Dainik Athah

Groupe PSA भारत में उतारेगी अपनी नई कार

अगर आप का मन नई प्रीमियम SUV या Sub-4 मीटर SUV खरीदने का कर रहा है या आप future में कार खरीदने की सोच रहे हैं, परन्तु आप का मन अपनी ड्रीम कार को खरीदने का है और आप अलग हटकर कुछ ऐसा खरीदना चाहते हैं तो उसके लिए आप को कुछ समय का इंतजार करना पड़ेगा। क्यों की फ्रांस की ऑटो कंपनी Groupe PSA भारत में अपनी कुछ नई कारों को उतरने का मन बना रही है।

Groupe PSA
Photo By CITROEN

अथाह ब्यूरो, नई दिल्ली। आपका कोई नई SUV या Sub-4 मीटर SUV को खरीदने का मन हैं, लेकिन आप को कुछ ऐसा चाहिए जो अलग हटकर हो और जिसे खरीदने पर आपको ऐसा महसुस होगा कि आप एक दमदार कार में बैठे है

इसी सोच के साथ आपको थोड़ा सा इंतजार करना पड़ेगा। सूत्रों के हवाले से यह पता चला है कि फ्रांस की ऑटो कंपनी Groupe PSA भारत के ऑटो मार्किट में अपनी नई कारों को उतरने का मन बना रही है। सूत्रों से मिली खबर के मुताबिक कंपनी की भारत में अपनी पहली कार Citroen C5 Aircross को लॉन्च कर सकती है। मेक इन इंडिया के तहत भारत में ही मैन्युफैक्चरिंग किया जाएगा।

कब लॉन्च होगी

Citroen C5 Aircross भारत में प्रीमियम SUV सेगमेंट में अपनी जगह बनाएगी। सूत्रों के मुताबित इस SUV को भारत में अगले साल की क्वाटर्ली तक में उतरा जा सकता है। टेस्टिंग के लिए इस कार को भारतीय सड़कों पर देखा गया है।

3 नई गाड़ियों के साथ भारत में किया जायेगा लॉन्च

Citroen इसके अलावा तीन कारों को भारत में उतरने की योजना बना रही है। सूत्रों के हवाले से इस कार के Sub-4 मीटर SUV, सेडान और एक बी-सेगमेंट हैचबैक सहित इन 3 नई गाड़ियों को 2023 तक उतरने की तैयारी की जाएगी। इन तीनों कारों को मेक इन इंडिया के तहत भारत में ही मैन्यूफैक्चरिंग की जाएगी। इस कमपनी के कुछ मॉडल जैसे कॉम्पैक्ट SUV कोडनेम C21 को सिट्रॉन 2021 की दूसरी छमाही में उतरा जाएगा।

SUV कार्स Venue, Brezza को देगी टक्कर

हालाकि सिट्रोन भारत में Sub-4 मीटर SUV C3 Sporty को भी उतरेगी. जो Hyundai Venue, Maruti Vitara Brezza, Tata Nexon, Kia Sonet और अन्य कारो को टक्कर देगी। सूत्रों के हवाले से इस नई कॉम्पैक्ट एसयूवी को 3 इंजन ऑप्शंस के साथ पेश किया गया है। जिसमें 1.2-लीटर नेचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल, 1.2-लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल और 1.5-लीटर टर्बो-डीजल शामिल होगा.

कितनी होगी कीमत?

अगर हम इसकी कीमत की बात करे तो अभी कुछ भी नहीं कहा जा रहा है, हलाकि इसे मार्केट में जगह बनाने के लिए कंपनी प्राइस की बात करे तो इसे भारतीय मार्किट के हिसाब से रखा जा सकता है। सूत्रों के अनुमान के मुताबिक Citroen C5 Aircross की कीमत 25 लाख रुपये से शुरू हो सकती है।

इसकी वजह भी है, क्योंकि भारत तेजी से विदेशी ऑटो कंपनियों के लिए बड़ा बाजार बन रहा है। यहां पिछले साल MG Motors, Kia Motors ने अपनी कारें उतारी अब Citroen अगले साल भारत आएगी। ऐसे में ऊंची कीमत पर पैठ बनाना कंपनी के लिए मुश्किल होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *