Dainik Athah

कांग्रेस कमेटी – सोनिया गांधी को सौंपी चुनावी हार की रिपोर्ट, पार्टी को दोबारा मजबूत बनाने की सलाह

नई दिल्ली, पांच राज्यों व केंद्रशासित प्रदेश में हुए विधानसभा चुनावों में कांग्रेस पार्टी को मिली हार पर तैयार की गई रिपोर्ट मंगलवार को पार्टी की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) को मिल गई। यह रिपोर्ट पांच सदस्यीय कांग्रेस कमेटी ने तैयार की है। इस रिपोर्ट में हार का कारण बने पार्टी के प्रदर्शनों का जिक्र है। सूत्रों के अनुसार कमेटी ने असम, केरल, पश्चिम बंगाल व पुडुचेरी में हार के बाद पार्टी को दोबारा मजबूत बनाने के लिए कमेटी ने अपनी रिपोर्ट में सुझाव दिए हैं।

महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक चव्हाण (Former Maharashtra chief minister Ashok Chavan) इस कमेटी के प्रमुख हैं । वहीं मनीष तिवारी (Manish Tiwari), विनसेंट पाला (Vincent Pala), सलमान खुर्शीद (Salman Khurshid) और एस जोतीमानी (S Jothimani) कमेटी के सदस्य हैं। कमेटी के सदस्यों ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए पश्चिम बंगाल, असम, केरल, तमिलनाडु और पुडुचेरी के नेताओं के साथ अनेकों बैठक की। कमेटी को इस रिपोर्ट के लिए दो हफ्ते का समय मिला था।

सूत्रों के अनुसार, कमेटी ने केरल, असम और पुडुचेरी में पार्टी के प्रदर्शन पर रिपोर्ट तैयार की है और पश्चिम बंगाल पर अभी रिपोर्ट तैयार की जा रही है। कांग्रेस वर्किंग कमेटी (CWC) की बैठक के बाद गठित पांच सदस्यों वाली यह कमेटी अहम है। पिछले माह CWC की बैठक के दौरान सोनिया गांधी ने कहा कि चुनाव में हार की समीक्षा की जानी चाहिए और पार्टी की गलतियों को सुधार करना चाहिए। उन्होंने कहा था,’इससे हमें जो सीख मिलेगी वे अच्छा नहीं लगेगा लेकिन यदि हम हकीकत का सामना नहीं करते हैं, तथ्यों पर गौर नहीं करते हैं तो हम सही सीख नहीं ले सकेंगे।’

उल्लेखनीय है कि असम और केरल में कांग्रेस सत्ता में वापसी का प्रयास कर रही थी लेकिन इसे यहां हार का मुंह देखना पड़ा। पश्चिम बंगाल में तो कांग्रेस का खाता भी नहीं खुल सका। पुडुचेरी में इसे करारी हार का सामना करना पड़ा जहां कुछ महीने पहले तक वह सत्ता में थी। तमिलनाडु में उसके लिए राहत की बात रही कि द्रमुक की अगुवाई वाले उसके गठबंधन को जीत मिली।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *