Dainik Athah

‘विकसित भारत : समृद्ध विरासत’

गणतंत्र दिवस 2024 के अवसर पर उत्तर प्रदेश झांकी की थीम

अथाह संवाददाता
लखनऊ।
अयोध्या में आज 22 जनवरी, 2024 को रामलला की प्रतिमा की प्राण प्रतिष्ठा का कार्यक्रम संपन्न हुआ, इसलिए झांकी के फ्रंट में मंदिर जैसे बेस पर स्थापित रामलला की सुंदर प्रतिमा को लिया गया है।
ट्रेलर पर सर्वप्रथम कलश के प्रतीक के साथ दो साधुओं को दिखाया गया है प्रयागराज में होने वाले माघ मेले एवं 2025 में होने वाले महाकुंभ का प्रतीक है।
नीचे फ्रिल के ऊपर लोअर एरिया में प्रभु राम के अयोध्या आगमन के प्रतीकस्वरूप होने वाले दीपोत्सव को दिखाया गया है। अगली तस्वीर दुनिया के चौथे सबसे बड़े इंटरनेशनल एयरपोर्ट जेवर एयरपोर्ट की है। नोएडा में एशिया की सबसे बड़ी मोबाइल मैन्युफैक्चरिंग फैक्ट्री और मोबाइल को उत्तर प्रदेश के मोबाइल मैन्यूफैक्चरिंग का हब बनने के प्रतीक के तौर पर लिया गया है। पीछे छएऊ स्क्रीन में एक्सप्रेसवे के माध्यम से 6 संचालित एवं 7 निमार्णाधीन एक्सप्रेसवे वाले प्रदेश के एक्सप्रेसवे-प्रदेश बन जाने को भी दशार्या गया है।
ट्रैक्टर पर साधुओं के बाद रैपिड रेल का मॉडल है, गाजियाबाद से दुहाई तक संचालित रैपिड रेल सेवा का देश में सर्वप्रथम आगमन उत्तर प्रदेश में हुआ है। सबसे अंत में रैपिड रेल के ऊपर से निकलती हुई ब्रह्मोस मिसाइल को दिखाया गया, उत्तर भारत में जिसका निर्माण सिर्फ उत्तर प्रदेश में हो रहा है। अंत में मेक इन इंडिया का शेर इसका प्रतीक है कि उत्तर प्रदेश किस तरह से देश में ही निर्माण के अभियान को आगे ले जा रहा है।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *