Dainik Athah

आपातकाल की तरह संवैधानिक संस्थाओं की विश्वसनीयता में हो रही गिरावट: राजेंद्र चौधरी

विप परिषद बनने के बाद पहली बार गाजियाबाद आगमन पर राजेंद्र चौधरी का भव्य अभिनंदन समारोह

सपा के राष्ट्रीय सचिव, मुख्य प्रवक्ता है राजेंद्र चौधरी

चौधरी चरण सिंह- अखिलेश यादव की नीतियां ही देश में खुशहाली ला सकती है

अथाह संवाददाता
गाजियाबाद।
समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय सचिव, पूर्व कैबिनेट मंत्री एवं मुख्य प्रवक्ता राजेंद्र चौधरी ने कहा कि देश की राजनीति फिर से करवट ले रही है। आपातकाल की तरह संवैधानिक संस्थाओं की विश्वसनीयता में गिरावट हो रही है। संविधान प्रदत्त अधिकारों पर संकट छा गया है। ऐसे में श्री अखिलेश यादव के नेतृत्व के प्रति लोग बड़ी उम्मीदों और भरोसे से देख रहे हैं। उन्होंने कहा पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह और उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव की नीतियां एवं विचार ही देश में तरक्की और खुशहाली ला सकते हैं। इस मौके पर नागरिक अभिनंदन समिति के अध्यक्ष शिक्षाविद् राम दुलार यादव, धर्मवीर डबास, जिला महामंत्री वीरेंद्र यादव ने उनका अभिनंदन किया।


राजेन्द्र चौधरी रविवार को गाजियाबाद के अग्रसेन भवन में नागरिक अभिनंदन समिति द्वारा अपने सम्मान में आयोजित आभार-अभिनंदन समारोह में उपस्थित जनसमूह को संबोधित कर रहे थे। कार्यक्रम की अध्यक्षता वरिष्ठ पत्रकार कुलदीप तलवार ने की। इस मौके पर राजेंद्र चौधरी ने प्रारंभ में गाजियाबाद में बितायी अपनी राजनीतिक गतिविधियों को साझा किया। आपातकाल में बंदी जीवन के साथ 1974 में पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह द्वारा गाजियाबाद से भारतीय क्रांति दल का प्रत्याशी बनाए जाने की घटना का स्मरण करते हुए उन्होंने किसानों के मसीहा चौधरी चरण सिंह के अनेक मानवीय और सैद्धांतिक गुणों की चर्चा की। उन्होंने कहा कि चौधरी साहब के बताये रास्ते पर चलने का ही परिणाम है कि मंत्री बनने के बाद भी मेरी प्राथमिकता में ईमानदारी और जनसेवा ही रही।

कार्यकर्ताओं को पढ़ाया निष्ठा- ईमानदारी का पाठ
इस दौरान राजेंद्र चौधरी ने नेताओं को ईमानदारी और निष्ठा का पाठ पढ़ाया, वही सरकार को भी घेरते हुए कहा कि 4 साल में केवल काम नहीं बात हुई है अब उसका हिसाब किताब जनता को दिखाना होगा। उन्होंने कहा जब अखिलेश यादव मुख्यमंत्री बनें तब उन्हें मंत्रालय में जगह दी और एक्सप्रेसवे के किसानों के मुआवजे की कमेटी का अध्यक्ष बनाया उन्होंने दबाव के बाद भी किसानों के पक्ष में ईमानदारी से फैसला लिया और मुआवजा 65 फीसद तक बढ़ाया। उन्होंने कहा कि अवसर मिलता है तो ईमानदारी से काम करना चाहिए। उन्होंने जनता के विचार के विपरीत कार्य किए जा रहे हैं यह ठीक नहीं है, कोई जनता से ऊपर नहीं जा सकता। आज अत्याचार, विषमता और भेदभाव बढ़ रहा है। सत्ता के पास जो अधिकार है उनके आधार पर संविधान को मनमानी ढंग से चलाया जा रहा है यह नहीं चलेगा।

उन्होंने सरकार को घेरते हुए कहा कि कोरोना पर काबू पाने की बात की जा रही थी। एक- दूसरे को बधाई दी जा रही थी किंतु छह महीने में दोबारा कोरोना आ गया। अब लॉक डाउन और कर्फ्यू की बात की जा रही है। सरकार को जल्दबाजी में काम नहीं करना चाहिए, क्योंकि आठ महीने की सरकार है अब जनता को हिसाब देना होगा।

  • राजेंद्र चौधरी से छात्रों- नौजवानों को पे्ररणा लेनी चाहिये: कुलदीप तलवार
  • राजेंद्र चौधरी का स्वागत करने की लगी रही होड़
  • अभिनंदन के बहाने राम दुलार- डबास ने दिखाई ताकत

सपा के राष्टÑीय सचिव, मुख्य प्रवक्ता, पूर्व केबिनेट मंत्री एवं विधान परिषद सदस्य राजेंद्र चौधरी के अभिनंदन समारोह की अध्यक्षता करते हुए वरिष्ठ पत्रकार कुलदीप तलवार ने कहा कि राजेंद्र चौधरी से छात्रों एवं नौजवानों को पे्ररणा लेनी चाहिये।

रविवार को अग्रसेन भवन में अभिनंदन आयोजन समिति द्वारा आभार अभिनंदन समारोह का आयोजन किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता प्रसिद्ध पत्रकार कुलदीप तलवार ने की।
मुख्य अतिथि राजेन्द्र चौधरी समारोह में सपा प्रमुख अखिलेश यादव का आभार व्यक्त किया गया तथा राजेन्द्र चौधरी का विधान परिषद् सदस्य बनने पर अभिनन्दन किया गया। कार्यक्रम का संचालन वीरेन्द्र यादव एडवोकेट जिला महासचिव समाजवादी पार्टी ने किया। राम दुलार यादव शिक्षाविद, धर्मवीर डबास ने चांदी की साइकिल निर्मित प्रतीक चिन्ह भेंट किया, राजनगर गुरुद्वारा प्रबंध समिति ने सरोपा और तलवार भेंट की तथा राजेन्द्र चौधरी के उज्जवल भविष्य की कामना की, किसानों ने माला-फूल और पगड़ी पहनाकर मुख्य अतिथि का स्वागत किया। आशा दीप फाउन्डेशन के एचके चेट्टी ने प्रतीक चिन्ह भेंट किया, डा. बिशन लाल गौड़ पूर्व प्राचार्य ने आशीर्वाद देते हुए राजेंद्र चौधरी की सामाजिक जीवन में ईमानदारी, सादगी और नैतिकता की सराहना कीे इस अवसर पर लोक शक्ति संदेश पत्रिका का भी विमोचन किया गया।

इस मौके पर कुलदीप तलवार ने कहा कि सार्वजानिक जीवन में राजेंद्र चौधरी जैसे नेताओं से छात्रों, नवजवानों को जो राजनीति में ईमानदारी से देश, समाज की सेवा करना चाहते है प्रेरणा लेनी चाहिये। उन्होंने एक संस्मरण सुनाते हुए कहा कि जब राजेंद्र चौधरी गाजियाबाद से विधायक बनें तो उनके अभिनंदन में एक सभा में एक वक्ता ने कहा कि सार्वजनिक जीवन में हम बेईमान हो सकते है लेकिन राजेन्द्र चौधरी, चाहे इन्हें कितनी ही ताकत मिल जाये यह ईमानदारी और नैतिकता से ही काम करेंगें।

वरिष्ठ पत्रकार अभिजीत त्रिपाठी ने कहा मैंने अपने जीवन में राजेन्द्र चौधरी जैसा नेता नहीं देखा। कार्यक्रम में जिलाध्यक्ष राशिद मलिक, राम किशोर अग्रवाल, वीरेंद्र यादव एडवोकेट, तेज राम यादव एडवोकेट, डा.कौशर जहां, जेपी कश्यप, किशन सिंह तोमर, विजेन्द्र नागर, प्रेम चन्द गुप्ता, राज कुमार चौधरी, महानगर अध्यक्ष राहुल चौधरी, अशोक चौधरी, मधु चौधरी, संजू शर्मा, कमलेश चौधरी, राज देवी, किरण कालिया, रमेश प्रजापति, सत्यपाल यादव एडवोकेट, गजेन्द्र मलिक, नरेंद्र सिंह तोमर पूर्व जिलाध्यक्ष हापुड़, देवेंद्र, चौधरी दर्शन सिंह, किशनलाल पूर्व प्राचार्य, अरुण चौधरी, अमरजीत उर्फ पप्पू यादव की उपस्थिति उल्लेखनीय रही।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *