Dainik Athah

सभी वाहन चालक शत प्रतिशत यातायात नियमों का पालन करें: जिलाधिकारी

– जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह की अध्यक्षता में जिला सड़क सुरक्षा समिति एवं जिला विद्यालय यान परिवहन सुरक्षा समिति की बैठक
– ब्लैक स्पॉटो का निस्तारण कार्य समय रहते पूर्ण करने की कार्यवाही अमल में लायें
– अवैध पार्किंग, आवेरस्पीड वाले वाहनों के विरूद्ध सख्त कार्यवाही की जाये

अथाह संवाददाता
गाजियाबाद। जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह ने पुलिस एवं परिवहन विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि सड़क दुर्घटनाओं को कम करने एवं दुर्घटनाओं में मृत्यु दर कम करने के लिए यातायात नियमों का सख्ती से पालन कराया जाये। उन्होंने अवैध पार्किंग एवं ओवर स्पीड को लेकर भी कड़े निर्देश दिये।
मंगलवार को कलक्ट्रेट सभागार में जिला सड़क सुरक्षा समिति एवं जिला विद्यालय यान परिवहन सुरक्षा समिति की बैठक की अध्यक्षता करते हुए उन्होंने कहा कि सड़क दुर्घटनाओं को कम करने एवं सड़क दुर्घटनाओं में मृत्यु दर कम करने के उद्देश्य से जन सामान्य को यातायात नियमों का अधिक से अधिक पालन सुनिश्चित कराने के उद्देश्य से सड़क सुरक्षा बहुत ही महत्वपूर्ण कार्यक्रम है। उन्होंने कहा कि सभी वाहन चालक वाहन चलाते हुए शत प्रतिशत रुप से यातायात नियमों का पालन सुनिश्चित करेंगे तो निश्चित रूप से सड़क दुर्घटनाओं को कम करने के साथ-साथ सड़क दुर्घटनाओं में मृत्यु दर में भी कमी आ सकेगी।
जिलाधिकारी ने ने कहा कि जिले में प्रदूषण जांच केंद्रों का औचक निरीक्षण समय-समय पर संबंधित विभागीय अधिकारियों के द्वारा किया जाना सुनिश्चित किया जायें साथ ही जिले में चिन्हित ब्लैक स्पॉट के संबंध में निर्देश देते हुए कहा कि ब्लैक स्पॉटो का निस्तारण कार्य समय रहते पूर्ण करने की कार्यवाही अमल में लायी जायें। उन्होंने जिले में दुर्घटना बाहुल्य वलनरेबल स्पॉट्स के रूप में चिन्हित स्थानों की समीक्षा करते हुये कहा कि उक्त स्थानों पर आवश्यक सुधार एवं यातायात पुलिस कर्मियों की पर्याप्त व्यवस्था संबंधित अधिकारियों के द्वारा करायी जानी सुनिश्चित करें, ताकि वाली दुर्घटनाओं में कमी लायी जा सकें।
राकेश कुमार सिंह ने निर्र्देश दिये कि अवैध पार्किंग, ओवर स्पीड वाले वाहनों के विरूद्ध सख्त कार्यवाही करते हुये उनके चालान काटे जाने की कार्यवाही की जायें, जिससे जिले की यातायात व्यवस्था को सुदृढ़ बनाया जा सके और और किसी के भी द्वारा यातायात नियमोें का उल्लंघन न किया जा सकें। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को आह्वान करते हुए कहा कि जिले में यातायात नियमों का पालन सुनिश्चित कराने के उद्देश्य से सरकार के इस महत्वाकांक्षी कार्यक्रम सड़क सुरक्षा को बहुत ही गहनता के साथ सभी विभागीय अधिकारियों द्वारा आपसी सामंजस्य स्थापित करते हुए कार्यक्रम सुनिश्चित कराए जाये।


जिलाधिकारी ने जिले में सड़क सुरक्षा गतिविधियों की निगरानी, सड़क दुर्घटनाओं के आंकड़ों की निगरानी, प्रोटोकॉल के अनुसार ब्लैक स्पॉटों की पहचान व उनके सुधार से संबंधित कार्य, दुर्घटना के कारणों की पहचान व सभी सड़क अभियांत्रिकी उपायों की समीक्षा, निगरानी करना एवं सड़क सुरक्षा मानकों का क्रियान्वयन सुनिश्चित कराना, 4 ई के कार्यक्रम जिसमें एनफोर्समेंट, एजुकेशन, इमरजेंसी सर्विसेज एवं इंजीनियरिंग के क्रियान्वयन पर विचार विमर्श तथा उसको सुदृढ़ करना, गति सीमा और यातायात सुगम करने वाले उपायों पर समीक्षा, जिले में नेक आदमी को प्रेरित करने के लिए कार्य नीतियां तैयार करना, जिले में नगर/शहर में यातायात पार्क-सह-प्रशिक्षण केंद्र की स्थापना एवं जिले में सड़क सुरक्षा अभियान को प्रोत्साहित करने पर समीक्षा करते हुए संबंधित अधिकारीगण को आवश्यक दिशा निर्देश प्रदान किए ताकि सड़क दुर्घटनाओं पर अंकुश लगाया जा सके।
इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक यातायात रामानंद कुशवाहा, एआरटीओ राघवेंद्र सिंह, विश्वजीत सिंह, जीडीए, नगर निगम, एनएचएआई, पीडब्ल्यूडी सहित संबंधित विभागीय अधिकारीगण एवं ट्रांसपोर्ट अध्यक्ष कमलेश कुमार कौशिक उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *