Dainik Athah

Chumar में घुसपैठ की कोशिश, Indian Army ने दिया दो टूक जवाब

चीनी सैनिकों ने मंगलवार को चुमार (Chumar) में घुसपैठ की कोशिश की। भारतीय सेनिको (Indian Army) की वीरता को देख चीनी सैनिक उलटे पैर वापिस अपने कैंप कीतरफ भाग गए।

इससे पहले भी चीन के सैनिकों ने भारत के कुछ इलाको में घुसने की कोशिश करी थी। जिसे भारतीय सेनिको ने नाकाम कर दिया था।

लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल (LAC) पर चीन सैनिको की घुसपैठ की घटना लगातार बढ़ती जा रही हैं। हालांकि, भारतीय जवान (Indian Army) की पेट्रोलिंग पर निकली टुकड़ी को देख चीन सैनिक वहां से भाग गए।

चीनी सेना की लगभग 7 से 8 गाड़िया चेपुजी कैंप से भारतीय क्षेत्र की ओर बढ़ने की कोशिश कर रही थी। भारतीय सुरक्षाबलों ने भी उनकी कोशिश को नाकाम करने के लिए अपने हैवी विकल को बॉडर पर तैनात किया।

भारतीय जवान (Indian Army) चीनी सैनिकों की किसी भी कोशिश को नकाम करने के लिए पूरी तरह से हाई अलर्ट पर हैं। चीनी सैनिक भारतीय इलाको में घुसने के लिए अंधेरे का इस्तेमाल करके फायदा उठाने की कोशिश कर रही थी।

लेकिन भारतीय सेना के जवानों ने जवाबी कार्यवाही करते हुए साजिश को नाकाम कर दिया। चीन ने 29-30 अगस्त को रात में अँधेरे का फायदा उठा कर घुसपैठ की कोशिश की थी और उस रात को भारतीय जवानों ने उसे विफल कर दिया था।

चीन की नापाक हरकत पर प्रतिक्रिया देते हुए विदेश मंत्रालय ने मंगलवार को बयान दिया कि भारत और चीन के बीच तनाव बढ़ गया था, क्योंकि 29-30 अगस्त की रात के बाद चीनी सैनिकों ने सोमवार की रात को भी घुसैपठ की कोशिश की।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्त्व ने कहा कि तनाव को कम करने के लिए सैन्य स्तर की बातचीत हो रही है, अनुराग श्रीवास्तव ने भी कहा कि हमने राजनयिक और सैन्य माध्यम से चीन के सामने मामला उठाया।

वहीं, चीन से जारी तनाव के बीच रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने उच्चस्तरीय बैठक की, जिसमें विदेश मंत्री एस जयशंकर, NSA अजित डोभाल, CDS जनरल बिपिन रावत और सेना प्रमुख शामिल हुए।

चीन के नापाक हरकत की थी पहले से जानकारी

एलएसी पर तैनात भारतीय जवानो को पहले से थी चीन के नापाक इरादों की जानकारी। पिछले एक हफ्ते से ही भारत ने बॉर्डर पर एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल को तैनात किया हुआ है,जिससे चीन के इलाके को घेरा जासके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *