Dainik Athah

An apple a day, keeps the doctor away

आपने भी कहावत सुनी होगी ‘An Apple a day, keeps the doctor away’। यानी हर दिन एक सेब खाने से आप तमाम बीमारियों से दूर रहते हैं। विभिन्न प्रकार के पोषक तत्वों से भरपूर सेब का सेवन आपको सेहतमंद बनाने के साथ ही आपकी पाचन क्रिया को दुरुस्त रखता है। सेब के सेवन से आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। आगे हम आपको बताएंगे सेब का सेवन शरीर के लिए किस तरह लाभकारी रहता है।

apple
An apple a day, keeps the doctor away

आइए जानते है सेब खाने के फायदे

मोटापा कम करें – मोटे व्यक्ति को कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं जैसे हृदय रोग, डायबिटीज, बीपी आदि शुरू होती हैं। Apple में पाया जाने वाला फाइबर मोटापे को कम करने में सहायक होता है, जिससे व्यक्ति खतरनाक रोगों की चपेट में कम आता है। साथ ही इसमें पाए जाने वाले पौष्टिक तत्व शरीर को मजबूती देते हैं।

कब्ज में दे राहत- यदि आप कब्ज या गैस की समस्या से पीड़ित हैं तो सेब का सेवन आपके लिए फायदेमंद साबित होगा। Apple में पाया जाने वाला फाइबर पेट की कब्ज को धीरे-धीरे कम करता है। सेब का मुरब्बा भी कब्ज रोगियों के लिए लाभकारी है। कब्ज होने पर शरीर में कई रोग होने का खतरा बना रहता है

दांतों को रखें स्वस्थ – Apple में फाइबर होता है जिससे आपके दांत स्वस्थ रहते हैं। सेब का सेवन बैक्टीरिया और वायरस को दूर भगता है। साथ ही सेब से आपके मुंह में थूक की मात्रा बढ़ जाती है। सेब का सेवन करने से आपके दांत पायरिया रहित रहते हैं।

हड्डियों को दें मजबूती – Apple में प्रचुर मात्रा में कैल्शिम पाया जाता है। इस कारण प्रतिदिन सेब का सेवन करने या इसका जूस पीने से हड्डियां मजबूत होती है। जिस व्यक्ति को की हड्डियां मजबूत होती हैं उसे थकान कम महसूस होती है।

दमा रोगियों के लिए गुणकारी- Apple या सेब के जूस के सेवन से दमा रोगियों को बहुत फायदा मिलता है। विभिन्न शोधों से साफ हो चुका है कि सेब दमे के अटैक को रोकने में कारगर है। इसमें पाया जाने वाला फ्लेवोनोइड्स फेफड़ों को ताकतवर बनाता है। शोध से भी यह भी साबित हुआ है कि जो लोग प्रतिदिन सेब का जूस पीते हैं उन्हें फेफड़ों से जुड़ी बीमारियां बहुत कम होती हैं।

पाचन तंत्र को करता मजबूत – Apple में पाया जाने वाला अल्कालिनिटी लीवर को शरीर के शोधन में मदद करता है। साथ ही सेब शरीर में मौजूद पीएच के स्तर को भी नियंत्रित करता है। जिससे व्यक्ति का पाचन तंत्र मजबूत होता है। पाचन तंत्र मजबूत होने से उसमें रोगों से लड़ने की क्षमता बढ़ जाती है और वह स्वस्थ रहता है।

कोलेस्ट्रॉल को कम करें- बदलती जीवनशैली में कोलेस्ट्रॉल बढ़ने की समस्या आम होती जा रही है। इस कारण कम उम्र के बच्चे भी हृदय रोग का शिकार हो रहे हैं। Apple खाने या सेब का जूस पीने से बढ़ते कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को रोका जा सकता है। चिकित्सक हृदय रोगियों के लिए उबला हुआ ज्यादा फायदेमंद बताते हैं।

खूबसूरती बढ़ाए- Apple का सेवन करने से आपके चेहरे पर होने वाले काले और सफेद धब्बे कम हो जाते हैं। जिससे आपके चेहरे पर ग्लो आता है। साथ ही इसका प्रतिदिन सेवन करने से आपके शरीर में मौजूद अनावश्यक चर्बी धीरे-धीरे कम हो जाती है, जिससे आप आकर्षक लगने लगते हैं।

मधुमेह को नियंत्रित करें- Apple का सेवन शरीर में टाइप-2 मधुमेह के खतरे को कम करता है। इसमें मौजूद तत्व शरीर में ग्लोकूज की कमी को पूरा करते हैं। शरीर में प्रचुर मात्रा में ग्लोकूज रहने पर आपको इन्सुलिन लेने की जरूरत नहीं पड़ती।

अल्जाइमर से बचाएं-  अल्जाइमर मस्तिष्क से जुड़ी खतरनाक बीमारी है। एक शोध में पाया गया है कि प्रतिदिन सेब का जूस पीने से अल्जाइमर की समस्या से जीवनभर बचा जा सकता है। सेब के सेवन से मस्तिष्क की कोशिकाओं की रक्षा होती है, जिससे अल्जाइम होने का खतरा न के बराबर होता है।

पथरी से बचाए- गुर्दे में होने वाली पथरी से बचाव के लिए सेब का सेवन लाभदायक रहता है। यदि आपके पथरी हो भी गई है और आप प्रतिदिन सेब खाते हैं तो आपको पथरी के कारण होने वाले दर्द में भी आराम मिलेगी। इसलिए पथरी रोगियों को चिकित्सक भी सेब खाने की सलाह देते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *