Dainik Athah

महाकुंभ-25 स्पेशल: योगी सरकार विशिष्ट मेहमान और श्रद्धालुओं की सुरक्षा में तैनात करेगी स्नाइपर्स और एनएसजी कमांडो

  • एटीएस, कमांडो स्क्वाड और एसटीएफ की निगेहबानी में होगा महाकुंभ का भव्य आयोजन
  • पूरे शहर में चप्पे-चप्पे की चेकिंग के लिए तैनात होंगी 26 एएस चेक टीमें

अथाह ब्यूरो
लखनऊ/ प्रयागराज।
विश्व के सबसे बड़े सांस्कृतिक-धार्मिक आयोजन महाकुंभ 2025 को लेकर योगी सरकार तेज गति से तैयारियों को आगे बढ़ा रही है। प्रयागराज में अगले साल जनवरी माह में मकर संक्रांति पर्व से शुरू होने जा रहे महाकुंभ में पूरी दुनिया से आस्थावान हिन्दू पुण्य की डुबकी लगाने पहुंचेंगे। इसके साथ ही बड़ी संख्या में विश्वभर की बड़ी हस्तियां और राजनयिक भी इस आयोजन में शामिल होंगे। इसे देखते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर महाकुंभ में सुरक्षा के तगड़े बंदोबस्त किये जा रहे हैं।
मेला क्षेत्र में जल, थल और नभ तक की सिक्योरिटी को फुलप्रुफ बनाया जा रहा है। ऐसे में योगी सरकार ने स्नाइपर, एनएसजी कमांडो, कमांडो स्क्वाड, एटीएस, एसटीएफ, बीडीडीएस और स्निफर डॉग आदि को तैनात करने का फैसला लिया है।

मेला क्षेत्र में स्थापित की जाएगी बुलेट प्रूफ आउट पोस्ट
महाकुंभ मेला एसएसपी राजेश द्विवेदी ने बताया कि महाकुंभ पूरी दुनिया का सबसे बड़ा आयोजन और आस्था का केंद्र है। ऐसे में पूरी दुनिया से 40 करोड़ श्रद्धालुओं समेत विशिष्ट अतिथि महाकुंभ में आएंगे। इसको ध्यान में रखते हुए सुरक्षा व्यवस्था को चाक चौबंद किया जा रहा है। इसी के तहत पूरे प्रयागराज, मेला क्षेत्र, प्रमुख स्थानों, मंदिरों और संगम पर विशेष फोर्स का तैनात किया जाएगा। उन्होंने बताया कि कई देशों के राजनियक महाकुंभ में शिरकत करेंगे। ऐसे में एंटी ड्रोन सिस्टम का इस्तेमाल किया जाएगा। वहीं मेला क्षेत्र में कई जगह बुलेट प्रूफ आउट पोस्ट बनायी जाएगी। यह पोस्ट मेला क्षेत्र के सभी एंट्री, एग्जिट प्वाइंट, पार्किंग स्थल, प्रमुख मंदिर समेत अन्य स्थानों पर बनायी जाएगी।

इसके अलावा एनएसजी कमांडो की 2 टुकड़ियां और 26 एएस चेक (एंटी सबोटाज) टीम तैनात की जाएगी। यह टीम पूरे शहर में चेकिंग आदि करेगी। एसएसपी ने बताया कि मेला क्षेत्र में एटीएस कमांडो की 4 और एसटीएफ की 3 टुकड़ियों को तैनात किया जाएगा। इतना ही नहीं बम खोज एवं निरोधक दस्ता बीडीडीएस की 6 टीमे भी मौजूद रहेंगी।

20 स्नाइपर, 3 स्निफर डॉग और 4 स्वॉन दल की टीमों को किया जाएगा तैनात
एसएसपी राजेश द्विवेदी ने बताया कि विशिष्ट अतिथियों की सुरक्षा के लिए 20 स्नाइपर, 3 स्निफर डॉग, 4 स्वॉन दल को तैनात किया जाएगा। इसके साथ ही 30 स्पाटर्स की टीमों को भी लगाया जाएगा। इन टीमों के सदस्य पूरे शहर में तैनात रहेंगे, जो हर संदिग्ध और अराकजतत्वों पर विशेष नजर रखेंगे। वहीं 9 कमांडो स्क्वाड की टीम चप्पे-चप्पे की निगेहबानी करेगी।
उन्होंने बताया कि महाकुंभ के दौरान श्रद्धालु संगम में डुबकी लगाएंगे। इसके लिए उत्तराखंड पीएसी की 2 टुकड़ियों को संगम पर तैनात किया जाएगा। दरअसल, उत्तराखंड की पीएसी की यह टुकड़ी पानी के अंदर की गतिविधियों को बारीकी से समझती है और यह काफी एक्सपर्ट भी होते हैं, इसलिए इन्हे संगम के पास तैनात किया जाएगा। इस टीम में एक डीएसपी, 4 इंस्पेक्टर, 20 सब इंस्पेक्टर, 35 हेड कांस्टेबल और 65 कांस्टेबल होंगे।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *