Dainik Athah

बर्लिन, जर्मनी में आयोजित विशेष ओलंपिक विश्व ग्रीष्मकालीन खेलों में भाग लेने वाले एथलीटों और कोचों का गर्मजोशी से हुआ अभिनंदन

एक खास शाम खास लोगों के लिए आयोजित की गई

अथाह ब्यूरो
दिल्ली।
विशेष ओलंपिक विश्व ग्रीष्मकालीन खेल 2023 बर्लिन जर्मनी में 17 से 25 जून 2023 के मध्य आयोजित हुए थे। रविवार को दिल्ली स्थित कॉन्स्टिट्यूशन क्लब में विशेष ओलंपिक विश्व ग्रीष्मकालीन खेलों में भाग लेने वाले एथलीटों और कोचों के लिए स्पेशल ओलंपिक्स भारत-दिल्ली ने अभिनंदन समारोह आयोजित किया।इस अवसर पर मुख्य अतिथि  संगीता सक्सेना रहीं एवं सम्मानित अतिथि के रुप में ओलंपिक पदक विजेता,  योगेश्वर दत्त मौजूद थे।एयर कमोडोर ललित शर्मा की विशेष मौजूदगी में एवं एसओबी की अध्यक्ष डॉ. मल्लिका नड्डा की अध्यक्षता में यह कार्यक्रम सम्पन्न हुआ।

कार्यक्रम का संचालन स्पेशल ओलंपिक भारत की दिल्ली की अध्यक्षा एवं राष्ट्रीय कोषाध्यक्ष डॉ उपासना अरोड़ा ने किया।इस अवसर पर यूएसएड की मिशन डायरेक्टर वीना रेड्डी एवं यूएसएड के मिस्टर मार्क, वरिष्ठ मनोरोग चिकित्सक डॉ सुनील मित्तल विशेष मेहमान रहे।डॉ मलिक्का नड्डा ने बताया कि स्पेशल ओलंपिक्स भारत एक राष्ट्रीय खेल महासंघ है जो भारत सरकार के युवा मामले और खेल मंत्रालय द्वारा मान्यता प्राप्त है और पूरे भारत में खेल और विकास कार्यक्रम संचालित करने के लिए स्पेशल ओलंपिक्स इंक. यूएसए द्वारा मान्यता प्राप्त है।  17-25 जून के बीच हुआ यह भारत का 16वां विशेष ओलंपिक विश्व खेल और 10वां विशेष ओलंपिक विश्व ग्रीष्मकालीन खेलों में भागीदारी का अवसर था। यह खेल बर्लिन और उसके आसपास आठ स्थानों पर आयोजित किए गए, भारत की कुल पदक संख्या 200 तक पहुंच गई, जिसमें 77 स्वर्ण, 71 रजत और 52 कांस्य शामिल हैं।स्पेशल ओलंपिक्स भारत एक राष्ट्रीय खेल महासंघ है जो भारत सरकार के युवा मामले और खेल मंत्रालय द्वारा मान्यता प्राप्त है और पूरे भारत में खेल और विकास कार्यक्रम संचालित करने के लिए स्पेशल ओलंपिक्स इंक. यूएसए द्वारा मान्यता प्राप्त है। विशेष ओलंपिक एक वैश्विक आंदोलन है जो बौद्धिक विकलांगता वाले लोगों के खिलाफ भेदभाव को समाप्त करने और उन्हें सशक्त बनाने के लिए दुनिया भर में हर दिन खेल, स्वास्थ्य, शिक्षा और नेतृत्व कार्यक्रमों का संचालन करता है। 1968 में स्थापित, विशेष ओलंपिक आंदोलन 190 से अधिक देशों में 6 मिलियन से अधिक एथलीटों और एकीकृत खेल भागीदारों तक बढ़ गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *