Dainik Athah

Bihar: विधानसभा चुनाव की तारीख घोषित, जानिये शिड्यूल…….

Bihar Election: सुबह 7 बजे से शाम के 6 बजे तक होगी वोटिंग, तीन चरणों में होंगे सम्पन्न

अथाह ब्यूरो, नई दिल्ली। Bihar में विधानसभा चुनावों की तारीख के साथ शिड्यूल घोषित हो गया है। मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने बताया कि कोविड काल में तीन चरणों में चुनाव कराए जाएंगे।

पहला चरण का चुनाव 28 अक्टूबर 2020 को होगा, दूसरे चरण का तीन नवंबर और तीसरे चरण का चुनाव सात नवंबर को कराया जाएगा। चुनाव आयोग के अनुसार विधान सभा चुनावों के नतीजों का ऐलान 10 नवंबर को किया जाएगा।

तीन चरणों में से 28 अक्टूबर को पहले चरण की वोटिंग होगी, 3 नवंबर को दूसरे चरण की वोटिंग होगी तथा 7 नवंबर को आखिर चरण की वोटिंग होगी।

पहले चरण में 16 जिलों और 71 सीटों पर, दूसरे चरण में 17 जिलों में 94 सीटों पर व तीसरे चरण में 15 जिलों में 78 सीटों पर चुनाव होगा।

पहले चरण की अधिसूचना 1 अक्टूबर को जारी होगी। नामांकन की आखिरी तारीख 8 अक्टूबर है। 28 अक्टूबर को पहले चरण का मतदान होगा।

दूसरे चरण के लिए अधिसूचना 9 अक्टूबर को जारी होगी। नामांकन की आखिरी तारीख 16 अक्टूबर होगी। 3 नवंबर को दूसरे चरण की वोटिंग होगी।

तीसरे चरण के लिए अधिसूचना 13 अक्टूबर को जारी होगी। नामांकन की आखिरी तारीख 20 अक्टूबर होगी। आखिर चरण की वोटिंग 7 नवंबर को होगी। इसके साथ ही 10 नवंबर को चुनाव परिणाम आएंगे।

बिहार (Bihar) विधानसभा चुनाव में कुल 7 करोड़ से ज्यादा मतदाता अपने वोट का इस्तेमाल कर पाएंगे। बिहार विधानसभा चुनावों के लिए नामांकन Online और Offline भरे जा सकते हैं। वोटिंग सुबह 7 बजे से शाम के 6 बजे तक होगी।

नामांकन ऑनलाइन भी किया जा सकेगा। विधानसभा कैंडिडेंट समेत कुल 5 लोग ही डोर टू डोर कैंपेन में शामिल होंगे। 5 से ज्यादा लोग घर जाकर प्रचार नहीं कर पाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *