Dainik Athah

धरातल पर उतरेंगी 36 हजार करोड़ की परियोजनाएं : वी के सिंह

यूपी ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट 2023 के तहत ब्रेकिंग ग्राउण्ड सेरेमनी का आयोजन

अथाह संवाददाता
गाजियाबाद।
  बीते वर्ष लखनऊ में ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के दौरान हुए समझौतों को धरातल पर उतारने के लिए प्रदेश स्तर पर जिलों में ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी का आयोजन किया गया । प्रोजेक्ट को आगे बढ़ाने और विकास को गति देने के लिए इस दौरान ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी में भूमि पूजन किया गया। सोमवार को गाजियाबाद में भी ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ दीप प्रज्ज्वलित कर हुआ। ब्रेकिंग ग्राउंड सेरेमनी में केंद्रीय राज्यमंत्री वी के सिंह ने कहा कि इसमें 36 हजार करोड़ रुपए के 278 प्रोजेक्ट को धरातल पर उतारा जाएगा।


इनमें से MSME क्षेत्र के लगभग 2175 करोड़ के 160 MOUS तैयार हैं। ये सभी निवेशक बधाई के पात्र हैं, जोकि प्रदेश सरकार द्वारा प्रारम्भ किये गए ‘निवेश सारथी पोर्टल’ पर ऑनलाइन आवेदन करते हुए सरकार द्वारा विभिन्न नीतियों के माध्यम से निवेशकों को दिये जा रहे इन्सेन्टिव्स व अन्य सुविधाओं का लाभ उठाते हुए शीघ्र ही अपनी इकाई की स्थापना की ओर बढ़े और इस प्रकार जनपद, प्रदेश व देश के विकास में सहभागी बन रहे है।लगभग 12 लाख की बड़ी कार्यशील आबादी वाला जनपद गाजियाबाद इन नई इकाईयों की स्थापना के साथ और भी विशाल औद्योगिक हब के रूप में स्थापित होगा तथा बड़े पैमाने पर रोजगार सृजन करेगा। वर्तमान में गाजियाबाद में लगभग 72000 इकाईयां कार्यरत हैं। इन नए निवेश प्रस्तावों के साथ इकाईयों की संख्या में वृद्धि होगी तथा 1.50 लाख नये रोजगार सृजित हो सकेगें।

इस प्रकार जिले की तीव्र आर्थक प्रगति हो सकेगी। यहाँ से अभी प्रतिवर्ष लगभग 18,000 करोड़ रू० का निर्यात किया जा रहा है, जिसके निकट भविष्य में तेजी से बढ़ने की सम्भावना है। इससे जनपद गाजियाबाद उत्तर प्रदेश का प्रमुख ‘एक्सपोर्ट हब’ बनकर उभरेगा।इस कार्यक्रम में जिलापंचायत अध्यक्ष ममता त्यागी, जिलाधिकारी इंद्रविक्रम सिंह, विधायक अतुल गर्ग, दिनेश गोयल, नगर आयुक्त विक्रमादित्य मलिक, मुख्य विकास अधिकारी अभिनव गोपाल , गाजियाबाद औद्योगिक निर्देशक आर.एम. उपसीदा ,हिमांशु, (एल.डी. एम.),  संजीव गुप्ता, अतुल जैन, ललित जायसवाल, हरिओम गुप्ता, बृजेश चौधरी, उपेंद्र गोयल , हरिओम चौहान, सत्यभूषण अग्रवाल, अजय शर्मा, अरुण अग्रवाल और सभी औद्योगिक बंधु, अधिकारीगण एवं पत्रकार लोग उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *