Dainik Athah

महाकुम्भ -2025: कुंभ नगरी प्रयागराज के सड़क, चौराहों और दीवारों को सजाने-संवारने के बाद अब शहर के उद्यानों का भी श्रृंगार कर रही योगी सरकार

  • शहर के 6 प्रमुख पार्कों का उद्यान विभाग ने शुरू किया सौंदर्यीकरण
  • पार्कों के सौंदर्यीकरण के लिए सरकार से 495.97 लाख का बजट हुआ है जारी
  • बोलार्ड ,स्टिंग और रोप लाइट की मॉडर्न लाइटिंग से शहर के पार्कों को जगमग करने की तैयारियां तेज

अथाह संवाददाता
प्रयागराज।
कुंभ नगरी प्रयागराज में 2025 में आयोजित होने जा रहे महाकुंभ को प्रदेश की योगी सरकार दिव्य ,भव्य और नव्य स्वरूप प्रदान करने के लिए युद्ध स्तर पर तैयारियां कर रही है। एक तरफ जहां कुंभ क्षेत्र के अंदर उच्च स्तरीय सुविधाओं के विकास का प्रयास जारी हैं तो वहीं कुंभ क्षेत्र के बाहर शहर को भव्य स्वरूप देने के लिए सड़कों, चौराहों से लेकर शहर की दीवारों तक को कुंभ की पौराणिकता में रंगने की कवायद चल रही है। महाकुंभ के पहले कुंभ नगरी प्रयागराज सज रही है, संवर रही है। सड़क, चौराहे और दीवारों के बाद अब बारी है शहर के उन प्रमुख पार्कों की जहां महाकुंभ आने वाले आगंतुक भ्रमण कर सकते हैं।

6 प्रमुख पार्कों का सौंदर्यीकरण
उप निदेशक उद्यान कृष्ण मोहन चौधरी बताते हैं कि उद्यान विभाग की तरफ से शहर के 6 प्रमुख पार्कों का सौंदर्यीकरण किया जा रहा है। इसके लिए सरकार ने 495.97 लाख का बजट जारी कर दिया है। टेंडर की प्रक्रिया भी पूरी हो चुकी है। शहर के जिन पार्कों को इसके लिए चुना गया है उसमें शहीद चंद्र शेखर आजाद पार्क, खुसरो बाग, सर्किट हाउस पार्क, बोर्ड आॅफ रेवेन्यू पार्क, हाईकोर्ट परिसर पार्क और टीबी सप्रू हॉस्पिटल पार्क शामिल है। इनमे सबसे अधिक 276.89 लाख का बजट आजाद पार्क के लिए है। इसके बाद खुसरो बाग के 59.09, हाईकोर्ट के लिए 44.18 , सर्किट हाउस के लिए 37.58 लाख , रेवेन्यू बोर्ड के लिए 33.13 लाख और टीबी सप्रू हॉस्पिटल के लिए 30.34 लाख का बजट आवंटित किया गया है।

आधुनिक प्रकाश व्यवस्था
इसके लिए जहां पार्कों में गुलाब वाटिका बनाई जाएंगी तो वहीं टवेयरी और रॉकेरी का निर्माण होगा। पार्कों को शाम के समय खास लुक देने के लिए आधुनिक प्रकाश व्यवस्था भी होगी। पार्कों में बोलार्ड लाइट, एलईडी स्टिंग लाइट, सोलर डेकोरेटिव लाइट और एलईडी रोप लाइट भी यहां लगाई जाएंगी।महाकुंभ आने वाले पर्यटक और श्रद्धालु कुम्भ क्षेत्र में भ्रमण करने के बाद शहरी क्षेत्र में इन पार्कों की खूबसूरती भी देख सकेंगे।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *