Dainik Athah

UP के हरदोई में खुलेगा Webley & Scott का कारखाना

विश्व युद्ध में हथियारों की दुनिया में थी बादशाह Webley & Scott Gunmakers, दोनों विश्व युद्धों के दौरान कई देशों की सेनाओं को हथियार कराये थे मुहैया

अथाह ब्यूरो, लखनऊ। दुनिया में सबसे पुराने हथियार निर्माता कंपनी Webley & Scott नवंबर से उत्तर प्रदेश के हरदोई में अपना मैन्युफैक्चरिंग यूनिट लगाने जा रही है। बंदूक बनाने वाली इस मशहूर ब्रिटिश कंपनी को ‘दोनों विश्व युद्धों’ के दौरान कई देशों की सेनाओं को हथियार मुहैया कराने के लिए जाना जाता है। प्राप्त जानकारी के अनुसार Webley & Scott भारत में मैन्युफैक्चरिंग यूनिट लगाने वाले पहली वैश्विक हथियार निर्माता कम्पनी होगी।

बंदूक बनाने के लिए कंपनी ने प्रोजेक्ट के लिए लखनऊ स्थित सियाल मैन्युफैक्चरर्स प्राइवेट लिमिटेड के साथ अनुबंध किया है। कंपनी हरदोई जिले के संडीला में यूनिट लगाकर शुरुआत में .32 रिवॉल्वर का उत्पादन करेगी और फिर धीरे धीरे बाद में गोला-बारूद, शॉटगन और एयरगन का उत्पादन भी करेगी। यह यूनिट राजधानी लखनऊ से 30 किमी. की दूरी पर स्थित होगी।

कंपनी की भारत में बनने वाली .32 रिवॉल्वर की कीमत 1.6 लाख रुपए, .32 ऑटो पिस्टर की कीमत 2.5 से 3 लाख, टॉमहॉक स्प्रिंग पॉवर्ड एयर राइफल की कीमत 10 से 15 हजार और पंप एक्शन शॉटगन की कीमत 50 से 60 हजार रुपए होगी।

Webley & Scott

मेक इन इंडिया के तहत पहल- मीडियो रिपोर्ट के मुताबिक, वेब्‍ले एंड स्कॉट कंपनी के मालिकों ने कहा कि ‘उन्होंने भारतीय, खासकर उत्तर प्रदेश के बड़े बाजार को ध्यान में रखकर यहां निवेश करने का निर्णय लिया है।’ वेब्‍ले एंड स्कॉट कंपनी के उत्पादों के पूरे देश में वितरण का काम सियाल मैन्युफैक्चरर्स के पास होगा।

कंपनी ने सियाल के साथ एक संयुक्त उद्यम में प्रवेश करने के बाद 2019 में हथियारों का निर्माण करने का लाइसेंस प्राप्त किया था। इंग्लैंड से विशेषज्ञों की एक टीम ने अध्ययन करने और संडीला में फैसिलिटी स्थापित करने के लिए भारत का दौरा किया था। सियाल मैन्युफैक्चरर्स ने Webley & Scott कंपनी के निवेश का श्रेय केंद्र की पहल मेक इन इंडिया को दिया है।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के सूचना सलाहकार शलभ मणि त्रिपाठी ने भी ट्वीट करते हुए इसकी जानकारी दी है। उन्होंने लिखा- “2017 से पहले जो UP अवैध असलहों के लिए बदनाम था, उसी UP में योगीराज में बनेंगे मशहूर ब्रिटिश कंपनी Webley & Scott के हथियार,बेहतर हुई क़ानून व्यवस्था, भ्रष्टाचार मुक्त वातावरण व निवेश की शानदार नीतियों के चलते ब्रिटिश कंपनी ने UP को चुना,रोज़गार की दृष्टि से बड़ी उपलब्धि,बधाई।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *