Dainik Athah

रामायण पथ थीम पर विकसित होगा पार्क: इन्द्र विक्रम सिंह

जीडीए वीसी ने ली क्षेत्रीय अवस्थापना निधि की बैठक



अथाह संवाददाता
गाजियाबाद।
कोयल एन्क्लेव योजना में रामायण पथ थीम पर पार्क बनेगा। गुरुवार को गाजियाबाद विकास प्राधिकरण में हुई क्षेत्रीय अवस्थापना निधि की बैठक में इस प्रस्ताव को मंजूरी मिल गई। अब कंपनी को इस परियोजना का प्रस्तुतिकरण देने के लिए बुलाया जाएगा, जिसके बाद इस परियोजना को आगे बढ़ाया जाएगा।
जीडीए सभाकक्ष में प्राधिकरण के उपाध्यक्ष इंद्र विक्रम सिंह की अध्यक्षता बैठक हुई। इसमें थीम पार्क के लिए सलाहकार एजेंसी का चयन कर परियोजना तैयार करने की जानकारी दी गई। बताया गया कि कोयल एन्क्लेव में 22700 वर्गमीटर जमीन पर पार्क विकसित किया जाएगा, जिसका एक एजेंसी से डिजाइन भी तैयार कराया गया है। इसमें करीब 25 करोड़ रुपये खर्च होंगे। पार्क में त्रेतायुग के जीवंत दर्शन हो सकेंगे। चर्चा के बाद जीडीए उपाध्यक्ष ने परियोजना को आगे बढ़ाने से पहले एजेंसी को बुलाकर प्रस्तुतिकरण देने के निर्देश दिए, ताकि कोई परिवर्तन कराना हो तो उस पर कार्रवाई की जा सके। बैठक में जीडीए सचिव राकेश कुमार सिंह, प्रभारी मुख्य अभियंता मानवेंद्र सिंह, उद्यान अधिकारी शशि कुमार भारती आदि मौजूद रहे।
वनवास के पथ का दृश्य देख सकेंगे: पार्क में श्रीराम के 14 वर्ष के वनवास के पथ का दृश्य देखने को मिलेगा। इसमें अयोध्या से लेकर श्रीलंका तक की झलक मिलेगी। इसमें केवट भेंट, चित्रकूट का दृश्य, वाल्मीकि आश्रम, पंचवटी, सर्वतीर्थ, शबरी का आश्रम, मलय पर्वत, कोडीकरई, रामेश्वरम समुद्र तट, रामसेतु, अशोक वाटिका और नुवारा एलिया पर्वत श्रृंखला तक का दृश्य दिखाया जाएगा।
सीता रसोई में लजीज व्यंजन का आनंद ले सकेंगे: पार्क में सीता रसोई बनाने का प्रस्ताव भी है। जहां लोग लजीज व्यंजनों को आनंद ले सकेंगे। रामायण की चौपाई यहां लगातार बजती रहेगी। वनवास वाले पथ पर उसी दौर के पौधे लगाने का प्रयास किया जाएगा। वह पौधे भी लगाए जाएंगे तो विलुप्त होने की कगार पर हैं। पार्क में पंचवटी और अशोक वाटिका सबसे अधिक आकर्षक होगी। यहां पीपल, बरगद, आंवला, बेल और अशोक के पेड़ भी लगेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *