Dainik Athah

काशी- मथुरा को करवाया जायेगा मुक्त

साधु- संतो की सर्वोच्च संस्था अखाड़ा परिषद की घोषण

13 अखाड़ों की बैठक में सर्वसम्मति से पास हुए आठ प्रस्ताव

विहिप- आरएसएस से भी मांगा जायेगा सहयोग

कानूनी लड़ाई का विकल्प रखा खुला

अथाह ब्यूरो
प्रयागराज।
अयोध्या में राम जन्म भूमि पर भव्य राम मंदिर का निर्माण शुरू होने के बाद अब साधु संतों की सर्वोच्च संस्था अखाड़ा परिषद ने काशी व मथुरा को मुक्त कराने की बड़ी घोषणा कर दी है। इसमें राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ, विश्व हिंदू परिषद एवं अन्य हिंदू संगठनों का सहयोग भी लिया जायेगा।

यह निर्णय सोमवार को प्रयागराज में श्रीमठ बाघम्बरी गद्दी में कोरोना की गाइड लाइन के साथ श्रीमहन्त नरेन्द्र गिरि महाराज की अध्यक्षता में हुई बैठक में लिया गया। अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद की इस आपातकालीन बैठक में 13 अखाड़ों के पदाधिकारियों ने सर्व सम्मति से आठ प्रस्ताव पास किये हैं।

श्री पंच दशनाम जूना अखाड़ा के अंतर्राष्ट्रीय प्रवक्ता महन्त नारायण गिरि ने बताया कि बैठक में अयोध्या के बाद अब काशी-मथुरा को भी मुक्त कराने के लिये रणनीति तैयार की गई है। काशी और मथुरा को स्वेच्छा से हिंदुओं को सौंपने की अखाड़ा परिषद ने अपील की है। अयोध्या की तरह काशी और मथुरा की मुक्ति के लिए आरएसएस- विहिप से अखाड़ा परिषद ने समर्थन भी मांगा है। अखाड़ा परिषद ने कहा है कि काशी और मथुरा को मुक्त कराने के लिए विहिप और आरएसएस के साथ ही अन्य हिन्दूवादी संगठनों की मदद से बड़ा अखाड़ा परिषद आंदोलन खड़ा करेगा, अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष श्री महन्त नरेंद्र गिरि ने कहा है कि आम सहमति न बनने पर संवैधानिक तरीके से कोर्ट के माध्यम से कानूनी लड़ाई लड़ी जाएगी।

माघ मेले पर रोक न लगाने की अपील

वहीं प्रयागराज में जनवरी में होने वाले माघ मेले पर रोक न लगाने की अखाड़ा परिषद ने सरकार से अपील की है। परिषद ने कहा कि केंद्र और राज्य सरकार की गाइड लाइन के मुताबिक हो माघ मेले का आयोजन किया जायेगा। अखाड़ा परिषद ने माघ मेले में संस्थाओं पर रोक लगाकर संत-महात्माओं और कल्पवासियों को स्थान देने की मांग की है। प्रयागराज की परिक्रमा की परंपरा में इस बार कम संख्या में साधु-संत शामिल होंगे।

लव जेहाद पर कार्रवाई के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का जताया आभार

बढ़ते लव जेहाद के मामले में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की करवाई के लिए अखाड़ा परिषद ने उनको धन्यवाद दिया है। अखाड़ा परिषद के महामंत्री श्री महन्त हरि गिरि महाराज, जूना अखाड़ा के अन्तर्राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री महन्त प्रेम गिरि जी महाराज ने कहा कि उत्तर प्रदेश में योगी आदित्यनाथ की सक्षम सरकार है और प्रदेश में रहने वाले हिंदुओं को डरने की जरूरत नही है। लेकिन महाराष्ट्र में साधु असुरक्षित है और उनकी हत्याएं हो रही है। उन्होेंने पालघर को घटना की सीबीआई से जांच की कराने की भी मांग की।

बैठक मेंं महामंत्री श्री महन्त हरि गिरि महाराज, जूना अखाड़ा के अध्यक्ष श्री महन्त प्रेम गिरि महाराज, सचिव श्रीमहन्त महेश पुरी, श्रीमहन्त शैलेन्द्र गिरि, महन्त पुष्कर राज गिरि के अलावा सभी 13 अखाड़ों के प्रतिनिधि बैठक में मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *