Dainik Athah

सुविधा पोर्टल पर उत्तर प्रदेश में चुनाव संबंधी अनुमति के लिए अब तक मिले 3273 अनुरोध

  • लोकसभा चुनाव 2024 के लिए प्रदेश में रैली, प्रचार और अन्य अनुमति के लिए राजनीतिक दलों और उम्मीदवारों की ओर से बड़ी संख्या में मिल रहे अनुरोध
  • प्राप्त अनुरोधों का बारीकी से अध्ययन करने के बाद पारदर्शी तरीके से दलों और उम्मीदवारों को प्रदान की जा रही अनुमति
  • निष्पक्ष और पारदर्शी चुनाव सुनिश्चित करने के लिए सभी राजनीतिक दलों और उम्मीदवारों को एक समान अवसर प्रदान कर रहा सुविधा पोर्टल और एप: नवदीप रिणवा

अथाह ब्यूरो
लखनऊ
। उत्तर प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी नवदीप रिणवा ने बताया कि लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2024 की घोषणा और आदर्श आचार संहिता के लागू होने के बाद से सुविधा पोर्टल पर राजनैतिक पार्टियों और प्रत्याशियों की ओर से बड़ी संख्या में रैलियों, अस्थायी पार्टी कार्यालय खोलने, डोर टू डोर प्रचार, वीडियो वैन, हेलीकॉप्टर, वाहन परमिट प्राप्त करने और पम्फलेट वितरण के लिए अनुमति के अनुरोध प्राप्त हो रहे हैं। उत्तर प्रदेश में सुविधा पोर्टल पर 3273 अनुरोध प्राप्त हुए हैं। अनुरोधों का अध्ययन करने के बाद पारदर्शी तरीके से अनुरोधों को स्वीकृत किया जा रहा है। सुविधा पोर्टल के माध्यम से अब तक 2453 अनुरोधों को स्वीकृति प्रदान की गई है।
मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा सभी राजनीतिक दलों और उम्मीदवारों को समान अवसर प्रदान किए जाने हेतु सुविधा पोर्टल विकसित किया गया है। इस पोर्टल के माध्यम से राजनैतिक पार्टियों और प्रत्याशियों के द्वारा अधिक से अधिक अनुरोध किया जा रहा है। अनुमतियों और सुविधाओं के लिए प्राप्त होने वाले अनुरोधों को समयबद्ध रूप से कार्रवाई कर प्रक्रिया को सुगम बनाया जा रहा है।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि सुविधा पोर्टल पहले आओ, पहले पाओ के सिद्धांत पर पारदर्शी रूप से विभिन्न प्रकार के अनुमति अनुरोधों को निस्तारित करता है। सुविधा पोर्टल रैलियों का आयोजन करने, अस्थायी पार्टी कार्यालय खोलने, डोर टू डोर प्रचार, वीडियो वैन, हेलीकॉप्टर, वाहन परमिट प्राप्त करने और पम्फलेट वितरण आदि के लिए अनुमति प्रदान करता है। सुविधा पोर्टल के माध्यम से राजनैतिक पार्टियां और उम्मीदवार सहजता से किसी भी स्थान से, किसी भी समय आॅनलाइन अनुमति अनुरोध प्रस्तुत कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त, समावेशिता और सभी हितधारकों के लिए समान अवसर सुनिश्चित करने के लिए आॅफलाइन सबमिशन विकल्प भी उपलब्ध हैं। सुविधा एप आवेदकों को उनके अनुरोधों की स्थिति को रियल टाइम ट्रैक करने की सुविधा प्रदान करता है और प्रक्रिया में और भी अधिक सुविधा और पारदर्शिता को जोड़ता है। यह एप आईओएस और एंड्रायड प्लेटफॉर्म पर भी उपलब्ध है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *