Dainik Athah

प्रदेश में 18 लाख व्यावसायिक वाहनों में से मात्र दो लाख में ही लग सकी है एचएसआरपी

– हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगाने के लिए अंतिम समय सीमा 30 सितंबर तक
– गाजियाबाद संभाग में छह लाख से ज्यादा वाहनों में अब तक नहीं लगी एचएसआरपी
– 30 सितंबर के बाद हो सकते हैं बगैर एचएसआरपी वाहनों के खिलाफ कार्रवाई

अथाह संवाददाता
गाजियाबाद। हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट (एचएसआरपी) लगाने के लिए वाहन स्वामियों के पास मात्र 27 दिन का समय बचा है। 30 सितंबर के बाद ऐसे वाहनों के खिलाफ कार्रवाई की संभावना जताई जा रही है जिनमें एचएसआरपी नहीं लगी है। जबकि प्रदेश में करीब 15 लाख से ज्यादा तो ऐसे व्यावसायिक वाहन ही है जिनमें हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट नहीं लगी है। अकेले गाजियाबाद संभाग (रीजन) में ही ऐसे निजीवाहनों की संख्या छह लाख से ज्यादा है। जबकि गाजियाबाद जिले में ऐसे व्यावसिक वाहन करीब 43 हजार है।


प्रदेश के अपर परिवहन आयुक्त आईटी देवेंद्र कुमार त्रिपाठी ने प्रदेश के सभी सहायक संभागीय परिवहन अधिकारी (एआरटीओ) प्रशासन को पत्र लिखकर कहा है कि वाहनों में हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट एवं कलर कोडेड स्टीकर लगवाने के संबंध में दिये निर्देशों के क्रम में उन्होंने बताया कि एक अप्रैल 2019 से पूर्व प्रदेश में 17 लाख 97 हजार 104 व्यावसियक वाहन पंजीकृत है। इनमें से मात्र दो लाख दो हजार 657 वाहनों में ही हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगवाई गई है। इसी प्रकार राष्टÑीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में पंजीकृत 39 लाख सात हजार 945 वाहनों में केवल 70 हजार में ही एचएसआरपी लगवाई गई है।


उन्होंने पत्र में कहा है कि 31 मई को जारी शासनादेश में कहा गया था कि एनसीआर में पंजीकृत सभी व्यावसिक एवं निजी वाहनों में एचएसआरपी लगवाने के लिए 30 सितंबर की तिथि निर्धारित की गई है। उन्होंने यह भी स्पष्ट किया कि इस समयावधि को बढ़ाने की कोई संभावना नहीं है। इसके साथ ही उन्होंने नाराजगी व्यक्त करते हुए कहा कि इस स्थिति से स्पष्ट है कि वाहनों में एचएसआरपी एवं कलर कोडेड स्टीकर लगाये जाने में शिथिलता बरती जा रही है। जबकि वर्तमान में प्रदेश में कोरोना का प्रभाव कम हुआ है तथा वाहनों के शोरूम भी पूर्व की भांति संचालित किये जा रहे हैं। उन्होंने सभी जिलों से 15 सितंबर तक की प्रगति रिपोर्ट भी मांगी है।


– गाजियाबाद जिले का हाल
गाजियाबाद में 1 अप्रैल 2019 के पूर्व व्यवसायिक वाहन के रूप में 62605 वाहन पंजीकृत हैं जिसमें से 19 हजार से अधिक वाहनों में हाई सिक्योरिटी प्लेट लग चुकी है। जबकि गाजियाबाद संभाग की स्थिति को देखें तो अप्रैल 2019 से पहले पूरे संभाग में सात लाख 77 हजार 91 निजी वाहन पंजीकृत है। इनमें से मात्र दो लाख 20 हजार 473 वाहनों में ही एचएसआरपी लगवाई गई है।


– 30 सितंबर के बाद बगैर एचएसआरपी वाले वाहनों के खिलाफ हो सकती है कार्रवाई
व्यवसायिक वाहनों में हाई सिक्योरिटी प्लेट लगाए जाने की समय सीमा 30 सितंबर 2021 को उत्तर प्रदेश में समाप्त हो रही है जिसकी और आगे बढ़ाए जाने की संभावना कम है। अत: वाहन स्वामियों से अपील है कि अपनी वाहनों में अधिकाधिक एचएसआरपी लगाने के लिए आॅनलाइन आवेदन करके पूर्ण करें भविष्य में हाई सिक्योरिटी प्लेट ना लगे होने वाली वाहनों के विरूद्ध प्रवर्तन कार्रवाई किए जाने के आदेश आ सकते हैं।
विश्वजीत प्रताप सिंह, एआरटीओ प्रशासन, गाजियाबाद

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *