Dainik Athah

बच्चों के सर्वांगीण विकास के लिए शिक्षक बढ़ाएं आत्मीयता: इंद्र विक्रमसिंह


गाजियाबाद के 106 विद्यालयों में दी जाएंगी स्मार्ट कक्षाएं: अभिनव गोपाल 

अथाह संवाददाता
गाजियाबाद
। संपर्क स्मार्ट शाला स्मार्ट स्कूल कार्यक्रम के अंतर्गत विकास भवन के दुर्गावती देवी सभागार में जिलाधिकारी इंद्र विक्रम सिंह की अध्यक्षता में बेसिक शिक्षा विभाग की जनपद स्तरीय बैठक आयोजित की गई। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी अभिनव गोपाल एवं डॉक्टर राजेश्वर राव आईएएस, विशेष सचिव नीति आयोग की गरिमामयी उपस्थिति में गाजियाबाद की 106 विद्यालयों में स्मार्ट कक्षाएं प्रदान करने की घोषणा की गई। सम्पर्क फाउंडेशन द्वारा आठ राज्यों में शिक्षा के लिए काम करते हुए एक लाख से ज्यादा विद्यालयों को शैक्षिक संसाधनों से संतृप्त किया है। जिलाधिकारी द्वारा संपर्क फाउंडेशन का आभार व्यक्त करते हुए बेसिक शिक्षा विभाग के उपस्थित बेसिक शिक्षा अधिकारी खंड शिक्षा अधिकारी जिला सामान्य एसआरजी एआरपी और शिक्षकों को संबोधित करते हुए कहा कि बच्चो के सर्वांगीण विकास के लिए विद्यालय में संसाधन पुस्तकें इंफ्रास्ट्रक्चर से भी अधिक महत्वपूर्ण है कि शिक्षक बच्चों से आत्मीय संबंध बना कर रुचि लेकर बच्चों को पढ़ाना प्रारम्भ करें। उन्होंने कहा कि अधिकारीगण विद्यालयों निरीक्षण के लक्ष्य से न जाकर उनकी समस्याओं के निराकरण तथा सहयोग प्रदान करने की भावना से जायें।

हमारे शिक्षको को अध्यापन के अलावा भी अनेक जिम्मेदारियां यथा- जनगणना,चुनाव कार्य, मिड डे मील, बी एल ओ इत्यादि का निर्वहन भी करना होता है अतः उनके प्रति सहयोगात्मक भाव रखते हुए अध्यापन के लिए प्रेरित करना चाहिए। जिलाधिकारी ने कहा कि कुछ विद्यार्थियों पर विशेष ध्यान देने की जरूरत होती हैं यदि शिक्षक पढ़ाने के तरीकों को  सरल रखते हुए उदाहरण देते हुए समझाऐंगे तो ​विद्यार्थियों की समझ में सही तरीके से आएगा।

बच्चों हो शिक्षा—खेल आदि के क्षेत्रों में हर चीजे आनी चाहिए, किन्तु उनकी जिसमें रूचि हो उसमें उन्हें पारंगत बनाना शिक्षक और अभिभावकों की अहम जिम्मेदारी है।मुख्य विकास अधिकारी अभिनव गोपाल ने अवगत कराया की शीघ्र ही जनपद को पूर्व में स्थापित स्मार्ट क्लास, राज्य परियोजना कार्यालय से प्राप्त स्मार्ट क्लास तथा संस्थाओं से प्राप्त स्मार्ट क्लास से पूर्ण कर लेंगे। कार्यक्रम का आरंभ एसआरजी पूनम शर्मा द्वारा संचालित किया गया। इस अवसर पर जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी ओपी यादव, समस्त खंड शिक्षा अधिकारी, जिला समन्वयक, एस आर जी, ए आर पी, शिक्षकगण और संपर्क फाउंडेशन के टीम सदस्य मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *