Dainik Athah

प्रोफेसर जसीम मोहम्मद को शिक्षा में उनके योगदान के लिए भारतीय शिक्षा रत्न सम्मान 2023 मिला

नमो केंद्र के प्रमुख प्रोफेसर जसीम मोहम्मद को हिंदी महोत्सव में ‘भारतीय शिक्षा रत्न सम्मान 2023’ से हुए सम्मानित

अथाह संवाददाता
अलीगढ़।
अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के पूर्व मीडिया सलाहकार, नरेंद्र मोदी अध्ययन केंद्र (नमो केंद्र) अलीगढ़ के अध्यक्ष एवं तुलनात्मक साहित्य के प्रोफेसर , डा. जसीम मोहम्मद को दिल्ली स्थित एक होटल में आयोजित हिंदी महोत्सव में भारतीय शिक्षा रत्न सम्मान 2023 से सम्मानित किया गया। शिक्षा के क्षेत्र नेशनल एजूकेशन पॉलिसी में उनके अनुकरणीय योगदान के लिए भारतीय हिंदी और संस्कृत शिक्षा परिषद और हिंदी अकादमी दिल्ली द्वारा अपनी सर्वोच्च उपाधि से सम्मानित किया गया।
यह पुरस्कार उन्हें कार्यक्रम के मुख्य अतिथि द्वारा अन्य गणमान्य व्यक्तियों, अतिथियों और हिंदी और संस्कृत भाषा के विद्वानों की उपस्थिति में प्रदान किया गया। भारतीय शिक्षा रत्न सम्मान 2023 एक प्रतिष्ठित पुरस्कार है जो देश में शिक्षा में सर्वोत्तम योगदान को मान्यता देता है।
आजादी के 75वें अमृत महोत्सव के उपलक्ष्य में आयोजित इस कार्यक्रम ने हिंदी और संस्कृत शिक्षा को बढ़ावा देने में उत्कृष्ट समर्पण और नवाचार का प्रदर्शन करने वाले व्यक्तियों को सम्मानित करने के लिए एक मंच प्रदान किया। शैक्षिक उत्कृष्टता के लिए डॉ. जसीम मोहम्मद के अथक प्रयासों को उचित रूप से स्वीकार किया गया, उन्होंने शालीनता से इस प्रशंसा को स्वीकार किया। शिक्षा के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य के लिए पुरस्कार समिति द्वारा डॉ. जसीम मोहम्मद को इस सम्मान के लिए चुना गया। उन्होंने पुरस्कार प्राप्त करने पर अपना आभार और खुशी व्यक्त की और कहा कि यह उनके लिए समाज के लिए अपनी सेवा जारी रखने के लिए एक बड़ी प्रेरणा थी। उन्होंने कहा कि भारतीय शिक्षा रत्न सम्मान 2023 प्राप्त करना एक गहरा सम्मान है, जो शिक्षा को आगे बढ़ाने में सामूहिक प्रयासों के महत्व की पुष्टि करता है।
प्रो जसीम मोहम्मद कहा, ”मैं इस मान्यता से अभिभूत हूं और शिक्षा के नेक काम में योगदान देने के अपने प्रयासों को दोगुना करने के लिए प्रेरित हुआ हूं।” उन्होंने कहा कि इस प्रेरक कार्यक्रम का हिस्सा बनना उनके लिए सौभाग्य की बात है। कहा शिक्षा प्रगति की आधारशिला है और मैं व्यक्तियों को सशक्त बनाने और समुदायों के उत्थान के लिए अपनी विशेषज्ञता का लाभ उठाने के लिए प्रतिबद्ध हूं।
उन्होंने इस सम्मान के लिए जूरी सदस्यों और हिंदी महोत्सव के मुख्य आयोजक प्रो सीमा हसन, जफर को भी धन्यवाद दिया। कार्यक्रम में अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय, दिल्ली विश्वविधालय एवं जामिया मिल्लिया इस्लामिया के कुलपातियो के नामित सदस्य भी मौजूद थे। अलीगढ़ पब्लिक स्कूल के डा. दौलत राम शर्मा एवं पंखुरी दुबे मुख्यरूप से मौजूद थे।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *