Dainik Athah

हमारी नई पीढ़ी को पता होना चाहिए कि हमें यह आजादी बहुत मूल्य चुकाने के बाद मिली: जनरल वीके सिंह

– आजादी के अमृत महोत्सव: जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह के नेतृत्व में विभिन्न स्थानों पर कार्यक्रमों का आयोजन
– मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के कार्यक्रम का सीधा प्रसारण लोहिया नगर के हिंदी भवन में किया गया
– चौरी चौरा घटना के शताब्दी वर्ष होने के उपलक्ष्य में अमृत महोत्सव हर्ष और उल्लास के साथ मनाय गया

अथाह संवाददाता
गाजियाबाद। केंद्रीय सड़क परिवहन एवं उड्डयन राज्यमंत्री जनरल वीके सिंह ने कहा कि हमारी नई पीढ़ी को पता होना चाहिए कि हमें यह आजादी बहुत मूल्य चुकाने के बाद मिली।
जनरल वीके सिंह आजादी के अमृत महोत्सव पर आयोजित कार्यक्रम को मुख्य अतिथि के रूप में संबोधित कर रहे थे। उन्होंने चौरी चोरा आंदोलन के बारे में विस्तार से बताते हुए सभी शहीदों को नमन किया। इसके साथ ही ओलंपिक खेलों में स्वर्ण पदक जीतने वाले नीरज चोपड़ा को बधाई दी। उन्होंने कहा कि राष्ट्र ध्वज के प्रति सम्मान को अपने दिल के अंदर रखेंगे तभी हम इस देश को आगे बढ़ा पाएंगे। चौरी चोरा का शताब्दी वर्ष चल रहा है। आज नौ अगस्त का दिन काकोरी में होने वाली घटना से भी संबंध रखता है। 75 वर्ष का जो अमृत महोत्सव हम लोग मना रहे हैं इसमें हर उस चीज को याद किया जाएगा जो कि आजादी के समय हम लोगों ने कुर्बानियां देकर यह आजादी प्राप्त की है। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि आज के दिन हम चौरी चोरा शताब्दी दिवस मना रहे हैं। उन्होंने चौरी चौरा कांड के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए बताया कि फरवरी 1922 को यह चौरी चौरा कांड हुआ था। अंग्रेजी हुकूमत ने हमारे सत्याग्रहियों पर गोली चलाई थी जिसमें 11 लोग मारे गए थे। सत्याग्रह में से कुछ लोगों ने थाने में आग लगा दी थी, जिसमें 23 लोगों की मृत्यु हुई थी। हम उन आजादी के दीवानों को नमन करते हैं और देश की सीमा पर डटे हुए सैनिकों का भी आभार व्यक्त करते हैं जिनकी वजह से आज हम सब सुरक्षित रह पाते हैं।


इस अवसर पर स्कूली छात्र-छात्राओं ने प्रभात फेरी भी निकाली, जिसमें बच्चे भारत माता की जय बोलते और वंदे मातरम के नारे लगाते हुए दिखाई पड़े।
इस दौरान चौरी चौरा शताब्दी महोत्सव आयोजन की श्रंखला में काकोरी ट्रेन कांड की वर्षगांठ पर वीर शहीदों को नमन समारोह पूरे जिले में हर्ष और उल्लास के साथ मनाया गया।
इस उपलक्ष में राज्यपाल आनंदीबेन पटेल तथा मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा काकोरी ट्रेन एक्शन की वर्षगांठ के अवसर पर काकोरी शहीद स्मारक, लखनऊ में वीर शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की गई। इस अवसर पर स्वतंत्रता संग्राम के शहीदों के परिजनों को सम्मानित किया गया। स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों पर आधारित चित्र प्रदर्शनी, म्यूरल प्रदर्शनी व चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन भी किया गया तथा काकोरी ट्रेन एक्शन की थीम पर वृत्तचित्र के प्रदर्शन, अभिलेख प्रदर्शनी व पुस्तिका के विमोचन सहित अन्य कार्यक्रम भी आयोजित किये गए।


इसी क्रम में राज्यमंत्री चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अतुल गर्ग ने मननधाम में शहीद स्मारक पर पुष्प समर्पित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। उन्होंने चौरी चौरा घटना के बारे में विस्तृत जानकारी दी। इस अवसर पर उन्होंने अपने उद्बोधन में कहा कि किस तरह स्वतंत्रता सेनानियों ने अपने प्राणों की आहुति देकर यह कीमती आजादी प्राप्त की। उन्होंने कहां की आज हमको किसी न किसी रूप में समाज के काम आना है और इस आजादी को कायम रखना है। इसके उपरांत आजादी के अमृत महोत्सव एवं चौरीचौरा शताब्दी महोत्सव के आयोजन की श्रृंखला में काकोरी ट्रेन एक्शन की वर्षगांठ पर केंद्रीय मंत्री जनरल वीके सिंह ने लोहिया नगर स्थित हिंदी भवन में एक कार्यक्रम में शिरकत की एवं वीर शहीदों को नमन किया। कार्यक्रम का शुभारंभ जनरल वीके सिंह द्वारा दीप प्रज्वलित करके किया गया तथा अतिथियों को पौधा भेंट करने के बाद मयूर विहार से आए कलाकारों द्वारा गणेश वंदना प्रस्तुत की गई।
मुख्य विकास अधिकारी अस्मिता लाल द्वारा स्वागत संबोधन के पश्चात महापौर आशा शर्मा ने आज के दिवस के लिए सभी को शुभकामनाएं दी। राज्यमंत्री अतुल गर्ग ने जोश के साथ आह्वान किया और कहा कि आजादी हमारा जन्मसिद्ध अधिकार है और जनमानस को इससे जुड़ी प्रत्येक घटनाओं की जानकारी होनी आवश्यक है।
जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह ने गणमान्य अतिथियों का आभार व्यक्त किया। इसके बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा अमृत महोत्सव कार्यक्रम का सीधा प्रसारण हिंदी भवन में किया गया। उन्होंने कहा प्रत्येक शहीद स्मारक पर दीप प्रज्वलन किया जाएगा। इस अवसर पर जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह ने भी देश के अमर शहीदों को नमन करते हुए कहा कि देश की आजादी को अक्षुण्ण बनाने के उद्देश्य से हम सभी को अपने कर्तव्य एवं दायित्वों का बहुत ही दृढ़ता के साथ देश हित में निर्वहन करना चाहिए ताकि देश का विकास और अधिक तेजी से आगे बढ़ सके।


इस मौके पर स्कूली बच्चों ने देशभक्ति के गीतों पर रंगारंग कार्यक्रम प्रस्तुत किए। कार्यक्रम को महोत्सव का स्वरूप प्रदान करते हुए ठाकुरद्वारा बालिका विद्यालय की कोनिका प्रेमी ने देश भक्ति गीत पर नृत्य प्रस्तुत किया। के रॉक ग्रुप में समूह नृत्य प्रस्तुत किए और गौरव गायक कलाकार ने देश भक्ति गीत प्रस्तुत करते हुए समा बांध दिया। अंत में जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह ने कलाकारों को पुरस्कृत किया गया। कार्यक्रम का संचालन बेसिक शिक्षा विभाग की पूनम शर्मा द्वारा किया गया कार्यक्रम में अनिल अग्रवाल सह विद्यालय निरीक्षक ज्योति दीक्षित जिला संगठन आयुक्त श्याम सिंह विनीता त्यागी तनुज आदि उपस्थित रहे गुरु नानक गर्ल्स इंटर कॉलेज की छात्राओं के द्वारा बैंड प्रस्तुति एवं स्काउट गाइड एनसीसी कैडेट्स के द्वारा कार्य क्रम को भव्यता प्रदान की गई। इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी प्रशासन ऋतु सुहास, नगर मजिस्ट्रेट विपिन कुमार, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. भवतोष शंखधर, जिला विकास अधिकारी भालचंद्र त्रिपाठी, जिला विद्यालय निरीक्षक प्रदीप कुमार द्विवेदी, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी बृज भूषण चौधरी, चीफ वार्डन सिविल डिफेंस ललित जायसवाल व अनेक विभाग अध्यक्षों सहित अन्य गणमान्य लोग उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *