Dainik Athah

RSS ने चलाया मुरादनगर गंग नहर पर सफाई अभियान

मुरादनगर व मोदीनगर के स्वयं सेवकों ( RSS ) ने की गंग नहर की सफाई

दैनिक अथाह में समाचार प्रकाशित होने के बाद चलाया अभियान , अथाह की खबर का प्रभाव

अथाह संवाददाता
मुरादनगर।

बता दें कि एनजीटी एवं उच्चतम न्यायालय की रोक के बावजूद लगातार पवित्र गंगा में पूजा सामग्री प्रवाहित की जा रही है। गंग नहर पुल पर लोहे के बड़े बड़े जाल लगाने के बाद लोग पुल के ऊपर ही पूजा सामग्री डालकर अपनी खुद की पूजा का ही अपमान कर रहे हैं।

यह पूजा सामग्री लोगों के पैरों के नीचे भी कुचली जा रही थी। इस मामले को दैनिक अथाह ने 27 अक्टूबर के अंक में प्रमुखता से उठाया था। इसके बाद राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ (RSS)ने कार्य योजना बनाकर नहर की सफाई की।

संघ के मोदीनगर के नगर पर्यावरण एवं जल संयोजक अनिल कुमार ने बताया कि बुधवार को सुबह छह से आठ बजे तक छोटा हरिद्वार मंदिर की तरफ सफाई अभियान चलाकर की गई। इसके बाद जितना हो सका कपड़े, पॉलीथिन, प्लास्टिक, कांच इत्यादि की सफाई की गई। मिट्टी की मूर्तियां इत्यादि वहीं छोड़ दी गई क्योंकि वे पानी में घुलनशील है।

नगर पर्यावरण एवं जल संयोजक अनिल कुमार ने कहा कि हम गंगा को अपनी मां मानते हैं और कोई व्यक्ति अपनी मां का आंचल कैसे मैला कर सकता है। इसके साथ ही जिस प्रकार सड़क पर पूजा सामग्री डाली गई है वह पूजा का भी अपमान है।

हम सबको प्रण लेना होगा कि हम कभी भी किसी नदी या नहर में कूड़ा प्रवाहित नहीं करेंगे तथा अन्य लोगों को भी प्रेरित करेंगे। ऐसा करेंगे तभी हमारी नदियां स्वच्छ रह सकेंगी और उनमें रहने वाले जीव भी जीवित रह सकेंगें।

इस अवसर पर जिला प्रचारक विशाल ने पर्यावरण के क्षेत्र में काम करने वाली सभी समाजसेवी संस्थाओं का आह्वान किया कि हम अपने क्षेत्र में बहने वाली नदियों को स्वच्छ रखेंगे। प्रयास करेंगे कि योजना बना कर समय समय पर स्वछता अभियान चलाकर नदियों को स्वच्छ रखेंगे और समाज को भी जागरूक करेंगे।

इस मौके पर छोटा हरिद्वार मुरादनगर मंदिर के पुजारी ने राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) के इस प्रयास की प्रशंसा करते हुए गाजियाबाद जिला कार्यवाह शेखर को भेंट स्वरूप छाता और एक छड़ी देकर सम्मानित किया।

इस अवसर पर मोदीनगर से सह नगर कार्यवाह सुरेश, वागीश, प्रचार प्रमुख गौरव, पर्यावरण संरक्षक अनिल, नगर प्रचारक कविंद्र, जिला शारीरिक शिक्षण प्रमुख रमेश, आकाश गर्ग, पीयूष, विजय, रोहित, मोहित, अतुल समेत अन्य स्वंय सेवकों ने श्रमदान से अपनी उपस्थिति दर्ज कराई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *