Dainik Athah

फलदार, छायादार एवं शोभाकार पौधों का करें वृक्षारोपण: इन्द्र विक्रम सिंह

  • जिलाधिकारी की अध्यक्षता में जिला वृक्षारोपण समिति की मासिक बैठक सम्पन्न
  • वृहद वृक्षारोपण “एक पेड़ मां के नाम” थीम के अन्तर्गत करेंगे: प्रभागीय निदेशक सामाजिक वानिकी प्रभाग
  • 20 जुलाई को रोपे जाएंगे 12 लाख 55 हजार पौधे


अथाह संवाददाता
गाजियाबाद। महात्मा गांधी सभागार, कलेक्ट्रेट में जिलाधिकारी की अध्यक्षता में जिला वृक्षारोपण समिति की मासिक बैठक आहूत हुई।
जिलाधिकारी इन्द्र विक्रम सिंह ने समस्त विभागों को विभागवार वृक्षारोपण के संशोधित लक्ष्य से अवगत कराया और समस्त विभागों को अतिरिक्त पौध उगाने का कार्य 24 घण्टें मे पूर्ण कराकर वन विभाग को अवगत कराने हेतु निर्देश दिया। सभी विभागों को पौधों की जीवितता सुनिश्चित करने हेतु समस्त सार्थक प्रयास एवं साथ ही जो विभाग मार्गों के किनारे वृक्षारोपण कर रहे है उन्हें अधिक से अधिक ट्री गार्ड की व्यवस्था करने हेतु निर्देशित किया। जिलाधिकारी ने सभी विभागों को निर्देशित किया कि वह 20 जुलाई 2024 को वृहद वृक्षारोपण में अपने वृक्षारोपण स्थलों में जन प्रतिनिधियों, क्षेत्र के सम्मानित व्यक्ति, सेवाओं से रिटायर्ड गणमान्यों की भागीदारी सुनिश्चित करें। जिलाधिकारी इन्द्र विक्रम सिंह ने कहा कि फलदार, छायादार एवं शोभाकार पौधों का वृक्षारोपण करें।

प्रभागीय निदेशक सामाजिक वानिकी प्रभाग ने कहा कि 20 जुलाई 2024 को एक ही दिन जनपद में कुल 12,55,315 पौधों का वृक्षारोपण किया जाना है। कहा कि प्रत्येक विभाग जिन स्थलों पर जन प्रतिनिधियों को आमंत्रित कर रहे है उसकी सूचना प्रभागीय कार्यालय में कन्ट्रोल रूम प्रभारी को उपलब्ध करायें। नामित सदस्यों को अवगत कराया कि इस वर्ष वृक्षारोपण सत्र में सभी विभागों द्वारा होने वाले पौधारोपण को अपनी मां के नाम समर्पित करना है। अत: सभी विभागों 20 जुलाई 2024 को वृहद वृक्षारोपण “एक पेड़ मां के नाम” थीम के अन्तर्गत करेंगे। साथ ही हर वर्ष की भाति इस वर्ष भी हरीतिमा एप के माध्यम से वृक्षारोपण के पश्चात् जिओ टैगिंग करना सुनिश्चित करेंगे।
उक्त बैठक में मुख्य विकास अधिकारी अभिनव गोपाल, प्रभागीय निदेशक सामाजिक वानिकी प्रभाग ईशा तिवारी, एडीसीपी क्राइ्म सच्चिदानंद उप प्रभागीय वनाधिकारी डॉ.सलोनी, डॉ.अनुज सिह नगर निगम, डॉ.एसपी पाण्डेय, डीपीआरओ प्रदीप कुमार द्विवेदी, जिला सूचना अधिकारी योगेन्द्र प्रताप सिंह एवं अन्य जिलास्तरीय अधिकारियों व नामित सदस्यों द्वारा प्रतिभाग किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *