशासनिक अधिकारी इनके अनुभवों का लाभ लेते हुए इस कार्यक्रम को भी सफल बनाएं। उन्होंने बताया कि कार्यक्रम में एक से डेढ़ लाख लोग अलीगढ़ एवं आगरा मण्डल के विभिन्न जिलों से यहां आएंगे। उन्होंने कार्यक्रम सोशल डिस्डेसिंग एवं मास्क की अनिवार्यता के साथ सफलतापूर्वक सम्पन्न कराने के निर्देश दिये।
बैठक में मंत्री गन्ना विकास एवं चीनी मिलें सुरेश राणा, प्रमुख सचिव गृृह एवं सीईओ यूपीडा अवनीश अवस्थी, अपर मुख्य सचिव उच्च शिक्षा मोनिका गर्ग, प्रमुख सचिव सूचना संजय प्रसाद, दर्जा प्राप्त राज्य रघुराज सिंह, सांसद सतीश गौतम एवं राजवीर दिलेर, विधायकगण संजीव राजा, अनिल पाराशर, दलवीर सिंह, रवेन्द्र पाल सिंह, अनूप प्रधान, राजकुमार सहयोगी, एमएलसी डा. मानवेन्द्र प्रताप सिंह, ठा. जयवीर सिंह, जिलाध्यक्ष चौ. ऋषिपाल सिंह, महानगर अध्यक्ष विवेक सारस्वत, डीआईजी दीपक कुमार, सहित आगरा एवं अलीगढ़ मण्डल के पुलिस व प्रशासनिक अधिकारी एवं अन्य जनप्रतिनिधि उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *