Dainik Athah

MLC: स्नातक सीटों का चुनाव कार्यक्रम घोषित

MLC चुनाव एक को मतदान, तीन को होगी मतगणना
चुनाव में भाजपा की होगी परीक्षा

अथाह ब्यूरो
लखनऊ।
प्रदेश में एक के बाद एक चुनाव शुरू हो गये हैं। इसी कड़ी में निर्वाचन आयोग ने अब उत्तर प्रदेश में शिक्षक- स्नातक विधान परिषद सदस्यों (MLC) के चुनाव की तारीख का एलान किया है। प्रदेश में एक दिसंबर को विधान परिषद शिक्षक- स्नातक के चुनाव के लिए मतदान होगा। यह चुनाव भाजपा के लिए परीक्षा होंगे। भाजपा ने अधिकांश सीटों पर अपने प्रत्याशी पूर्व में ही घोषित कर दिये हैं।

विधान परिषद चुनाव शिक्षक- स्नातक निर्वाचन के लिए निर्वाचन आयोग ने सोमवार को चुनाव की तारीख का एलान किया। इसके लिए पांच नवंबर को अधिसूचना जारी होगी, जबकि प्रत्याशी 12 नवंबर तक अपना पर्चा दाखिल कर सकेंगे। इसके बाद की प्रक्रिया में 17 नवंबर तक नाम वापसी हो सकेगी।

MLC शिक्षक- स्नातक चुनाव का मतदान एक दिसंबर को होगा। मतदान सुबह आठ बजे शुरू होकर शाम पांच बजे तक होगा। इसका परिणाम तीन दिसंबर को आएगा। प्रदेश में 11 शिक्षक-स्नातक विधान परिषद सदस्यों का कार्यकाल छह मई 2020 को समाप्त हो गया था।
कोरोना संक्रमण के चलते लॉकडाउन के कारण उस समय MLC चुनाव की तारीख घोषित नहीं की गई थी।

प्रदेश में स्नातक क्षेत्र में लखनऊ से विधान परिषद सदस्य कांति सिंह, वाराणसी के केदारनाथ सिंह, आगरा के डॉ. असीम यादव, मेरठ के शिक्षक नेता हेम सिंह पुंडीर व इलाहाबाद के डॉ. यज्ञ दत्त शर्मा और शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र में लखनऊ के उमेश द्विवेदी, वाराणसी के चेत नारायण सिंह, आगरा के जगवीर किशोर जैन, मेरठ से शिक्षक नेता ओम प्रकाश शर्मा, बरेली-मुरादाबाद से संजय कुमार मिश्रा तथा गोरखपुर-फैजाबाद क्षेत्र के ध्रुव कुमार त्रिपाठी का कार्यकाल समाप्त हो गया है।

भाजपा ने दोनों चुनावों के लिए काफी समय पहले ही तैयारी शुरू कर दी थी। पार्टी सभी सीटों पर प्रत्याशी भी घोषित कर चुकी है। बता दें कि शिक्षक एवं स्नातक सीटों पर अब तक शिक्षक नेताओं का कब्जा रहा है। लेकिन भाजपा पहली बार प्रत्यक्ष तौर पर मैदान में है। हालांकि मेरठ मंडल में भाजपा को भीतरघातियों से भी खतरा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *