Dainik Athah

वन्य जीवों से जानमाल की हानि की दशा में मुआवजे की राशि को बढ़ा सकती है योगी सरकार

  • यूपी में ईको पर्यटन की असीम संभावनाओं के मद्देनजर पर्यटन शुल्क में की जा सकती है कमी
  • वन्यजीव सुरक्षा व संरक्षण के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाले अफसरों का सम्मान करेगी योगी सरकार
  • पर्यटकों के लिए कई बड़ी सौगात भी दे सकते हैं सीएम योगी

अथाह ब्यूरो
लखनऊ
। वन्य प्राणि सप्ताह पहली से सात अक्टूबर तक चल रहा है। वन्य प्राणि हमारे जीवन व वनों के लिए काफी महत्वपूर्ण हैं। इनके परिवेश को सुरक्षित रखने व इनके संरक्षण के लिए जनता को जानकारी देने के लिए इस सप्ताह का अधिक महत्व है। वन्यजीव सुरक्षा व संरक्षण के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाले अफसरों को योगी सरकार सम्मानित भी करेगी। वहीं प्रदेश सरकार वन्य जीवों से जानमाल की हानि की दशा में मुआवजे की राशि को बढ़ा सकती है। यूपी में यूपी में ईको पर्यटन की असीम संभावनाओं के मद्देनजर पर्यटन शुल्क में भी काफी कमी की जा सकती है। संभावना है कि शुक्रवार को पीलीभीत में सीएम योगी ऐसे ही बड़े ऐलान कर सकते हैं।

यूपी के हित में कई बड़ी योजनाएं भी लागू कर सकती है योगी सरकार
पीलीभीत दौरे पर सीएम योगी यूपी के हित में कई बड़ी योजनाओं का शुभारंभ कर सकते हैं। इनमें सबसे महत्वपूर्ण वन्य जीवों से जानमाल की हानि की दशा में अनुग्रह राशि को बढ़ाए जाने से संबंधित है। इसके साथ ही 2014 से दी जा रही आर्थिक अनुग्रह सहायता की दर में बदलाव भी संभव है। वहीं ईको पर्यटन को प्रोत्साहित करने के निमित्त पर्यटन शुल्क में भी काफी कमी की जा सकती है।

51 वन विश्राम भवनों का जीर्णोद्धार
वन्य जीव सप्ताह के तहत शुक्रवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का पीलीभीत टाइगर रिजर्व में कार्यक्रम प्रस्तावित है। सीएम यहां कई बड़ी सौगात भी दे सकते हैं। यहां उच्चीकृत 51 वन विश्राम भवनों का जीर्णोद्धार किया गया है। इसके अतिरिक्त सारस गणना रिपोर्ट 2023 पुस्तक रिलीज होगी, जिससे इसके बारे में आमजन भी जानकारी हासिल कर सकें।

बाघ मित्र ऐप होगा लांच, बाघ मित्रों का सम्मान
पीलीभीत में एक तरफ जहां बाघ मित्र ऐप लांच होगा, वहीं बाघ मित्रों का सम्मान भी किया जाएगा। बाघ मित्र ऐप जहां बाघ से सुरक्षा दिलाने में कारगर होगा। इस ऐप के जरिए आमजन सरकारी विभागों को मदद करने और आसपास के लोगों को जागरूक करने में मददगार होंगे। आबादी वाले क्षेत्र में बाघ व ग्रामीणों की सुरक्षा में यह ऐप काफी कारगर होगा। शहद किट का वितरण होने के साथ ही पीलीभीत टाइगर रिजर्व के उत्कृष्ट कार्य करने वाले बाघ मित्रों को सीएम सम्मानित भी करेंगे। साथ ही वन्य जीव सुरक्षा व संरक्षण के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाले अफसर व कर्मचारी भी सम्मानित होंगे। वन्य जीव संरक्षण व सतत ईको पर्यटन विकास कार्यशाला का शुभारंभ भी होगा।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *