Dainik Athah

हर निवेश नया रोजगार देता है, यह विकास भी लेकर आता है: सीएम योगी

  • सीएम योगी ने गुरुवार को विधानसभा में अनुपूरक बजट पर की चर्चा
  • बोले- शिक्षा के बिना स्वावलंबन व समृद्धि के मार्ग पर नहीं बढ़ सकता समाज
  • 284 राजकीय इंटर कॉलेज में प्रयोगशालाओं के लिए 28.40 करोड़ रुपये की व्यवस्था: सीएम
  • 1040 राजकीय माध्यमिक विद्यालयों में कम्युनिकेशन टेक्नोलॉजी लैब की स्थापना के लिए 66 करोड़ रुपये: योगी
  • प्रदेश में चार नए विश्वविद्यालय बनने की ओर अग्रसर: सीएम
  • बोले-केडी सिंह बाबू के नाम पर बाराबंकी में संग्रहालय बनाएगी प्रदेश सरकार
  • कौशल विकास में युवाओं की ट्रेनिंग के लिए 200 करोड़ का प्रावधान: सीएम

अथाह ब्यूरो
लखनऊ
। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गुरुवार को विधानसभा में अनुपूरक बजट पर चर्चा की। उन्होंने कहा कि प्रदेश में शिक्षा व खेल व अन्य कार्यों के लिए धनराशि की व्यवस्था की गई है। प्रदेश सरकार ने रोजगार मिशन समिति के माध्यम से विशेष प्रस्ताव भी रखा है, जिसमें संचालन के लिए धनराशि की व्यवस्था की है। कौशल विकास में युवाओं की ट्रेनिंग के लिए 200 करोड़ का प्रावधान किया है। रोजगार प्रशिक्षण के साथ-साथ ‘प्रोजेक्ट प्रवीण’ के लिए 100 करोड़ की व्यवस्था की गई है। 150 आईटीआई को टाटा कंसल्टेंसी के साथ विश्व स्तरीय स्किल डवलपमेंट सेंटर के रूप में विकसित करने की कार्रवाई को बढ़ाया है। इसमें 23 प्रकार के न्यू एज कोर्स प्रारंभ करने जा रहे हैं, यह आज की आवश्यकता के अनुरूप ग्लोबल मार्केट व इंडस्ट्री की डिमांड है।

1040 राजकीय माध्यमिक विद्यालयों में कम्युनिकेशन टेक्नोलॉजी लैब की स्थापना के लिए 66 करोड़ रुपये की व्यवस्था
सीएम योगी आदित्यनाथ ने बताया कि 284 राजकीय इंटर कॉलेज में प्रयोगशालाओं के लिए 28.40 करोड़ रुपये की व्यवस्था की गई है। 1040 राजकीय माध्यमिक विद्यालयों में कम्युनिकेशन टेक्नोलॉजी लैब की स्थापना के लिए 66 करोड़ रुपये की व्यवस्था की गई है। सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि निजी क्षेत्र में कोई विश्वविद्यालय स्थापित करना चाहता है तो उसके लिए पॉलिसी बनाई। मानकों को पूरा करने पर हमने नए विश्वविद्यालय स्थापित करने की कार्रवाई को बढ़ाया। सीएम योगी ने कहा कि हर निवेश नया रोजगार भी देता है, साथ ही विकास भी लेकर आता है। अब तक ऐसे 14 नए विश्वविद्यालय प्रदेश के अंदर बने हैं।

जहां एक भी विश्वविद्यालय नहीं था, वहां सरकार ने निर्माण कराया
सीएम योगी ने कहा कि जहां कोई विश्वविद्यालय नहीं है, वहां राज्य सरकार ने विश्वविद्यालय बनाया। जिस कमिश्नरी में विश्वविद्यालय नहीं था, उन कमिश्नरी को चिह्नित कर छह नए विश्वविद्यालय बनाए गए। आजमगढ़ में महाराजा सुहेलदेव के नाम पर विवि का निर्माण हो चुका है। यह विश्वविद्यालय स्वयं के भवन में संचालित है। आजादी की लड़ाई में महत्वपूर्ण योगदान देने वाले महाराजा महेंद्र प्रताप सिंह के नाम पर अलीगढ़ में विश्वविद्यालय में क्रियाशील हो चुका है। मां शाकंभरी के नाम पर सहारनपुर में विश्वविद्यालय का निर्माण किया है। ?ह विश्वविद्यालय भी क्रियाशील हो चुका है।

प्रदेश में चार नए विश्वविद्यालय बनने की ओर अग्रसर
सीएम योगी आदित्यनाथ ने बताया कि चार नए विश्वविद्यालय बनने की ओर अग्रसर है। मुरादाबाद में गुरु जंभेश्वर के नाम पर विश्वविद्यालय बनाने जा रहे हैं। सारी औपचारिकताएं पूरी हो चुकी हैं। देवीपाटन मंडल में निजी या सरकारी स्तर पर विश्वविद्यालय नहीं था, वहां मां पाटेश्वरी के नाम पर विवि का निर्माण करने जा रहे हैं। मीरजापुर मंडल में भी विश्वविद्यालय नहीं था। यहां मां विंध्यवासिनी और कुशीनगर में महात्मा बुद्ध के नाम पर कृषि विश्वविद्यालय के निर्माण के कार्यक्रम को हमारी सरकार ने आगे बढ़ाने का कार्य किया है।

राज्य विश्वविद्यालय के अधीन संचालित हो रहा जगदगुरु रामभद्राचार्य दिव्यांग विश्वविद्यालय
सीएम योगी ने बताया कि 2001 में जगदगुरु रामभद्राचार्य दिव्यांग विश्वविद्यालय चित्रकूट प्रारंभ हुआ था। विश्वविद्यालय के पास आर्थिक संकट था। समय के अनुरूप अपनी गति को बढ़ाने में विवि कठिनाई महसूस कर रहा था। इस विवि को राज्य विश्वविद्यालय के अधीन लेकर सरकार ने दिव्यांगजनों व सामान्य बच्चों के लिए संचालन प्रारंभ कर दिया है। यह राज्य विश्वविद्यालय के रूप में संचालित हो रहा है। हमारी सरकार ने लखनऊ में मेडिकल यूनिवर्सिटी को बनाया है। यह प्रदेश के सभी मेडिकल कॉलेज को संबद्ध कर कार्यों को बढा़ रही है। गोरखपुर में आयुष विश्वविद्यालय का निर्माण हो चुका है। वह कार्य बढ़ा रही है।

केडी सिंह बाबू के नाम पर बाराबंकी में संग्रहालय बनाएगी प्रदेश सरकार
सीएम योगी ने बताया कि हॉकी के जादूगर मेजर ध्यानचंद के नाम पर मेरठ में प्रदेश के पहला खेल विश्वविद्यालय का कार्य युद्ध स्तर पर चल रहा है। साथ ही कई बार भारतीय हॉकी टीम का प्रतिनिधित्व करने वाले महान खिलाड़ी केडी सिंह बाबू के सम्मान में भी सरकार खड़ी है। केडी सिंह बाबू के बाराबंकी स्थित आवास को लेकर कुछ विवाद हुआ था। न्यायालय ने उनके पैतृक आवास को नीलाम करने का आदेश दिया, लेकिन प्रदेश सरकार ने कहा कि जिन्होंने देश के लिए योगदान दिया है, वर्तमान पीढ़ी कृतज्ञता ज्ञापित करते हुए उनकी स्मृतियों को बचाए रख सके। सरकार इसके लिए धनराशि देकर उनके आवास व प्रॉपर्टी को बचाते हुए संग्रहालय बनाएगी। यहां हॉकी के लिए किए गए उनके योगदान से भावी पीढ़ी भी अवगत होगी। सीएम योगी ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्र में स्टेडियम को लेकर सरकार ने 100 करोड़ रुपये की व्यवस्था इस अनुपूरक बजट में किया है। यह खेलों के क्षेत्र में नया प्रोत्साहन देगी।

शिक्षा के बिना समाज स्वावलंबन व समृद्धि के मार्ग पर नहीं बढ़ सकता
सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि अटल आवासीय विद्यालय के जरिए बीओसी बोर्ड से जुड़े पंजीकृत श्रमिकों व निराश्रित बच्चों के लिए व्यवस्था की गई है। 18 मंडलों में अटल आवासीय विद्यालय है। 57 नए जनपदों में सीएम अभ्युदय विद्यालय के रूप में मॉडल विद्यालय बनाने जा रहे हैं। इसके लिए धनराशि की व्यवस्था की गई है। पहले चरण में जनपद, दूसरे चरण में विधानसभा, तीसरे चरण में विकास खंड व कमिश्नरी स्तर पर इसे लेकर जाएंगे तो शिक्षा क्षेत्र की चिंता दूर होगी। शिक्षा के बिना समाज स्वावलंबन व समृद्धि के मार्ग पर नहीं बढ़ सकता है। अटल आवासीय विद्यालयों के शेष कार्य बढ़ाने के लिए भी अनुपूरक बजट में शेष धनराशि की व्यवस्था की गई है।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *