Dainik Athah

– शनिवार का कोरोना कर्फ्यू समाप्त, व्यापारियों के साथ ही आम लोगों को मिली राहत

योगी सरकार का बड़ा फैसला: अब रविवार को ही रहेगा कोरोना कर्फ्यू
– मिठाई विक्रेताओं ने कहा: रविवार को उन्हें मिल छूट

अथाह ब्यूरो
लखनऊ। उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने बड़ा फैसले लेते हुए कोरोना कर्फ्यू को सप्ताह में एक दिन का कर दिया है। अब प्रदेश मेंं कोरोना कर्फ्यू सिर्फ रविवार को रहेगा। इसका सीधा अर्थ सोमवार से शनिवार तक बाजार खुलेंगे। यह आदेश इसी सप्ताह से प्रभावी हो जाएंगे। हालांकि सरकार ने आदेश दिय हैं कि सभी स्थानों पर कोविड प्रोटोकाल का सख्ती से पालन किया जाए। सरकार ने कंटेनमेंट जोन को छोड़कर कोचिंग संस्थानों को भी खोलने की अनुमति दे दी है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश के बाद अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश कुमार अवस्थी ने विस्तृत गाइडलाइन जारी कर दी है। अवनीश कुमार अवस्थी के अनुसार 14 अगस्त से सोमवार से शनिवार तक सुबह छह बजे से रात दस बजे तक लोगों की आवाजाही की अनुमति है। लोगों को अनिवार्य रूप से मास्क पहनना, शारीरिक दूरी का पालन करना और सैनिटाइजर का उपयोग करना होगा। रविवार को पहले की तरह कोरोना कर्फ्यू जारी रहेगा। इसी के साथ रविवार को छोड़कर तत्काल प्रभाव से कोचिंग संस्थानों को भी खोलने की अनुमति दे गई है। कोचिंग संस्थानों के लिए कोरोना हेल्प डेस्क की स्थापना करना अनिवार्य होगा।

बता दें कि कोरोना काल में लोगों की जान बचाने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर कोरोना कर्फ्यु लगाया गया था। जैसे जैसे कोरोना प्रदेश में कम होता गया वैसे वैसे ही कोरोना कर्फ्यू की बंदिशों में ढील दी जाती रहीं। अब प्रदेशवासियों को दो दिन की साप्ताहिक बंदी से भी राहत देते हुए सरकार ने इसे घटा कर सिर्फ एक दिन का कर दिया है। छात्र-छात्राओं और कोचिंग संचालकों को भी राहत देते हुए कोचिंग सेंटर भी खोलने के भी आदेश जारी कर दिए गए हैं। कोरोना का प्रभाव कम हुआ तो सरकार ने बाजार, मॉल, मल्टीप्लेक्स, दफ्तर खोलने के साथ साप्ताहिक बंदी को भी घटाकर दो दिन का कर दिया। अब चूंकि प्रदेश में कोरोना पूरी तरह से काबू में नजर आ रहा है, इसलिए सरकार ने माध्यम और उच्च शिक्षण संस्थानों में पढ़ाई शुरू करने का भी फैसला कर लिया।

हालांकि प्रदेश के मिठाई विक्रेताओं ने रविवार को भी मिठाई एवं हलवाई की दुकानों को खोलने की मांग की है। इस पर सरकार कब निर्णय लेती है यह देखना होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *