Dainik Athah

आरआरटीएस कनेक्ट ऐप के शीर्ष यूजर्स को नमो भारत ट्रेन सेवा के एक वर्ष पूरा होने पर मिला सम्मान

गाजियाबाद। एनसीआरटीसी ने देश की प्रथम नमो भारत ट्रेनों के परिचालन का एक वर्ष पूरा होने के मौके पर ‘आरआरटीएस कनेक्ट’ ऐप के शीर्ष यूजर्स को सम्मानित किया है। नमो भारत ट्रेन सेवा के एक वर्ष पूरा होने के उपलक्ष्य में रविवार को दिल्ली में ‘नमो भारत दिवस’ कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस कार्यक्रम में केन्द्रीय आवासन एवं शहरी कार्य व विद्युत मंत्री श्री मनोहर लाल व केंद्रीय आवासन एवं शहरी कार्य राज्य मंत्री श्री तोखन साहू जी उपस्थित रहे। कार्यक्रम में सालभर में शानदार काम करने वाले एनसीआरटीसी कर्मियों को भी सम्मानित किया गया।
‘आरआरटीएस कनेक्ट’ ऐप की मदद से टिकट लेकर यात्रा करने वाले लोगों में शामिल मोदीनगर निवासी पंकज कुमार और वसुंधरा, गाज़ियाबाद निवासी काजल रोहिल्ला को एनसीआरटीसी ने इस क्रम में सम्मानित किया। पंकज कुमार और काजल रोहिल्ला, ऐसे यात्री हैं जिन्होंने ‘आरआरटीएस कनेक्ट’ ऐप की मदद से सबसे ज्यादा टिकट खरीदे हैं।
इस ऐप को अभी तक लगभग एक लाख लोगों ने डाउनलोड किया है। एनसीआरटीसी लगातार ‘आरआरटीएस कनेक्ट’ ऐप के यात्री केंद्रित फीचर्स को बढ़ा रहा है। इतना ही नहीं, स्टेशनों और ट्रेनों में भी कई जगह इस ऐप को डाउनलोड करने के लिए क्यूआर कोड लगाए गए हैं। 
आरआरटीएस ऐप यात्री केंद्रित फीचर्स से लैस है। नमो भारत ट्रेन के टिकट खरीदने के लिए आरआरटीएस कनेक्ट ऐप पर ‘प्लान योर जर्नी’ फीचर दिया गया है। इसमें यात्री अपना मौजूदा और गंतव्य स्टेशन व टिकट की संख्या फीड करता है। इसके बाद टिकट का मूल्य सामने आ जाता है। टिकट का भुगतान यूपीआई, डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड और नेट बैंकिंग के जरिये किया जा सकता है, जिसके बाद क्यू-आर कोड जेनरेट होता है। ये कोड बिना किसी पेपर-टिकट के काम करता है जो पर्यावरण अनुकूल भी है। इतना ही नहीं, पेपर-टिकट से होने वाली गंदगी से भी बचा जाता है। इसी क्यू-आर कोड को एएफसी गेट पर स्कैन करके यात्री सफर कर सकते हैं।
साथ ही ट्रांज़ैक्शन हिस्ट्री में जाकर पिछली सभी यात्राओं के बारे में भी जानकारी ली जा सकती हैं और उसका बिल भी डाउनलोड कर सकते हैं। एनसीआरटीसी ने ऐप में लाइव ट्रेन ट्रैकिंग सुविधा भी शुरू की है जो यात्री को उसके स्टेशन पर अगले 30 मिनट में उपलब्ध नमो भारत ट्रेनों की वास्तविक स्थिति को दर्शाता है। साथ ही अगले स्टेशन और उसके बीच की दूरी, ट्रेन आपको वहां कितने मिनट में पहुंचा देगी, ये सब जानकारी मिलती है। इसमें ट्रेन सेवा शुरू होने और रात्रि में समाप्त होने की पूरी समय सारणी भी उपलब्ध है। 
ऐप में फीडर बस सर्विस का विकल्प मौजूद है, जिसकी मदद से यात्री लास्ट माइल कनेक्टिविटी के लिए फीडर बस सेवाओं की विस्तृत जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। यात्रियों को स्टेशनों पर बाइक, ऑटो और कैब बुक करने लिए रैपिडो ऐप का लिंक भी दिया गया है, जिसकी मदद से यात्री एक क्लिक पर सीधे रैपिडो ऐप से राइड बुक कर सकते हैं। 
यात्रियों के लिए “स्टेशन फ़ैसिलिटीज़” का ऑप्शन, पीने का पानी और वॉशरूम आदि सुविधाएं किस हिस्से में उपलब्ध हैं, अलग-अलग प्रवेश निकास द्वारों के बारे में भी ऐप पर जानकारी मिल जाती है। कौन से प्लेटफॉर्म से किस ओर जाने वाली ट्रेन मिलेगी, ये सूचना भी ऐप पर उपलब्ध है। स्टेशन पर कितनी पार्किंग हैं और किस पार्किंग में कितने दुपहिया और कितने चार-पहिया वाहन खड़े करने की क्षमता है, इसकी भी जानकारी ऐप पर है। स्टेशन के कंट्रोल रूम का संपर्क नंबर भी यहां मिल जाता है। यात्री किसी भी प्रकार की मदद या सुझाव के लिए संबन्धित स्टेशन कंट्रोल रूम के नंबर पर व्हाट्सएप मैसेज भी भेज सकते हैं।
साथ ही यात्रियों को खोए-पाए सामान की जानकारी के लिए लॉस्ट एंड फाउंड, किसी भी अन्य सहायता के लिए या शिकायत या सुझाव दर्ज करने के लिए रिपोर्ट ए कम्प्लेंट आदि फीचर दिए गए हैं, जिनकी मदद से यात्री नमो भारत ट्रेन में सुविधाजनक और आरामदायक यात्रा का आनंद ले सकते हैं।

बता दें कि प्रधानमंत्री ने 20 अक्टूबर 2023 को साहिबाबाद और दुहाई के बीच 17 किलोमीटर लंबे प्राथमिकता खंड पर भारत की पहली नमो भारत ट्रेन को हरी झंडी दिखाई थी। 160 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से दौड़ने वाली नमो भारत ट्रेनों में परिचालन के पहले वर्ष में 40 लाख से अधिक यात्रियों ने सफर किया है। वर्तमान में, नमो भारत सेवा 42 किलोमीटर के खंड पर चल रही है, जिसमें साहिबाबाद, गाज़ियाबाद, गुलधर, दुहाई, दुहाई डिपो, मुरादनगर, मोदीनगर साउथ, मोदीनगर नॉर्थ, और मेरठ साउथ सहित नौ स्टेशन शामिल हैं। साहिबाबाद से न्यू अशोक नगर खंड को जोड़ने के साथ ही यह गलियारा जल्द ही 54 किलोमीटर तक विस्तारित हो जाएगा, जिसमें आनंद विहार और न्यू अशोक नगर जैसे प्रमुख स्टेशन शामिल हैं।

ReplyForwardAdd reaction

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *