Dainik Athah

प्रधानमंत्री मोदी की शाह- नड्डा के साथ मैराथन बैठक

– मंत्रिमंडल में फेरबदल की चर्चाओं के बीच मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ वापस लखनऊ पहुंचे
– यूपी के हालात के साथ ही राजस्थान- पंजाब की स्थिति पर भी मंथन, बंगाल पर भी चर्चा
– उत्तर प्रदेश में जल्द हो सकता है मंत्रिमंडल विस्तार, सभी जातियों को साधने की रणनीति
– अरविंद कुमार शर्मा हो सकते मंत्री, ब्यूरोक्रेसी के कसे जायेंगे पैंच

अशोक ओझा
नयी दिल्ली। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ चाहे दो दिन के दिल्ली दौरे के बाद लखनऊ वापस पहुंच गये हों। लेकिन प्रदेश की राजधानी से लेकर देश की राजधानी तक यूपी को लेकर तापमान बढ़ा हुआ है। इसका एक बड़ा कारण योगी के वापस जाने के बाद प्रधानमंत्री निवास पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह एवं भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा की मैराथन बैठक को माना जा रहा है। हालांकि उत्तर प्रदेश में मंत्रिमंडल विस्तार के साथ ही फेरबदल की भूमिका भी तैयार हो गई है। इसके साथ ही ब्यूरोक्रेसी के पैंच भी कसे जायेंगे यह तय है। इसके साथ ही संगठन एवं जन प्रतिनिधियों को योगी महत्व देंगे इसकी भूमिका भी तैयार हो चुकी हैं।
बता दें कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के गुरुवार को अचानक दिल्ली आने के बाद से ही लखनऊ से लेकर दिल्ली तक का राजनीतिक तापमान बढ़ गया। योगी ने सबसे पहले दिल्ली पहुंचकर गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात की। इसके बाद उन्होंने अधिकारिक रूप से शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ करीब डेढ़ घंटा बैठक की। बैठक में उन्होंने कोरोना काल में ट्रीपल टी मंत्र के जरिये कैसे नियंत्रण पाया यह बताया। उन्होंने प्रधानमंत्री से कहा कि उनके ही मंत्र से यूपी ने कोरोना की जंग जीती है। इसके बाद उन्होंने भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा एवं अंत में राष्ट्रपति रामनाथ कोविद के साथ मुलाकात की। बकौल योगी सभी मुलाकात अच्छी रही। शाम के समय मुख्यमंत्री वापस लखनऊ के लिए रवाना हो गये। लेकिन अपने पीछे अनेक प्रश्नवाचक चिन्ह छोड़कर गये।


सूत्रों पर भरोसा करें तो दिल्ली की मुलाकातों में मंत्रिमंडल विस्तार के साथ ही संगठन के साथ समन्वय बनाकर चलना महत्वपूर्ण बिंदु था। इसके साथ ही बेलगाम अफसरशाही के पैंच कसने की आवश्यकता बताई गई। अब चूंकि चुनाव नजदीक है इस कारण जन प्रतिनिधियों की बात सुनने एवं कार्यवाही करने का मुद्दा भी इन बैठकों में रहा। इतना ही नहीं मंत्रिमंडल विस्तार में अरविंद कुमार शर्मा का मंत्री बनना तय है। इसके साथ ही सहयोगी दलों एवं नये सहयोगी साथ आने पर उनका भी समायोजन करने के लिए मुख्यमंत्री ने हामी भर दी है। जितिन प्रसाद को मंत्र२ी बनाने पर अभी सभी ने चुप्पी साधी हुई है। इसका कारण उन्हें कोई बड़ा चेहरा नहीं माना जा रहा है।


मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के दिल्ली से लखनऊ वापस जाने के बाद प्रधानमंत्री निवास में जिस प्रकार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह एवं भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा के बीच मैराथन बैठक चल रही है उसके ऊपर प्रदेश के साथ ही पूरे देश एवं राजनीतिक विश्लेषकों की नजर लगी है। हालांकि बैठक में शामिल तीनों ही ऐसे हैं जब तक वे स्वयं न बतायें कोई भी अनुमान गलत साबित हो सकता है। सूत्रों के अनुसार बैठक में मुद्दा उत्तर प्रदेश के साथ ही राजस्थान एवं पंजाब तो है ही साथ ही जिस प्रकार पश्चिमी बंगाल में मुकुल रॉय ने घर वापसी की है उसको लेकर भी विचार विमर्श का दौर जारी है। समाचार लिखे जाने तक मैराथन बैठक चल रही थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *