Dainik Athah

प्रमुख सचिव नगर विकास ने नगर निगम का किया औचक निरीक्षण

  • इंटीग्रेटेड कंट्रोल एंड कमांड सेंटर की व्यवस्थाओं का लिया जाएजा
  • कैमरा इंटीग्रेशन, गाजियाबाद 311 तथा व्हीकल ट्रैकिंग मॉनिटरिंग सिस्टम से शहर वासियों को मिल रहा है लाभ: प्रमुख सचिव

अथाह संवाददाता
गाजियाबाद
। अत्याधुनिक तकनीकी से युक्त गाजियाबाद नगर निगम का इंटीग्रेटेड कंट्रोल एंड कमांड सेंटर सफलतापूर्वक शहर वासियों के लिए लाभदायक सिद्ध हो रहा है। गाजियाबाद 311 एप के माध्यम से पिछले तीन माह में 16000 में से 12498 समस्याओं के निस्तारण किए गए लगभग 75% समस्याओं के समाधान अप के माध्यम से गाजियाबाद नगर निगम टीम द्वारा किए गए। कैमरा इंटीग्रेशन को लेकर लगभग 1124 कैमरा को इंटीग्रेटेड कंट्रोल एंड कमांड सेंटर से जोड़ा गया है।, व्हीकल ट्रैकिंग मॉनिटरिंग सिस्टम जिसके माध्यम से डोर टू डोर पूरा कलेक्शन सफलतापूर्वक चल रहा है जिसमें प्रतिदिन शहर के कचरे का निस्तारण की कार्यवाही की जा रही है शहर हित में कंट्रोल सेंटर के माध्यम से किए जा रहे कार्यों का प्रमुख सचिव नगर विकास उत्तर प्रदेश अमृत अभिजात द्वारा गाजियाबाद नगर निगम पहुंचकर चक निरीक्षण करते हुए कार्यों का जायजा लिया गया मौके पर संबंधित अधिकारियों के साथ नगर आयुक्त विक्रमादित्य सिंह मलिक द्वारा चल रहे कार्यों को विस्तार से बताया गया।

प्रमुख सचिव अमृत अभिजात द्वारा गहनता से गाजियाबाद 311द्वारा जन समस्याओं के समाधान पर किए जा रहे कार्यों को देखा गया। जिसमें छोटी से छोटी तथा बड़ी से बड़ी समस्या का समाधान किस प्रकार कितने समय में किया जा रहा है संबंधित टीम से वार्ता की गई तथा गाजियाबाद 311 पर प्राप्त शिकायतों का 75% समाधान हो रहा है जिसकी सराहना की गई।
नगर आयुक्त द्वारा इसी क्रम में कैमरा इंटीग्रेशन की जानकारी भी प्रमुख सचिव को दी। जिसमें जन सहयोग से तथा अन्य विभागों के सहयोग से 1124 कैमरा को इंटीग्रेटेड करते हुए गाजियाबाद नगर निगम के इंटीग्रेटेड कंट्रोल एंड कमांड सेंटर से जोड़ा गया है।

गाजियाबाद नगर निगम में प्रमुख सचिव नगर विकास का अचानक आना तथा कंट्रोल सेंटर पर औचक् निरीक्षण करना निगम अधिकारियों का अपनी वर्किंग एफिशिएंसी दिखाने का विषय है, इसी क्रम में देखा जा रहा है नगर आयुक्त विक्रमादित्य सिंह मलिक का विजन सफल होता दिखाई दे रहा है, शहर वासियों को गाजियाबाद नगर निगम की डिजिटल वर्किंग से लाभ प्राप्त हो रहा है जो की सराहनीय है इंटीग्रेटेड कंट्रोल कमांड सेंटर से न केवल गाजियाबाद क्षेत्र वासियों को ही सुविधा मिल रही है बल्कि निगम में कार्य कर रहे टीम को भी सुविधा मिल रही है कम समय में अधिक से अधिक समस्याओं का समाधान करने में गाजियाबाद नगर निगम इंटीग्रेटेड कंट्रोल एंड कमांड सेंटर बेहतर कार्य कर रहा है जो की सरहनीय है।

निरीक्षण के दौरान मौके पर सभी विभाग के अधिकारी भी उपस्थित रहे। प्रमुख सचिव नगर विकास उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा नगर आयुक्त तथा अन्य टीम को इसी प्रकार गाजियाबाद को बेहतर बनाए रखने के लिए कड़ी मेहनत करने के लिए भी निर्देश दिए गए। इंटीग्रेटेड ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम को लेकर भी नगर आयुक्त द्वारा चल रहे कार्यों के बारे में बताया जिसके माध्यम से शहर की ट्रैफिक व्यवस्था को सुदृढ़ किया जाएगा विस्तार से बताया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *