Dainik Athah

निरीक्षण में बिजली की फिजूलखर्ची देखकर जिलाधिकारी का अनोखा प्रायश्चित

  • जिलाधिकारी ने लाइट, पंखे, ऐसी बंद कर किया काम
  • 15 मिनिट के स्थान पर एक घंटे बगैर पंखे, लाइट एवं एसी के किया काम

अथाह संवाददाता
गाजियाबाद। कलक्ट्रेट के अपने दफ्तर में लाइट, पंखे एवं एसी चलता देख जिलाधिकारी अजय शंकर पांडेय ने खुद प्रायश्चित करने का मन बनाया और बगैर लाइट, पंखे एवं एसी के लोगों से मिले। गुरुवार को जिलाधिकारी अजय शंकर पांडेय ने कलक्ट्रेट कार्यालय का औचक निरीक्षण किया।

निरीक्षण के समय कई कक्षों में अधिकारी मौजूद नहीं थे, लेकिन उनके कक्षों में लाइट, पंखे एवं एसी चलते पाये गये। जिन्होंने स्वयं बंद किया। इसके बाद वे सुबह दस बजे जब अपने कार्यालय में पहुंचे तो देखा कि उनके विश्राम कक्ष एवं कार्यालय के कक्ष में बिजली, पंखे एवं एसी चल रहे थे।

उन्होंने संबंधित लिपिक से जानकारी प्राप्त की तो उन्हें बताया गया कि 15 मिनिट पूर्व ही लाइट, पंखे एवं एसी चालू किये गये हैं। इस पर जिलाधिकारी द्वारा बिजली के अनुचित जलने का प्रायश्चित करते हुए अपने ऊपर यह दंड लगाया एवं प्रायश्चित के लिए उन्होंने स्वयं अपने कार्यालय की सभी लाइट, पंखे, एसी 15 मिनट बंद कराकर मात्र एक लाइट जलाई और उसमें बैठकर जनसुनवाई का कार्य किया।

इसी प्रकार उन्होंने अपने अधीनस्थ सभी अधिकारियों को निर्देश दिए कि वह अनावश्यक रूप से चल रही बिजली का प्रायश्चित करके बिजली कम से कम जलाएं। साथ ही भविष्य के लिए जिलाधिकारी द्वारा सभी को सचेत किया गया कि कार्यालय में स्वयं आने पर ही अपने कक्ष की बिजली, पंखे, एसी जलाएं ताकि राष्ट्रीय संपत्ति का नुकसान ना होने पाए।
जिलाधिकारी को ऐसा करते देख कलक्ट्रेट के अन्य अधिकारियों ने भी पंखे, एसी व लाइट बंद कर कार्य किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *