Dainik Athah

ज्ञानी बार्डर से लालकुआं तक ‘जीटी रोड’ का होगा कायाकल्प

  • दिल्ली- मेरठ एक्सप्रेस वे पर चुड़ियाला कट बनने की जगी आस
  • एनएचएआई की बैठक में दोनों मुद्दों पर हुआ गहनता से विचार
  • जीटी रोड के पुनरोद्धार के लिए जीडीए- नगर निगम को देने होंगे 25- 25 करोड़ रुपये


अशोक ओझा
गाजियाबाद।
गाजियाबाद शहर में जाम की समस्या का अब जल्द ही अंत हो सकेगा। भारतीय राष्टÑीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) इस रोड के कायाकल्प के लिए जल्द ही टेंडर आमंत्रित करने जा रहा है। इसके साथ ही दिल्ली- मेरठ एक्सप्रेस वे पर चुड़ियाला कट बनने की संभावना भी अब बलवती हो गई है। एनएचएआई इसको लेकर भी गंभीरता से मंथन कर रहा है। इसके लिए गाजियाबाद एवं मेरठ जिलाधिकारी ने भी कट बनने की आवश्यकता बताई है।
सूत्रों के अनुसार शुक्रवार को दिल्ली में एनएचएआई चेयरमैन संतोष कुमार यादव की अध्यक्षता में एक महत्वपूर्ण बैठक का आयोजन किया गया। इस बैठक में गाजियाबाद की जीटी रोड का एनएचएआई द्वारा अधिग्रहण किया जाना तय हो गया। इसके साथ ही एनएचएआई ने गाजियाबाद विकास प्राधिकरण एवं गाजियाबाद नगर निगम को 25- 25 करोड़ रुपये देने के लिए कहा। सूत्र बताते हैं कि जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह ने कहा कि अभी जीडीए एवं नगर निगम की आर्थिक स्थिति ऐसी नहीं है कि उक्त धनराशि दी जाये। एनएचएआई जीटी रोड का चौड़ीकरण करने के साथ ही इस 15.5 किमी क्षेत्र में फुटपाथ समेत जहां जहां आवश्यकता होगी वहां पर अंडर पास का भी निर्माण करेगी।
बता दें कि गाजियाबाद की यह सबसे व्यस्त रोड है। इस रोड पर पूरे क्षेत्र में जगह जगह जाम लगने के कारण लोगों का समय और धन अधिक लगता है। लेकिन सड़क का पुनरोद्धार होने से गाजियाबाद शहर में जाम की समस्या लगभग समाप्त हो जायेगी। सूत्रों के अनुसार पूरी योजना पर करीब पांच सौ करोड़ रुपये खर्च होंगे।

इसके साथ ही दिल्ली- मेरठ एक्सप्रेस वे पर चुड़ियाला कट खुलने की उम्मीद भी अब बढ़ गई है। बैठक में इस पर भी विचार हुआ। बैठक में जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह के साथ ही जिलाधिकारी मेरठ ने भी कट बनने की आवश्यकता बताई। राकेश कुमार सिंह ने कहा कि इस कट के बनने से पूरे क्षेत्र को दिल्ली- मेरठ एक्सप्रेस वे के साथ ही ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेस वे एवं जल्द ही तैयार होने वाले गंगा एक्सप्रेस वे से भी कनेक्टविटी मिल सकेगी। चुड़ियाला कट को लेकर ग्रामीणों ने लंबा आंदोलन किया था। इसके साथ ही केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री जनरल वीके सिंह से भी लोग मिले थे। इसके साथ ही सांसद डा. सत्यपाल सिंह एवं विधायक डा. मंजू शिवाच भी इसके लिए प्रयासरत थे।

जनरल वीके सिंह जीटी रोड के पुनरोद्धार के साथ ही चुड़ियाला कट के लिए थे प्रयासरत

जीटी रोड के चौड़ीकरण एवं शहर का जाम समाप्त करने के लिए स्थानीय सांसद एवं केंद्रीय सड़क परिवहन राज्यमंत्री जनरल वीके सिंह पहले से सक्रिय थे। उन्होंने एनएचएआई को इसके लिए योजना तैयार करने को भी कहा था। इसके साथ ही चुड़ियाला कट बनने के लिए भी उन्होंने निर्देश दिये थे।

जीटी रोड के पुनरोद्धार होने से गाजियाबाद शहर में जाम की समस्या समाप्त होगी। उम्मीद है कि एनएचएआई जल्द ही इस योजना पर काम शुरू करेगी। इसके साथ ही चुड़ियाला कट बनने से दर्जनों गांवों के लोगों को लाभ मिल सकेगा।
राकेश कुमार सिंह, जिलाधिकारी गाजियाबाद


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *