Dainik Athah

हापड़ रोड का ट्रैफिक स्मूथ होगा: एनएच-9 के बाद अब हापुड़ रोड पर भी नहीं चलेंगे ई-रिक्शा

अथाह संवाददाता
गाजियाबाद।
कम स्पीड के कारण ई-रिक्शा मेन रोड ट्रैफिक को बाधित करने की वजह बन रहे हैं। पुलिस इसी कारण एनएच-9 पर ई-रिक्शा की एंट्री बैन कर चुकी है, अब हापुड़ रोड पर भी ऐसा ही करने की तैयारी है। पुलिस कमिश्नर अजय मिश्र ने बताया कि एक सितंबर से पुराने बस अड्डे और डासना आरओबी के बीच ई-रिक्शा का संचालन बंद कराने का निर्णय लिया गया है। इससे हापड़ रोड का ट्रैफिक स्मूथ होगा। वैसे भी हैवी ट्रैफिक के चलते हापुड़ पर ई-रिक्शा का संचालन सुरक्षित नहीं है। एक सितंबर से हापुड़ रोड पर ई-रिक्शा की एंट्री बैन कर दी जाएगी।
पुलिस कमिश्नर अजय मिश्र ने बताया कि ट्रैफिक पुलिस तीन दिन तक जागरूकता अभियान चलाकर ई – रिक्शा चालकों और आमजन को जागरूक करेगी। उन्हें बताया जाएगा कि पहली सितंबर से हापुड़ रोड पर ई-रिक्शा का संचालन बंद किया जाएगा। जागरूकता के साथ नई व्यवस्था को लागू करने में सहुलियत रहेगी और लोग पहले से इसके लिए तैयार हो चुके होंगे। इसके लिए यातायात पुलिस को निर्देश दिए गए हैं कि ई-रिक्शा चालकों से समन्वय स्थापित कर नई व्यवस्था के बारे में प्रचार प्रसार किया जाए। ई- रिक्शा चालकों को बताया जाए कि हापुड़ रोड के दोनों और 50 मीटर पहले तक ही संचालन अनुमन्य होगा।
इस रोड पर होता है बसों का संचालन: एडीसीपी पीयूष सिंह ने बताया कि हापुड़ रोड शहर की मुख्य रोड है। इस रोड पर रोडवेज और लोकल बसों का संचालन होता है।

मुरादाबाद, रामपुर, बरेली और हल्द्वानी, नैनीताल की ओर से जाने वाली रोडवेज बसें इसी रोड से संचालित होती हैं, ऐसे में ई-रिक्शा के संचालन से हादसा होने का खतरा रहता और कई पाईंट्स पर ई-रिक्शा जाम का भी कारण बन रहे हैं।
इसलिए हापुड़ रोड पर धीमी गति में चलने वाले ई-रिक्शा का संचालन बंद करने का निर्णय लिया गया है

नो एंट्री में घुसने पर जब्त होगी ई- रिक्शा
एडीसीपी पीयूष सिंह ने बताया कि नो एंट्री जोन में प्रवेश करने पर ट्रैफिक पुलिस ई-रिक्श को जब्त करने की कार्यवाही करेगी, अभी एनएच-9 पर इस तरह की कार्यवाही की जा रही है, एक सितंबर से पुराने बस अड्डे और डासना आरओबी के बीच यदि हापुड़ रोड पर कोई ई- रिक्शा चलता पाया गया तो उसके जब्तीकरण की कार्यवाही की जाएगी। नो एंट्री जोन में सड़क किनारे खड़े होने की भी इजाजत ई- रिक्शा को नहीं होगी।

कनेक्टिंग रोड पर चलते रहेंगे
पुलिस कमिश्नर ने अजय मिश्र ने बताया कि हापुड़ रोड की कनेक्टिंग रोड्स पर ई-रिक्शा चलते रहेंगे लेकिन हापुड़ रोड पर पब्लिक कन्वेंस से मूवमेंट करने के लिए लोगों को आॅटो या बस का ही सहारा लेना पड़ेगा। कालोनियों से हापुड़ रोड तक आने के लिए ई-रिक्शा का प्रयोग किया जा सकेगा, हालांकि नए बस अड्डे से पुराने बस अड्डे के बीच ई-रिक्शा का संचालन अभी जारी रखने का निर्णय लिया गया है। पुलिस लगातार प्रयास कर रही है कि कैसे शहर का ट्रैफिक स्मूथ बनाए रखा जाए।

अपर पुलिस उपायुक्त यातायात ने बताया कि 1 सितंबर से हापुड़ रोड पुराना बस अड्डे से डासना फ्लाईओवर तक ई रिक्शा का संचालन नहीं होगा। उन्होंने कहा कि जाम के झाम से बचने के लिए यह प्रक्रिया अपनाई जा रही है। इस नई व्यवस्था से आम यात्रियों को आॅटो बस का सहारा लेना पड़ेगा। कॉलोनी से हापुड़ रोड तक आने के लिए ई-रिक्शा का प्रयोग किया जा सकेगा नए बस अड्डे से पुराने बस अड्डे के बीच ई रिक्शा का संचालन अभी जारी रहेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *