Dainik Athah

आईआरसीटीसी प्लेटफॉर्म पर भी उपलब्ध होगी नमो भारत ट्रेनों के लिए टिकटिंग की सुविधा

  • एक भारत-एक टिकट’ पहल के तहत अब
  • एनसीआरटीसी और आईआरसीटीसी ने ‘एक भारत-एक टिकट’ पहल को बढ़ावा देने के लिए एक एमओयू (समझौते) पर हस्ताक्षर किए हैं, जिससे भारतीय रेलवे और नमो भारत ट्रेनों में यात्रियों के लिए यात्रा का अनुभव बेहतर होगा
  • प्रत्येक नमो भारत ट्रेन टिकट के लिए एक अनूठा दफ कोड जेनरेट होगा, जो रेलवे की इलेक्ट्रॉनिक आरक्षण पर्ची (एफर) पर मुद्रित होगा
  • यह टिकट यात्रा तिथि के आसपास 4 दिनों के लिए वैध होगा
  • ट्रेन टिकट बुक करते समय अगर कोई आरआरटीएस स्टेशन नजदीक होगा, तो नमो भारत टिकट बुकिंग के लिए अपने आप पॉपअप प्रॉम्प्ट भी आ जायेगा
  • प्रत्येक यात्री के पास ट्रेन टिकट पर नमो भारत ट्रेन टिकट के लिए एक समर्पित क्यूआर कोड होगा

अथाह संवाददाता
गाजियाबाद।
नमो भारत टिकट आईआरसीटीसी प्लेटफॉर्म (ट्रेन, हवाई, बस, चैटबॉट, आदि) के माध्यम से बुक किए जा सकते हैं। इसके साथ ही यात्रियों को टिकट रद्द करने और टिकट के लिए भुगतान की आसान प्रक्रिया प्रदान की जा रही है।
राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र परिवहन निगम (एनसीआरटीसी) और भारतीय रेलवे खानपान और पर्यटन निगम लिमिटेड (आईआरसीटीसी) ने वन इंडिया-वन टिकट पहल के माध्यम से दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ आरआरटीएस कॉरिडोर पर नमो भारत ट्रेनों के यात्रियों के लिए यात्रा के अनुभव को बेहतर बनाने के लिए यह समझौता किया है।
राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में एनसीआरटीसी द्वारा कार्यान्वित रीजनल रैपिड ट्रांजिट सिस्टम (आरआरटीएस) परियोजना, एनसीआर में क्षेत्रीय केन्द्रों को जोड़ने वाली एक नई, उच्च गति, उच्च क्षमता वाली, आरामदायक यात्री सेवा है।
वर्तमान में साहिबाबाद-मोदीनगर नॉर्थ खंड परिचालन में है और अन्य शहरों को दिल्ली से जोड़ने के लिए काम चल रहा है। इस समझौते का उद्देश्य एक सहज यात्रा समाधान प्रदान करना है, जिससे यात्रियों के लिए भारतीय रेलवे और आरआरटीएस सेवाओं दोनों का उपयोग करना आसान हो जाए।

आईआरसीटीसी ट्रेन ई-टिकट बुक करने के बाद, यात्री अब इसके साथ ही ऐड-आॅन सेवा के रूप में एक साथ 8 यात्रियों के लिए नमो भारत ट्रेन की टिकट भी बुक कर सकेंगे। आरआरटीएस बुकिंग विकल्प पीएनआर कन्फर्मेशन पेज पर प्रदर्शित किया जाएगा और जिसे उपयोगकर्ता के ट्रेन टिकट बुकिंग हिस्ट्री से भी एक्सेस किया जा सकेगा। प्रत्येक आरआरटीएस टिकट के लिए एक अलग क्यूआर कोड जेनरेट होगा और इलेक्ट्रॉनिक आरक्षण पर्ची पर आसानी से प्रिंट किया जाएगा।
क्यूआर कोड आरआरटीएस यात्रा तिथि से एक दिन पहले, यात्रा तिथि पर और यात्रा तिथि के दो दिन बाद तक यानी कुल 4 दिनों की अवधि के लिए वैध होंगे। ट्रेन टिकट पर प्रत्येक यात्री को एक समर्पित दफ कोड के साथ अपना स्वयं का नमो भारत टिकट प्राप्त होगा, जो एक परेशानी मुक्त यात्रा अनुभव सुनिश्चित करेगा। एक ही ट्रेन टिकट के लिए बुक किए गए सभी नमो भारत टिकट सभी यात्रियों के लिए एक ही मूल और गंतव्य स्टेशन के लिए होंगे।

खास बात यह है कि अब नमो भारत टिकट को वर्तमान रेलवे आरक्षण विंडो पर भी 120 दिन पहले तक बुक किया जा सकता है। नमो भारत टिकट बुकिंग सफल होने पर, उपयोगकतार्ओं को पंजीकृत मोबाइल नंबर और ईमेल पते पर भेजे गए अलग-अलग आरआरटीएस दफ कोड विवरण के साथ रटर और ईमेल के माध्यम से पुष्टि प्राप्त होगी।

नमो भारत ट्रेन टिकट का किराया आईआरसीटीसी सुविधा शुल्क (5 रुपये + कर) के साथ आईआरसीटीसी प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध आॅनलाइन भुगतान विधियों का उपयोग करके आसानी से एकत्र किया जाएगा। उपयोगकर्ता द्वारा टिकट कैंसल करने के मामले में, पूरा आरआरटीएस किराया वापस कर दिया जाएगा, जबकि आईआरसीटीसी सुविधा शुल्क, भुगतान गेटवे शुल्क और संबंधित कर वापस नहीं किए जाएँगे।

उपयोगकर्ता आसानी से बुक की गई यात्रा विवरण के अनुसार प्रवेश करने और यात्रा करने के लिए एफर या मोबाइल ऐप का उपयोग करके स्टेशन के प्रवेश द्वार पर अपने आरआरटीएस दफ कोड को स्कैन कर सकते हैं। नमो भारत ट्रेन टिकट आईआरसीटीसी प्लेटफॉर्म (ट्रेन, हवाई, बस, चैटबॉट, आदि) के माध्यम से बुक किए जा सकते हैं। ट्रेन टिकट बुक करने के बाद, यदि कोई नजदीकी आरआरटीएस स्टेशन मौजूद है, तो एक पॉपअप उपयोगकर्ता को आरआरटीएस टिकट बुक करने के लिए आग्रह करेगा। यदि उपयोगकर्ता शुरू में टिकट बुक नहीं करता है, तो वह बुकिंग हिस्ट्री पर फिर से जा सकते हैं और बाद में “आरआरटीएस टिकट बुक कर सकते हैं। रेल टिकट खरीदे बिना भी, यात्री आईआरसीटीसी प्लेटफॉर्म से अपने दैनिक उपयोग के लिए नमो भारत ट्रेन टिकट बुक कर सकते हैं, जो उसी दिन की यात्रा के लिए मान्य होगा।

एनसीआरटीसी दिल्ली एनसीआर क्षेत्र में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए एक दिन से तीन दिन के असीमित यात्रा पास की शुरूआत करने पर भी विचार कर रही है। एनसीआरटीसी और आईआरसीटीसी की यह ऐतिहासिक पहल न केवल डिजिटलीकरण और पर्यावरण के अनुकूल प्रथाओं को बढ़ावा देती है, बल्कि सभी यात्रियों के लिए एक कुशल और व्यापक यात्रा अनुभव भी सुनिश्चित करती है।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *