Dainik Athah

जनजागरूकता से ही टी.बी. हारेगा और देश जीतेगा: जिलाधिकारी

  • जिलाधिकारी की अध्यक्षता में टी.बी. मुक्त पंचायत जनपद स्तरीय व आयुष्मान भव: कार्ड बनाने के सम्बंध में संयुक्त बैठक आहूत
  • टी.बी. मुक्त पंचायत बनाने के लिए टीटीटी को आधार लेते हुए कार्य करें अधिकारी: जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह
  • ग्राम प्रधानों सहित अन्य लोगों के साथ समन्वय बनाकर बनाये टी.बी. मुक्त पंचायत: जिलाधिकारी
  • स्वास्थ्य विभाग, आपूर्ति विभाग और पंचायती विभाग समन्वय बनाकर शत—प्रतिशत अभियान को करें पूर्णं: जिलाधिकारी

    अथाह संवाददाता
    गाजियाबाद।
    जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह ने कहा कि जन जागरूकता से ही टीबी हारेगा और देश जीतेगा। उन्होंने टीबी मुक्त पंचायत बनाने के लिए सभी को समन्वय से काम करने के निर्देश दिये।
    जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह शुक्रवार को कलक्ट्रेट सभागार में टी.बी. मुक्त पंचायत एवं जनपद स्तरीय व आयुष्मान भव: कार्ड बनाने के सम्बंध में संयुक्त बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने कहा कि टीबी. मुक्त पंचायत बनाने के लिए प्रत्येक सूक्ष्म बिन्दु पर ध्यान देते हुए कार्ययोजना बनायें। इसके लिए ट्रैक, टेस्ट और ट्रीट (टीटीटी) के तहत रणनीति बनाते हुए कार्य करने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा टीबी अभियान से जुडे सभी डॉक्टर व कर्मचारी सर्वप्रथम सभी ग्राम पंचायतों में घर—घर जाकर किसी भी व्यक्ति में टीबी सम्बंधिति बीमारियों खांसी, बलगम, बुखार इत्यादि के लक्षण पाये जाते हैं तो उन्हें चिन्हित (ट्रैक) करें। चिन्हित लोगों की जांच (टेस्ट) करवायें। यदि उनमें टीबी के लक्षण पाये जाते हैं तो उसका इलाज (ट्रीट) करवायें। तभी टी.बी. मुक्त पंचायत अभियान सफल हो पाएगा।
    जिलाधिकारी ने विशेष तौर पर बैठक में उपस्थित सभी अधिकारियों को निर्देश दिया कि किसी भी स्थिति में कोई भी ग्राम पंचायत, ग्राम, घर और कोई भी व्यक्ति छुटना नहीं चाहिए। उन्होने कहा कि टीबी को हराने के लिए हर संभव प्रयास किया जाना चाहिए। गांव—गांव जाकर जन जागरूकता अभियान चलायें ग्राम प्रधानों का सहयोग लेते हुए ग्रामवासियों को एकत्र करें और बैठक करें। टीबी रोग के विशेष जानकारों द्वारा कार्यक्रम को सम्बोधित कराते हुए सभी को टीबी रोग के बारे में जानकारी देते हुए जागरूक करें।
    जिलाधिकारी ने आयुष्मान भव: कार्ड बनाने के सम्बंधित बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि वृहद स्तर पर अभियान चलाते हुए स्वास्थ्य विभाग, आपूर्ति विभाग और पंचायती विभाग समन्वय बनाकर अपने—अपने ब्लॉक नोडल अधिकारी, पंचायत नोडल अधिकारी और ग्राम टीम लीडर नियुक्त करें और उन्हें आदेशित करें कि वे आपसी समन्वय बनाते हुए कार्य करें और प्रतिदिन की रिर्पोट अपने अधिकारी को प्रेषित करते हुए शत—प्रतिशत अभियान को पूर्णं करें। उन्होेंने कहा किसी भी परिस्थिति में कोई भी लाभार्थी योजना से अछूता ना रहने पाए। सभी ग्राम पंचायतों और नगर पंचायतों के लाभा?र्थियों के आयुष्मान भव: कार्ड एक सप्ताह के अन्दर गुणात्मकता के साथ बनाये जाये।
    संयुक्त बैठक में सिटी मजिस्ट्रेट शुभांगी शुक्ला, सीएमओ डॉ.भवतोष शंखधर, डिप्टी डीटीओ डॉ.अनिल यादव, एसीएमओ डॉ. चरण सिंह, डीएसओ डॉ. सीमा बालियान, समाज कल्याण अधिकारी अमरजीत सिंह, जिला सूचना अधिकारी योगेन्द्र प्रताप सिंह सहित बैठक से सम्बंधित अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *