Dainik Athah

उत्तर प्रदेश पवेलियन में लगभग 10 लाख से अधिक व्यक्तियों ने किया भ्रमण

  • 42 वे अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेला-2023 का हुआ समापन
  • उत्तर प्रदेश पेवेलियन में लगे स्टॉलों से लोगों ने की करोड़ो रुपए की खरीददारी
  • उत्तर प्रदेश के एक जनपद एक उत्पाद से जुड़े हुनरबंदों एवं कारीगरों की एमएसएमई मंत्री ने की सरहाना
  • उत्तर प्रदेश को मिला विशेष प्रशंसा पुरस्कार

अथाह ब्यूरो
नई दिल्ली।
14 नवंबर से 27 नवंबर तक चलने वाले भारतीय अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेले का आज समापन हो गया। 14 दिन तक चलने वाले अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेले मे उत्तर प्रदेश पवेलियन का भी विधिवत रूप से एमएसएमई मंत्री राकेश सचान द्वारा समापन किया गया। उत्तर प्रदेश सरकार की ओर से उत्तर प्रदेश पवेलियन के समापन के अवसर पर सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम मंत्री राकेश सचान मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित हुए और उत्तर प्रदेश पवेलियन के समापन की घोषणा की। इस अवसर पर सचान द्वारा मेसर्स एफके इंटरनेशनल कानपुर को बेस्ट सेलर हेतु 21 हजार रुपये का प्रथम पुरस्कार, मेसर्स परम डेयरी, गाजियाबाद को बेस्ट डिस्पले के लिए 21 हजार रुपए का द्वितीय पुरस्कार तथा मेसर्स अरजव प्रोडक्ट, गौतम बुद्ध नगर को यूनिक प्रोडक्ट हेतु 21 हजार रुपए का तृतीय पुरस्कार प्रदान किया गया। इसके साथ ही उत्तर प्रदेश पवेलियन में लगे समस्त स्टालों को प्रमाण पत्र भी प्रदान किये गये। व्यापार मेंले में उत्तर प्रदेश को विशेष प्रशंसा पुरस्कार दिया गया।
समापन समारोह को संबोधित करते हुए एमएसएमई मंत्री राकेश सचान ने कहा कि बहुत खुशी का विषय है कि उत्तर प्रदेश पवेलियन में लगे स्टॉलों के उत्पादों को इन कार्यक्रमों के माध्यम से दुनिया के सामने दिखाने का मौका मिल रहा है। उन्होंने उत्तर प्रदेश पवेलियन की सराहना करते हुए कहा कि उत्तर प्रदेश पवेलियन में लगभग 10 लाख से अधिक व्यक्तियों ने भ्रमण किया तथा उत्तर प्रदेश पवेलियन में लगे स्टॉलों से लोगों ने करोड़ो रुपए की खरीदारी भी की।
राकेश सचान ने उत्तर प्रदेश पवेलियन में लगे एक जनपद एक उत्पाद तथा उत्तर प्रदेश के जनपदों के हुनरबंदों एवं कारीगरों की सरहाना की और उत्तर प्रदेश पवेलियन में शामिल होने के लिए उनका उत्साहवर्धन भी किया। उन्होंने कहा कि इस समापन के अवसर पर उत्तर प्रदेश पवेलियन में प्रदेश के विभिन्न जनपदों से आए उद्यमियों एवं हस्तशिल्पियों में उत्साह देखकर अत्यधिक हर्ष की अनुभूति हो रही है। यह व्यापार मेला अपने आप में प्रदेश के उद्योगों का महाकुंभ है, जिसके माध्यम से प्रदेश की औद्योगिक क्रांति, सांस्कृतिक एवं सामाजिक विविधता के अद्भुत संगम का अवलोकन देश ही नहीं अपितु विश्व के कोने-कोने से आए उद्यमियों एवं निवेशकों द्वारा किया गया।
एमएसएमई मंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के मार्गदर्शन में उत्तर प्रदेश आज सकारात्मक खबरों के लिए जाना जाता है। उत्तर प्रदेश लगभग 96 लाख एमएसएमई इकाइयों के साथ देश में प्रथम स्थान पर है तथा अभी हाल ही में फरवरी 2023 में आयोजित हुए ग्लोबल इन्वेस्टर समिट में देश-विदेश के निवेशकों द्वारा 38 लाख करोड़ से अधिक निवेश के ज्ञापन उत्तर प्रदेश को आगे बढ़ाने के लिए हस्ताक्षरित किए गए तथा इनको धरातल पर लाने हेतु प्रदेश सरकार द्वारा सेक्टोरल पॉलिसीज लागू की गई है जिससे द्वारा इन पूंजी निवेश के प्रस्तावों से प्रदेश में रोजगार सृजन का एक अद्वितीय वातावरण बना है और भारतीय रिजर्व बैंक की रिपोर्ट के अनुसार निजी कॉपोर्रेट निवेश में आज उत्तर प्रदेश अग्रणी राज्य भी है। उन्होंने कहा वर्तमान समय में सर्वाधिक एक्सप्रेसवेज के साथ-साथ उत्तर प्रदेश देश का एक्सप्रेस-वे राज्य बना है। उत्तर प्रदेश द्वारा उद्यमियों को आगे बढ़ाने के लिए एवं उनको प्रोत्साहन देने के लिए उत्तर प्रदेश में सूक्ष्म उद्यमियों हेतु रुपये 05 लाख तक की दुर्घटना बीमा योजना का भी प्रावधान है।
उन्होंने कहा वर्तमान संस्करण में 120 स्टॉल्स के माध्यम से ओडीओपी के रूप में प्रदेश की अद्भुत हस्तकला को शो-केस किया गया है, जिसको आगंतुको द्वारा खूब सराहा गया है। पूर्ण विश्वास है कि मुख्यमंत्री के विजन के अनुरूप इन आयोजनों के माध्यम से उत्तर प्रदेश की एक ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनने की राह और सुगम होगी। इस समापन कार्यक्रम के अवसर पर आयुक्त एवं निदेशक उद्योग एवं उद्यम प्रोत्साहन राजेश कुमार समेत वरिष्ठ अधिकारी तथा अन्य लोग उपस्थित रहें।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *