Dainik Athah

DM Ghaziabad: जिलाधिकारी की नई योजना गांव -गांव की गौरवगाथा

विरासत की उपयोगिता के लिए 18 बिंदुओं पर सूचनाएं होगी एकत्रित

15 दिन में राजस्व कर्मचारी करेंगे सूचनाएं एकत्र, देश- विदेश में होगा प्रचार

अथाह संवाददाता, गाजियाबाद।
DM Ghaziabad जिलाधिकारी अजय शंकर पांडेय के नये प्रयास से जिले के गांवों की गौरवगाथा तैयार की जायेगी। इसका उपयोग जिले में पर्यटन को बढ़ाने में किया जायेगा। गौरव गाथा तैयार होने के बाद इसका प्रचार- प्रसार भी किया जायेगा।

गाजियाबाद एक औद्योगिक शहर होने के कारण यहां नगरीय क्षेत्र ज्यादा है। जिले के ग्रामीण क्षेत्रों की विरासत को सुरक्षित रखे जाने की आवश्यकता है। इसलिए जिलाधिकारी का मानना है कि जिले को विरासत की उपयोगिता की जरूरत है। इसी को लेकर उन्होंने गांव- गांव की गौरवगाथा की शुरूआत की है।

गौरवगाथा योजना के तहत जिला प्रशासन 18 बिंदुओं पर सूचनाएं एकत्रित करा रहा है, जिसमें ग्राम का नाम, ग्राम की आबादी, ग्राम से जुड़ा हुआ कोई इतिहास, ग्राम की स्थापना कहानी, ग्राम के प्रमुख स्थान का कोई विवरण, प्रमुख स्थान की यदि कोई कहानी है तो उसका विवरण, ग्राम में मनाये जाने वाले कुछ अलग किस्म के त्यौहार, होली- दीपावली, ईद जो प्रमुख पारंपरिक पर्व है उनको मनाये जाने में कोई अलग विधि है तो उसका विवरण।

इसके साथ ही ग्राम में कोई सांस्कृतिक पृष्ठ भूमि, साहित्य, कला, संगीत, नृत्य आदि का कोई पारंपरिक प्रचलन, ग्राम की वेषभूसा में कोई विशिष्टता, ग्राम में खान पान प्रकार और यदि कोई विशिष्ट प्रकार का व्यंजन बनता हो तो उसका विवरण और उसकी विशेषता, ग्राम में खेले जाने वाले खेलों का विवरण, कितने प्रतिशत आबादी खेल से जुड़ती है, क्या प्रतिदिन खेल होता है, यदि होता है तो कौन -कौन से खेल होते है। ग्राम का कोई एतिहासिक विवरण यदि है तो उसके इतिहास के बारे में अवगत करायें, ग्राम में पैदा की जाने वाली फसल, ग्राम में पैदा की जाने वाली सब्जी एवं ग्राम के इतिहास में ऐसे व्यक्ति का विवरण तैयार करना जिन्होने जिले, प्रदेश, देश का सम्मान और गौरव बढाया है का विवरण मांगा जा रहा है।

जिलाधिकारी अजय शंकर पांडेय ने उपरोक्त योजना के तहत संबंधित सूचनाएं एकत्रित कराने हेतु 15 दिन का समय दिया है। इस कार्य में राजस्व विभाग के अधिकारी व कर्मचारियों को लगाया गया है।

जिलाधिकारी (DM Ghaziabad) ने बताया कि जब यह सूचनाएं एकत्रित हो जायेंगी उसके पश्चात इस ब्यौरे को पर्यटन विभाग को भेजकर उसका परीक्षण कराया जायेगा और परीक्षणोपरान्त जो नये प्रोजेक्ट सामने आयेंगे, उनकों पर्यटन से जोड़ा जायेगा तथा उनका व्यापक रूप से प्रचार – प्रसार कराया जायेगा।

जिलाधिकारी (DM Ghaziabad) का मानना है कि इससे जिले में रोजगार को बढावा मिल सकेगा और बाहर से जो पर्यटक आयेंगे, उनसे जिले की ख्याति बढेगी ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *