Dainik Athah

अपराधियों को पकड़ने के साथ ही जनसेवा भी पुलिस का मुख्य काम है: असीम अरुण

  • आपरेशन सवेरा के तहत कार्यक्रम में बोले जिले के प्रभारी मंत्री
  • जब लोग कहेंगे पुलिस सहायता करती है, तब सवेरा योजना सफल मानी जायेगी: प्रभारी मंत्री
  • 2.38 लाख वरिष्ठजनों को सवेरा योजना से जोड़ा गया: अजय कुमार मिश्र

अथाह संवाददाता
गाजियाबाद।
प्रदेश के समाज कल्याण, अनुसूचित जाति एवं जनजाति राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार एवं जिले के प्रभारी मंत्री असीम अरुण ने कहा कि पुलिस का अपराधियों को पकड़ना और अपराधों की रोकथाम मुख्य काम है। इसके साथ ही जनसेवा भी मुख्य काम है। उन्होंने कहा कि जब लोग कहेंगे कि पुलिस सहायता करती है और वरिष्ठ नागरिकों का ध्यान रखती है तब योजना को सफल माना जायेगा।

असीम अरुण रविवार को एबीईएस कॉलेज में गाजियाबाद कमिश्नरेट पुलिस द्वारा आयोजित सवेरा परियोजना के तहत अभिनंदन कार्यक्रम को मुख्य अतिथि के रूप में संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि आज का दिन विश्व वरिष्ठ नागरिक दिवस के रूप में मनाया जाता है। इस दिन गाजियाबाद पुलिस ने वरिष्ठ नागरिकों के सम्मान में यह कार्यक्रम आयोजित किया जो सराहनीय है। उन्होंने कहा कि जब योगी आदित्यनाथ पहली बार उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री बनें उस समय उनका विचार था कि पुलिस की कार्य संस्कृÞति के साथ ही कार्य पद्दति को बदलना है। इसके साथ ही कंट्रोल रूम का नंबर 100 से 112 इसलिए हुआ कि यह अंतर्राष्टÑीय नंबर है। जब भी विदेश के लोग आते थे तब उन्हें पुलिस कंट्रोल रूम का नंबर 100 पता नहीं होता था। इसी कारण 112 नंबर किया गया। उन्होंने कहा कि हमारे पास पंजीकरण होने पर आठ से दस मिनिट में पुलिस मौके पर पहुंच जायेगी।

जिले के प्रभारी मंत्री ने कहा कि पुलिस का मूल काम अपराधियों को पकड़ना है, लेकिन जनसेवा भी मुख्य काम है। उन्होंने इस मौके पर कुछ वरिष्ठ नागरिकों को सम्मानित किया।
पुलिस आयुक्त अजय कुमार मिश्र ने कहा कि शुरूआत में सवेरा योजना में लोगों का सहयोग नहीं मिल रहा था। लोगों में कुछ शक था कि पुलिस उनका मोबाइल नंबर लेकर क्या करेगी। लेकिन आज जिले में 2.38 लाख लोगों का पंजीकरण हो चुका है। एक अनुमान के अनुसार जिले में वरिष्ठ नागरिकों की संख्या पांच से साढ़े पांच लाख है सभी को योजना से जोड़ा जायेगा। उन्होंने बताया कि पिछले पांच दिन में 5200 पंजीकरण हुए हैं।

उन्होंने बताया कि जब असीम अरुण डायल 112 के एडीजी थे तब उनके ही दिमाग की उपज है आपरेशन सवेरा। उन्होेंने मौके पर उपस्थित राज्यसभा सांसद अनिल अग्रवाल, विधायक सुनील शर्मा, अतुल गर्ग, अजीत पाल त्यागी, डा. मंजू शिवाच, नंद किशोर गुर्जर, जिला पंचायत अध्यक्ष ममता त्यागी, महापौर सुनीता दयाल, पूर्व सांसद रमेश चंद तोमर, पूर्व मंत्री बालेश्वर त्यागी, दिल्ली के पुलिस आयुक्त रहे टीआर कक्कड़ एवं उत्तर प्रदेश के डीजीपी रहे जीएल शर्मा से भी लोगों को सम्मानित करवाया। इसके साथ ही योजना में बढ़ चढ़ कर रजिस्ट्रेशन करने वाले पुलिस अफसरों एवं कर्मचारियों को भी सम्मानित किया। धन्यवाद एडिशनल सीपी दिनेश पी ने किया, जबकि सभी डीसीपी ने जन प्रतिनिधियों को बुके देकर स्वागत किया। इनमें निपुण अग्रवाल, शुभम पटेल, विवेक यादव, रामांनद कुशवाहा, सभी एसपी और सभी थाना प्रभारी उपस्थित थे।

इस मौके पर जिले के प्रभारी मंत्री असीम अरुण एवं सभी जन प्रतिनिधियों को भी प्रतीक चिन्ह देकर सम्मानित किया गया। कार्यक्रम में पूर्व विधायक राम नरेश रावत, सुरेंद्र कुमार मुन्नी, पूर्व महापौर आशु वर्मा, सरदार इंद्रजीत टीटू, बलदेव राज शर्मा, पूर्व महापौर आशा शर्मा समेत अन्य लोग उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *