Dainik Athah

Ghaziabad: राजस्व कार्यों में पारदर्शिता लाने के लिए DM ने की पहल

तहसीलो को बनायें  भ्रष्टाचार मुक्त, दोषियों के खिलाफ की जाए कठोर कार्रवाई: DM

अथाह संवाददाता, गाजियाबाद।  जिलाधिकारी (DM) अजय शंकर पांडेय ने निर्देश दिये कि राजस्व कार्य में लापरवाही करने वालों के खिलाफ कठोर कार्रवाई की जायेगी। अब कोई भी लेखपाल एसडीएम की अनुमति के बगैर जमीन की पेमाइश करने नहीं जायेंगे। ऐसा किया तो उनके खिलाफ एफआईआर दर्ज करवाई जायेगी।

मंगलवार को कलक्ट्रेट सभागार में राजस्व कार्य को लेकर आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए DM अजय शंकर पांडेय ने सभी एसडीएम को निर्देश दिया गया कि राजस्व वसूली को बढ़ाने में अभियान चलाकर कार्यवाही करें। उन्होंने एडीएम वित्त एवं राजस्व को निर्देश दिया कि वह प्रतिदिन साय राजस्व वसूली के बारे में समीक्षा करके जिलाधिकारी को रिपोर्ट प्रेषित करें

उन्होंने सभी एसडीएम को निर्देश दिया कि लेखपाल, कानूनगो एवं नायब तहसीलदार जो भी शासन की प्राथमिकता वाले कार्य हैं उनको अपडेट कर लें। इस संबंध में उन्होंने सभी को एक सप्ताह का समय देते हुए कहा कि अपने-अपने पटल के कार्य पूर्ण करें।

अजय शंकर पांडेय ने सभी एसडीएम को निर्देश दिया कि सप्ताह में एक दिन लेखपालों के साथ बैठकर समीक्षा करें तथा जिस भी लेखपाल, कानूनगो एवं नायब तहसीलदार के स्तर पर जानबूझकर कार्यों में शिथिलता बरती जाना प्रतीत होता है उसके विरूद्ध कठोर कार्रवाई प्रस्तावित करें, ताकि संबंधित के विरुद्ध कार्यवाही की जा सके।

सभी एसडीएम एवं तहसीलदारों को निर्देश दिया कि वे अपनी-अपनी तहसील को भ्रष्टाचार मुक्त कराया जाना सुनिश्चित करें। यदि किसी भी लेखपाल, कानूनगो या अमीन के विरुद्ध भ्रष्टाचार के संबंध में कोई शिकायत प्रस्तुत होती है तो उसके विरुद्ध कठोर कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी।

जिलाधिकारी ने एसडीएम मोदीनगर को निर्देश दिया कि मोदीनगर क्षेत्र के एक कानूनगो के विरुद्ध शिकायत प्राप्त हुई है उस पर जांच कराकर उचित कार्यवाही सुनिश्चित कराएं। सभी एसडीएम एवं तहसीलदारों को निर्देश दिया कि 34 एलआर एक्ट (दाखिल खारिज) के अविवादित प्रकरणों एवं धारा 60 राजस्व संहिता अधिनियम के अंतर्गत सभी लंबित प्रकरणों का शीघ्र निस्तारण कराएं। यह भी निर्देश दिए गए कि धारा-60 राजस्व संहिता अधिनियम के अंतर्गत अकृषक भूमि घोषित किए जाने के संबंध में निर्धारित प्रारूप पर सूचना तैयार कर एडीएम प्रशासन को तत्काल उपलब्ध कराएं जो समीक्षा के उपरांत इसकी रिपोर्ट जिलाधिकारी को प्रस्तुत करेंगे।

एसडीएम की अनुमति के बगैर जमीन की पैमाइश करने पर दर्ज होगी लेखपाल के खिलाफ एफआईआर

इसके साथ ही DM अजय शंकर पांडेय ने कड़े निर्देश दिए कि भविष्य में कोई भी लेखपाल एवं कानूनगो बिना संबंधित एसडीएम की अनुमति के मौके पर जाकर पैमाइश नहीं करेगा। यदि लेखपाल या कानूनगो का पैमाइश का प्रकरण संज्ञान में आया तो संबंधित के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया जाएगा।

भू माफिया को चिन्हित कर करें कार्रवाई, सरकारी जमीनों को कब्जा मुक्त करायें

सभी एसडीएम व तहसीलदार अपनी-अपनी तहसीलों में भू-माफियाओं को चिन्हित कर एक सप्ताह में सूची उपलब्ध कराएंगे।साथ ही उन्होंने निर्देश दिए कि भू-माफियाओं द्वारा जितने भी अवैध कब्जे नगर निगम, विकास प्राधिकरण की जमीन पर किए गए हैं उन सभी का एक खाका भी तैयार किया जाए और उसकी रिपोर्ट प्रस्तुत की जाए ताकि करोड़ों -अरबों रुपए की सरकारी संपत्ति को भू-माफियाओं से छुड़ाया जा सके। इस अवसर पर सभी एडीएम, एसडीएम एवं तहसीलदार उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *