Dainik Athah

मेक इन इंडिया के तहत यूपी निवेशकों की पहली पसंद: अमित शाह

– योगी सरकार यूपी में 3.5 लाख करोड़ रुपये से निवेश लायी

मिर्जापुर में विंध्य कॉरिडोर के भूमि पूजन में बोले गृहमंत्री

अथाह ब्यूरो

लखनऊ। केंद्रीय गृमंत्री अमित शाह रविवार को यूपी दौरे पर रहे। उन्होंने कई योजनाओं का शुभारंभ किया। इस दौरान उन्होंने उत्तर प्रदेश की योगी सरकार की खुलकर प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि योगी आदित्यनाथ की सरकार ने उत्तर प्रदेश को दंगा मुक्त, माफिया मुक्त, भू-माफियाओं से मुक्ति दिलाने का काम किया है। यूपी मेक इन इंडिया के तहत निवेशकों की पहली पसंद बनता जा रहा है। योगी सरकार ने करीब 3.5 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा का निवेश लाने का काम किया है। कोरोना काल में बेहतर प्रबंधन करके योगी आदित्यनाथ ने अपनी प्रशासनिक क्षमता का लोहा मनाया है।


केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को मिर्जापुर जिले में विंध्याचल पहुंचकर मां विंध्यवासिनी का दर्शन पूजन किया। इसके बाद विंध्य कॉरिडोर के लिए भूमि पूजन किया। फिर गृह मंत्री अमित शाह ने जीआईसी स्थित मैदान में रोप-वे का लोकार्पण कर जनसभा को संबोधित किया। अमित शाह ने कहा कि मिर्जापुर, चंदौली और सोनभद्र नक्सलवाद के प्रभाव से पूर्ण रूप से मुक्त हो चुके हैं। उत्तर प्रदेश में 1,574 करोड़ रुपये की माफियाओं की संपत्ति जब्त की गई है। लूट, डकैती, हत्या जैसी घटनाओं में 28 से 50 प्रतिशत तक की कमी दर्ज की गई है। उत्तर प्रदेश को दंगा मुक्त, माफिया मुक्त, भू-माफियाओं से मुक्ति करने का काम और उत्तर प्रदेश की माताओं-बहनों को सुरक्षा देने का काम भाजपा की सरकार ने किया है। आज उत्तर प्रदेश मेक इन इंडिया के तहत निवेश की पहली पसंद बनता जा रहा है। करीब 3.5 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा का निवेश उत्तर प्रदेश की जमीन पर लाने का काम मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने किया है। कोरोना की दो लहरों में उत्तर प्रदेश सरकार ने बेहतर कोरोना प्रबंधन किया। सीएम ने परिश्रम, मेहनत, सूझबूझ और अपनी प्रशासनिक क्षमता से जो कार्य किए, उससे उत्तर प्रदेश लगभग-लगभग कोरोना मुक्त हो रहा है। सबसे ज्यादा टीकाकरण, टैस्टिंग, बेड की व्यवस्था यहीं हुई।


उन्होंने आगे कहा कि 2014 और 2019 में पूर्ण बहुमत का परिणाम है जो 500 वर्षों से लंबित भगवान श्रीराम का भव्य मंदिर बनने की अयोध्या में शुरुआत हो चुकी है। उन्होंने कहा कि 2014 में भाजपा की पूर्ण बहुमत की सरकार बनाने के लिए उत्तर प्रदेश को यश जाता है। 2019 में फिर से पीएम मोदी को फिर से प्रधानमंत्री बनाने के लिए इसी यूपी को फिर से यश जाता है।


गृह मंत्री ने किया भूमि पूजन: मां विंध्यवासिनी का दर्शन-पूजन करने के बाद गृह मंत्री और मुख्यमंत्री मंदिर परिसर में बने पूजन स्थल पर पहुंचे। वहां वाराणसी और विंध्याचल के पुरोहितों ने भूमि पूजन कराया। रविवार को गृह मंत्री ने प्रथम फेज का शिलान्यास किया। जिसकी लागत लागत 128 करोड़ रुपये है। पूरे कॉरिडोर में लागत लगभग 350 करोड़ रुपये आएगी। पूजन स्थल पर केंदीय राज्यमंत्री अनुप्रिया पटेल व नगर विधायक रत्नाकर मिश्र भी साथ रहे। 10 मिनट भूमि पूजन करने के बाद गृहमंत्री ने विंध्य कॉरिडोर के मॉडल को देखा।


लखनऊ में फोरेंसिक साइंस इंस्टीट्यूट का शिलान्यास

गृह मंत्री अमित शाह ने लखनऊ में फोरेंसिक साइंस इंस्टीट्यूट के शिलान्यास कार्यक्रम में अपने संबोधन में कहा कि चार सालों के कार्यकाल में भाजपा ने प्रदेश में कानून का राज स्थापित किया है। प्रदेश को विकास के रास्ते पर लाने का काम किया है। मैं उनसे कहना चाहता हूं कि विपक्ष के नेता एक बार फिर से 2022 में करारी हार के लिए मन बना लें। भाजपा यहां फिर से प्रचंड बहुमत से सरकार बनाने जा रही है। उन्होंने कहा कि पहले का यूपी मुझे ठीक तरह से याद है। यहां महिलाएं असुरक्षित थीं। दिनदहाड़े गोलियां चलती थीं। प्रदेश में माफियाओं का राज था। आज 2021 में यूपी में खड़ा हूं तो गर्व से कहता हूं कि योगी आदित्यनाथ ने उत्तर प्रदेश को आगे ले जाने का काम किया। सरकार की योजनाओं को ठीक ढंग से जमीन पर उतारा गया है। योगी सरकार ने 44 योजनाओं को जमीन पर उतारने में सफलता पाई है जिससे प्रदेश की पहचान विकासशील राज्य की बनी है। उन्होंने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की तारीफ करते हुए कहा कि योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश की छवि बदलने का काम किया है। अब यहां गरीबों को सरकारी योजनाओं का लाभ मिलता है। योगी सरकार किसी एक जाति या परिवार की नहीं प्रदेश की जनता की भलाई के लिए काम करती है।


गैंगेस्टरों से 1584 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त: कार्यक्रम की शुरुआत करते हुए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री ने लोगों को संबोधित किया और कहा कि गृहमंत्री के हाथों से उत्तर प्रदेश इंस्टिट्यूट ऑफ फोरेंसिक साइंस का शिलान्यास हो रहा है। यूपी की कानून व्यवस्था पर बोलते हुए सीएम योगी ने कहा, 2017 से पहले उत्तर प्रदेश दंगों का प्रदेश माना जाता था, यहां माफियाओं का कब्जा था। सीएम योगी ने यूपी पुलिस के बारे में कहा कि उत्तर प्रदेश पुलिस अब नए सिरे से कार्य करती दिखाई दे रही है। इस दौरान उत्तर प्रदेश में पेशेवर माफियाओं और गैंगेस्टरों से 1584 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त की गयी। आज माफियाओं में डर का माहौल है। आज उत्तर प्रदेश के अंदर महिलाएं सुरक्षित हैं, सभी नागरिक सुरक्षित हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *