Dainik Athah

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने किया शहीद मेजर मोहित शर्मा की प्रतिमा का अनावरण

देश में आतंकवाद की घटनाओं में 64 फीसद हुई कमी: राजनाथ सिंह

देश पर सर्वस्व न्यौछावर करने से बड़ा कोई बलिदान नहीं होता

अथाह संवाददाता
गाजियाबाद।
रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा है कि पिछले तीन से चार वर्षों में देश में आतंकवादी घटनाओं में 64 फीसद की कमी आई है। यह सब सेना, अर्द्ध सैनिक बलों, जम्मू कश्मीर पुलिस एवं खुफिया विभाग के बीच सामंजस्य से संभव हो पाया है। जल्द ही पूरे देश से आतंकवाद को उखाड़ फैंकने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में केंद्र सरकार कृत संकल्प है।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह बुधवार को साहिबाबाद के राजेंद्रनगर स्थित करण गेट गोल चक्कर पर शहीद मेजर मोहित शर्मा की प्रतिमा का अनावरण करने के बाद वहां उपस्थित लोगों को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा आतंकवाद के खात्मे के लिए केंद्र की मोदी सरकार लगातार प्रयास कर रही है। वर्तमान में आतंकवादी घटनाएं कश्मीर तक सीमित हो गई है। कश्मीर से बाहर आतंकी घटनाओं पर पूरी तरह से काबू पा लिया गया है। उन्होंने स्पष्ट किया कि भारत में आतंकवाद पाकिस्तान प्रेरित है। आतंकवाद देश के लिए ही नहीं बल्कि अंतरराष्ट्रीय स्तर के लिए भी नासूर बन चुका है। उन्होंने कहा कि भारत का चार बार पड़ोसी देशों से युद्ध हुआ, इसमें जितने सैनिक शहीद हुए उनसे चार गुना अधिक सैनिक पिछले दो से ढाई दशक में आतंकी घटनाओं में शहीद हुए हैं। 2014 में केंद्र की मोदी सरकार बनने के बाद ही फैसला ले लिया गया था कि आतंकवाद का सफाया किया जाएगा। इस पर काम भी हुआ और आतंकवाद का काफी हद तक सफाया भी किया गया। इसके लिए लगातार कदम उठाए जा रहे हैं।

रक्षा मंत्री ने कहा कि नरेंद्र मोदी के प्रधानमंत्री बनने के बाद दिल्ली में वार मैमोरियल की स्थापना की गई। पूरे विश्व से जब भी कोई राष्टÑाध्यक्ष अथवा सेना के अधिकारी या मंत्री आते हैं तो वे वार मैमोरियल पर शहीद सैनिकों को श्रद्धांजलि अर्पित करने जाते हैं।

उन्होंने मेजर मोहित शर्मा के अदम्य साहस और वीरता की चर्चा करते हुए कहा कि इनके जैसे जांबाज के कारण ही यह देश सुरक्षित है व उनके शौर्य को यह देश कभी नहीं भूलेगा। उन्होंने कहा कि सेना के जवान देश की सीमाओं की रक्षा करते हैं। हमें भी अपनी जिम्मेदारी समझनी होगी। इनके परिवार के हितों एवं सम्मान की रक्षा करना देश के हर नागरिक की जिम्मेदारी है।
राजनाथ सिंह ने कहा कि दुनिया से बड़ी से बड़ी ताकत जब देश की एकता, अखंडता, संप्रभुता एवं सुरक्षा की तरफ आंख उठाकर देखने की कोशिश करती है तो राष्टÑीय स्वाभिमान की भावना जागृत होती है। इसके सामने कोई ताकत नहीं ठहर सकती। उन्होंने कहा देशभक्ति से बड़ी कोई भावना नहीं होती, शौर्य से बड़ा कोई मानव मूल्य नहीं होता और देश पर सर्वस्व न्यौछावर करने से बड़ा कोई बलिदान नहीं होता।

इस मौके पर उन्होंने केंद्रीय राज्य मंत्री एवं सेवानिवृत्त थल सेनाध्यक्ष जनरल वीके सिंह की सराहना करते हुए कहा कि उनकी बहादुरी एवं जवानों में उत्साह बढ़ाने की उनके कार्यों की आज भी सेना के जवान सराहना करते हैं।

इस अवसर पर जनरल वीके सिंह ने भी मेजर मोहित शर्मा के अदम्य साहस की चर्चा करते हुए उनके साथ बिताए गए कई अनुभव भी साझा किए। उन्होंने यह भी कहा कि यह सोचा भी नहीं था कि एक दिन उस क्षेत्र का सांसद बनूंगा जहां से यह जाबांज था।

प्रतिमा अनावरण कार्यक्रम में मेजर मोहित शर्मा के परिवार से उनकी माता सुशीला शर्मा, पिता राजेन्द्र प्रताप शर्मा, दादा दयानंद शर्मा व उनके बड़े भाई मधुर शर्मा जो कि राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के गाजियाबाद के विभाग प्रचार प्रमुख हैं भी उपस्थित रहे।

कार्यक्रम में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ से अशोक बेरी (अखिल भारतीय कार्यकारिणी सदस्य), विजय गोयल (प्रान्त सम्पर्क प्रमुख), वेदपाल (प्रान्त सह-संपर्क प्रमुख), तपन (प्रान्त संगठन मंत्री, विद्या भारती), विधायक सुनील शर्मा, महापौर आशा शर्मा, भाजपा महानगर अध्यक्ष संजीव शर्मा, पप्पू पहलवान समेत अन्य लोग उपस्थित थे।

मेजर मोहित शर्मा एक परिचय
21 मार्च 2009 को कुपवाड़ा में मेजर मोहित शर्मा ने अपनी टीम का नेतृत्व करते हुए अपने जीवन का सर्वोच्च बलिदान किया।

विशिष्ट वीरता, प्रेरक नेतृत्व और कर्तव्य की पुकार से परे असाधारण साहसी कार्य के लिए उनको (मरणोपरांत) 26 जनवरी 2010 को अशोक चक्र से सम्मानित किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *