Dainik Athah

Lucknow: सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग के नये कार्यालय का किया लोकार्पण

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पं. दीनदयाल उपाध्याय की जयंती पर सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग कार्यालय Lucknow का किया उद्घाटन ।

अथाह ब्यूरो, लखनऊ। (Lucknow)  मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को पं. दीनदयाल उपाध्याय की जयंती पर सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग के मुख्य परिसर का उद्घाटन किया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि किसी भी सरकार के कार्यों को आम जनमानस तक पहुंचाने का एक सशक्त माध्यम सूचना विभाग होता है।

शासन का काम योजनाएं बनाने का होता है, प्रशासन विभिन्न माध्यमों से उसे आमजन तक पहुंचाता है। जनता, शासन व प्रशासन के बीच एक महत्वपूर्ण सेतु के रूप में मीडिया की भूमिका को नकारा नहीं जा सकता। उस भूमिका में सेतु के रूप में कार्य करने का महत्वपूर्ण काम सूचना विभाग का है।

Lucknow
फोटो- सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग कार्यालय का उद्घाटन करते सीएम योगी

मुख्यमंत्री ने कहा कि सूचना विभाग के नवीन कार्यालय का आज लोकार्पण हुआ है। इस कार्यालय का नाम हमने महान देशभक्त, अंत्योदय के प्रणेता पं. दीनदयाल उपाध्याय के नाम पर रखा है। मैं इसके लिए सूचना विभाग को हृदय से बधाई देता हूं और महामानव पं. दीनदयाल उपाध्याय की जयंती के अवसर पर उनके प्रति अपनी विनम्र श्रद्धांजलि भी अर्पित करता हूं।

उन्होंने कहा कि जब हम पं. दीनदयाल उपाध्याय की बात करते हैं तो बहुत सारी चीजें सामने आती हैं। पं. दीनदयाल उपाध्याय ने अंत्योदय की बात की। अंत्योदय एक वास्तविकता थी। उन्होंने 50 व 60 के दशक में जो सपना देखा था वह सपना अंततः वर्ष 2014 के बाद साकार हुआ।

आज इस देश का हर गरीब, हर नौजवान, हर किसान, हर महिला, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में प्रफुल्लित हैं क्योंकि प्रधानमंत्री ने इनके सपनों को साकार करने का कार्य किया है।

मुख्यमंत्री ने इस मौके पर मीडिया से कहा कि वह दुनिया के सामने इस तस्वीर को प्रस्तुत करें कि कैसे असाध्य बन चुकी इंसेफेलाइटिस बीमारी को ‘मिशन’ और टीमवर्क के माध्यम से पूरी तरह समाप्त करने में सफलता प्राप्त की गई।

उन्होंने कहा कि हॉस्पिटल में उपचार की व्यवस्था उपलब्ध नहीं थी। आज अंतर्विभागीय समन्वय के माध्यम से स्वास्थ्य विभाग, चिकित्सा शिक्षा, ग्राम्य विकास, पंचायती राज, नगर विकास, शिक्षा विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग मिलकर इस अभियान को आगे बढ़ा रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *